Home / Articles / WhatsApp की बादशाहत खत्म? जनवरी में Telegram हुआ 6.3 करोड़ बार डाउनलोड

WhatsApp की बादशाहत खत्म? जनवरी में Telegram हुआ 6.3 करोड़ बार डाउनलोड

Whatsapp new privacy policy benefits telegram to become most downloaded app in january 2021 globally : Telegram इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप जनवरी में दुनियाभर में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप है। इस ऐप ने WhatsApp की बादशाहत खत्म कर दी है। Sensor Tower की रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी में Telegram को ग्लोबली 63 मिलियन (6.3 करोड़) बार डाउनलोड किया गया है। Telegram इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप जनवरी में दुनियाभर में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप है।

  • Posted on 04th Sep, 2021 05:17 AM
  • 1486 Views
WhatsApp की बादशाहत खत्म? जनवरी में Telegram हुआ 6.3 करोड़ बार डाउनलोड Image

Telegram इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप जनवरी में दुनियाभर में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप है। इस ऐप ने WhatsApp को डाउनलोड्स के मामले में पीछे छोड़ दिया है। Sensor Tower की रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी में Telegram को ग्लोबली 63 मिलियन (6.3 करोड़) बार डाउनलोड किया गया है। भारत में इस ऐप को 15 मिलियन (1.5 करोड़) बार डाउनलोड किया गया है। इस ऐप को भारत में डाउनलोड करने की संख्या में 3.8 गुना का इजाफा हुआ है। Also Read - WhatsApp पर लगा 1952 करोड़ रुपये से ज्यादा का फाइन, जानिए क्या है वजह

Telegram के अलावा TikTok, Signal और Facebook चार सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्स हैं। WhatsApp पांचवा सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया है। Also Read - Telegram में अब होगी लाइव स्ट्रीमिंग, ग्रुप वीडियो कॉल में जुड़ सकेंगे अनलिमिटेड यूजर्स

Sensor Tower (सेंसर टॉवर) ने दुनियाभर में जनवरी 2021 में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप की सूची जारी की है। रिपोर्ट के मुताबिक, Telegram ग्लोबली 63 मिलियन (6.3 करोड़) डाउनलोड्स के साथ टॉप पर है। इसके बाद 62 मिलियन डाउनलोड के साथ TikTok दूसरे नंबर पर काबिज है। TikTok को चीन में 17 प्रतिशत डाउनलोड्स मिले हैं वहीं, अमेरिका में इसे 10 प्रतिशत डाउनलोड्स मिले हैं।

नई प्राइवेसी पॉलिसी का उठाना पड़ा नुकसान

WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी का नुकसान ऐप के डाउनलोड्स में साफ दिखा है। लगातार पहले पायदान पर रहने वाला यह इंस्टैट मैसेजिंग ऐप अब पांचवी पायदान पर पहुंच गया है। WhatsApp के विकल्प के तौर पर सामने आए Telegram और Signal जैसे ऐप को ग्लोबली यूजर्स मिले हैं।

भारत में भी Telegram जनवरी के महीने में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला नॉन-गेमिंग ऐप है। WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी की वजह से भारत में भी इस ऐप को भारी नुकसान हुआ है। हजारों की संख्या में यूजर्स Telegram या फिर Signal ऐप में स्वीच हुए हैं।

ग्लोबली डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्स की बात करें तो TikTok ने भारत में बैन होने के वावजूद दूसरे नंबर पर कब्जा किया है। बता दें कि इस ऐप को जून 2020 में प्राइवेसी पॉलिसी के उल्लंघन में भारत में बैन कर दिया गया था।

WhatsApp की बादशाहत खत्म? जनवरी में Telegram हुआ 6.3 करोड़ बार डाउनलोड View Story

Latest 20 Post