Home / Articles / विश्व हैजा दिवस कब है?

विश्व हैजा दिवस कब है?

विश्व हैजा दिवस कब है?   Image
  • Posted on 22nd Sep, 2022 06:52 AM
  • 1354 Views

World Cholera Day : हैजा रोग बरसात में दूषित पानी पीने तथा बासा भोजन खाने से फैलता है। यह रोग अधिकतर मई माह से सितंबर के बीच ज्यादा होता है, क्योंकि बारिश के कारण इन दिनों चारों तरफ मक्खियां अधिक होती हैं और अपनी गंदगी फैलाकर खाना-पान को दूषित कर देती हैं। इसी बीमारी को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए प्रतिवर्ष 23 सितंबर को विश्व हैजा दिवस मनाया जाता है। - World Cholera Day 2022 id="ram"> हमें फॉलो करें Haija Cholera disease हर साल विश्‍व हैजा दिवस (World Cholera Day) 23 सितंबर को

Haija disease
हर साल विश्‍व हैजा दिवस (World Cholera Day) 23 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्‍य दूषित भोजन और पानी से फैलने वाले हैजा रोग के प्रति लोगों को जागरुक करना है। यह एक जानलेवा बीमारी है। यह 'vibrio cholarae' नामक जीवाणु के माध्यम से फैलता है। हैजा बच्चों व बड़ों दोनों में ही हो सकता है और यह इसके फैलने का मुख्य कारण अस्वच्छता, दूषित खान-पान और पानी के कारण यह रोग होता है।

इस रोग की शुरुआत 19वीं सदी में हुई थी। इस बीमारी की पहचान गरीब इलाकों में रहते हुए ब्रिटिश डॉक्टर जॉन स्नो ने की थी। भारत से इसकी शुरुआत हुई तथा बाद में यूरोप, एशिया, उत्तरी अमेरिका और अफ्रीका आदि भी इसकी चपेट में आए और लाखों लोगों ने अपनी जान भी गंवाई।

आपको बता दें कि अधिकतर हैजा रोग बरसात के दिनों में ही फैलता है, क्योंकि इस मौसम में पानी दूषित हो जाता है और चारों तरफ गंदगी भी बढ़ जाती है। अत: दूषित खान-पान के साथ-साथ उन पर बैठने वाली मक्खियों के द्वारा यह बीमारी फैलती है, क्योंकि मक्खियां गंदगी पर बैठकर इधर-उधर बैठती है जो इसके फैलने का मुख्य कारक है। यह बाढ़ के क्षेत्र में, युद्ध, अकाल आदि स्थितियों में ज्यादा फैलता है।
इसके साथ ही हैजा (cholera) गंदे हाथों तथा नाखूनों के जरिए एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलाने वाली बीमारी भी है। यह गंभीर दस्त की समस्या, डिहाइड्रेशन की स्थिति तथा समय पर इलाज न मिल पाए तो मौत की स्थिति तक भी पहुंचा सकती है।



विश्व हैजा दिवस कब है? View Story

Latest Web Story

Latest 20 Post