Home / Articles / कौन हैं नए स्‍पीकर राहुल नार्वेकर, महाराष्‍ट्र में फ्लोर टेस्‍ट में क्‍या रहेगी भूमिका?

कौन हैं नए स्‍पीकर राहुल नार्वेकर, महाराष्‍ट्र में फ्लोर टेस्‍ट में क्‍या रहेगी भूमिका?

कौन हैं नए स्‍पीकर राहुल नार्वेकर, महाराष्‍ट्र में फ्लोर टेस्‍ट में क्‍या रहेगी भूमिका?   Image
  • Posted on 03rd Jul, 2022 12:21 PM
  • 1259 Views

एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार को सोमवार को 288 सदस्यीय विधानसभा में विश्वास मत का सामना करना होगा। ऐसे में कहा जा रहा है कि फ्लोर टेस्‍ट में भी नार्वेकर की बड़ी भूमिका हो सकती है। आइए जानते हैं उनके बारे में 5 बड़ी बातें : - What will be the role of Speaker Rahul Narvekar in the floor test? id="ram"> Last Updated: रविवार, 3 जुलाई 2022 (16:08 IST) हमें फॉलो करें महाराष्‍ट्र की राजनीति में

Last Updated: रविवार, 3 जुलाई 2022 (16:08 IST)
हमें फॉलो करें
महाराष्‍ट्र की राजनीति में लंबी उठापटक के बाद एकनाथ शिंदे और भाजपा की सरकार बन गई है। इसके बाद अब महाराष्‍ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को सोमवार को फ्लोर टेस्‍ट की परीक्षा से गुजरना होगा। हालांकि एकनाथ शिंदे ने रविवार को उस समय पहली परीक्षा पास कर ली, जब भाजपा नेता राहुल नार्वेकर को रविवार को महाराष्ट्र विधानसभा का अध्यक्ष चुन लिया गया।

अब फ्लोर टेस्‍ट में राहुल नार्वेकर की क्‍या भूमिका रहेगी, यह भी देखने वाली बात होगी। बता दें कि वोटिंग के दौरान नार्वेकर को 164 मत मिले, जबकि उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना के प्रत्याशी राजन साल्वी को 107 वोट हासिल हुए।

MNS के विधायक ने जहां नार्वेकर का समर्थन किया, वहीं समाजवादी पार्टी और ओवैसी की AIMIM के विधायकों ने किसी के पक्ष में वोट नहीं किया। सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस ने नव निर्वाचित स्पीकर नार्वेकर को बधाई दी और उन्हें कुर्सी तक लेकर गए।

एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार को सोमवार को 288 सदस्यीय विधानसभा में विश्वास मत का सामना करना होगा। ऐसे में कहा जा रहा है कि फ्लोर टेस्‍ट में भी नार्वेकर की बड़ी भूमिका हो सकती है। आइए जानते हैं उनके बारे में 5 बड़ी बातें :
  1. 45 वर्षीय राहुल नार्वेकर मुंबई के कोलाबा निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा के लिए चुने गए। वह पूर्व में शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से जुड़े रहे हैं।

  2. नार्वेकर वरिष्ठ एनसीपी नेता रामराजे नाइक-निंबालकर के दामाद हैं, जो महाराष्ट्र विधान परिषद के अध्यक्ष भी हैं।

  3. 2014 में पार्टी छोड़ने से पहले वह शिवसेना की यूथ विंग के प्रवक्ता थे। शिवसेना में अपने कार्यकाल के बाद, वह शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में चले गए।
  4. राहुल नार्वेकर 2014 के लोकसभा चुनाव में मावल से असफल रहे थे। उस समय वह शिवसेना के श्रीरंग अप्पा बार्ने से हार गए थे।
  5. नार्वेकर 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हो गए। उन्होंने कांग्रेस के अशोक जगताप को हराकर कोलाबा से विधानसभा चुनाव जीता।

कौन हैं नए स्‍पीकर राहुल नार्वेकर, महाराष्‍ट्र में फ्लोर टेस्‍ट में क्‍या रहेगी भूमिका? View Story

Latest Web Story

Latest 20 Post