Home / Articles / health benefits of mango leaves : आम के पत्तों के फायदे आपको चौंका देंगे

health benefits of mango leaves : आम के पत्तों के फायदे आपको चौंका देंगे

फलों का राजा माना जाने वाला आम हम सभी का प्रिय फल है। इसके तरह-तरह के व्यंजन हमें बड़े लुभावने लगते हैं। पर क्या आपको पता है कि इसकी पत्तियां भी बड़ी किफायती है। आमतौर पर यह पूजा में ही उपयोग होती है पर इसमें कई औषधीय गुण होते हैं और यह पोषक तत्वों से भरा होता है। - you will be surprise by knowing these amazing facts about mango leaves id="ram"> हमें फॉलो करें फलों का राजा माना जाने वाला आम हम सभी का प्रिय फल है।

  • Posted on 14th Jun, 2022 11:06 AM
  • 1328 Views
health benefits of mango leaves : आम के पत्तों के फायदे आपको चौंका देंगे   Image

फलों का राजा माना जाने वाला आम हम सभी का प्रिय फल है। इसके तरह-तरह के व्यंजन हमें बड़े लुभावने लगते हैं। पर क्या आपको पता है कि इसकी पत्तियां भी बड़ी किफायती है। आमतौर पर यह पूजा में ही उपयोग होती है पर इसमें कई औषधीय गुण होते हैं और यह पोषक तत्वों से भरा होता है।
आइए जानते हैं आम के पत्तों के फायदे -

1 आम के पत्ते बालों के लिए बेहद उपयोगी होते हैं। यह बालों को मजबूत बनाते हैं और झड़ना रोकते हैं। यह होते हैं जिससे यह बालों की रक्षा करते हैं।

2 आम की पत्तियां ब्लडप्रेशर को संयमित रखती है। इसके पत्तों को उबाल कर काढ़े के रूप में पीने से रक्तचाप कंट्रोल में रहता है।
3 आम के पत्तों को रातभर भिगोकर रख कर अगले दिन सुबह खाली पेट उसके पानी को पीते हैं तो इससे पेट से सम्बंधित समस्याओं का निधान होता है और पाचन क्रिया भी सुधरती है।

4 आम के पत्तों के पाउडर को एक चम्मच मात्रा में पानी में मिला कर रख दें, इसे रातभर रखे रहने देने के बाद सुबह पीएं। इस पानी से आपका ठीक हो जाएगा। वह यूरिन के माध्यम से निकल जाती है। यह किडनी स्टोन की समस्या में बहुत कारगर इलाज है।
5 आम के पत्तों का सबसे ज्यादा इलाज में होता है। यह बहुत ही बढ़िया, सस्ता और कारगर इलाज है। पत्तियों में एंथोसायनीडिन टैनिन होता है जो मधुमेह में लाभकारी होता है।
आम के पत्तों का पाउडर बना कर रख लें और प्रतिदिन एक चम्मच पानी के साथ लेना चाहिए। इसी के साथ रात में पत्तों को उबाल लीजिए और रातभर रखे रहने के बाद सुबह खली पेट छानकर पी लीजिए। यह दोनों तरीके से आम के पत्तों का सेवन कई लाभ पहुंचाता है।

Latest Web Story

Latest 20 Post