टोंगा में समुद्र के अंदर ज्वालामुखी फटा, जारी की सुनामी की चेतावनी

टोंगा में समुद्र के अंदर ज्वालामुखी फटा, जारी की सुनामी की चेतावनी   Image

वेलिंगटन (न्यूजीलैंड)। टोंगा ने समुद्र के अंदर ज्वालामुखी फटने के बाद शनिवार को सुनामी की चेतावनी जारी की। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में बड़ी लहरें तटीय क्षेत्रों में किनारों को पार करते दिख रही हैं। टोंगा मौसम विज्ञान सेवाओं ने बताया कि पूरे टोंगा के लिए सुनामी की चेतावनी लागू की गई है। id="ram"> Last Updated: शनिवार, 15 जनवरी 2022 (15:52 IST) वेलिंगटन (न्यूजीलैंड)। टोंगा ने समुद्र के अंदर

Last Updated: शनिवार, 15 जनवरी 2022 (15:52 IST)
वेलिंगटन (न्यूजीलैंड)। टोंगा ने के अंदर ज्वालामुखी फटने के बाद शनिवार को सुनामी की चेतावनी जारी की। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में बड़ी लहरें तटीय क्षेत्रों में किनारों को पार करते दिख रही हैं। टोंगा मौसम विज्ञान सेवाओं ने बताया कि पूरे टोंगा के लिए सुनामी की चेतावनी लागू की गई है।

टोंगा के हंगा टोंगा हंगा हापाई द्वीप पर ज्वालामुखी के सक्रिय होने की घटनाओं की श्रृंखला के तहत शनिवार को ज्वालामुखी फटा। डॉ. फाकाइलोएटोंगा ताउमोएफोलाउ नाम से एक ट्विटर यूजर ने एक वीडियो साझा किया है जिसमें लहरें किनारों को तोड़कर पार जाती दिख रही हैं। उसने लिखा कि ज्वालामुखी फटने की आवाज को वास्तव में सुन सकता हूं, यह बहुत उग्र लग रहा है। उसने लिखा कि राख और छोटे-छोटे कंकर बरस रहे हैं, आसमान में अंधकार छा गया है।(फ़ाइल चित्र)
इससे पहले 'माटांगी टोंगा' समाचार साइट ने बताया कि वैज्ञानिकों ने शुक्रवार तड़के ज्वालामुखी के सक्रिय होने के बाद बड़े पैमाने पर विस्फोट, गरज और बिजली गिरने की घटनाएं देखीं। साइट ने बताया कि उपग्रह से प्राप्त तस्वीरों में राख, भाप और गैस की 5 किलोमीटर व्यापक परत हवा में लगभग 20 किलोमीटर (12 मील) तक उठती दिख रही है।

वहीं 2,300 किलोमीटर (1,400 मील) से अधिक दूरी पर स्थित न्यूजीलैंड में अधिकारी विस्फोट से तूफान आने की चेतावनी दे रहे हैं। 'नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी' ने कहा कि बड़े ज्वालामुखी विस्फोट के बाद न्यूजीलैंड के कुछ हिस्सों में तटों पर मजबूत और असामान्य लहरें अप्रत्याशित उछाल से साथ आ सकती हैं।(फ़ाइल चित्र)

About author
You should write because you love the shape of stories and sentences and the creation of different words on a page.