Home / Articles / Vivo T1 44W Review: बजट रेंज में Vlogging के लिए अच्छा ऑप्शन

Vivo T1 44W Review: बजट रेंज में Vlogging के लिए अच्छा ऑप्शन

Vivo T1 44W स्मार्टफोन को पिछले महीने Vivo T1 Pro 5G स्मार्टफोन के साथ लॉन्च किया गया था। हमारे पास इस फोन का 8GB RAM और 128GB स्टोरेज हाई-एंड वेरिएंट Ice Dawn कलर ऑप्शन में रिव्यू के लिए आया है। 1 महीने से ज्यादा इस फोन को इस्तेमाल करने के बाद आज हम फाइनली इस फोन का रिव्यू आपके लिए लेकर आए हैं। आइए जानते हैं हमे वीवो का यह बजट स्मार्टफोन कैसा लगा। Vivo T1 44W स्मार्टफोन को पिछले महीने Vivo T1 Pro 5G के साथ लॉन्च किया गया था। यह तीन वेरिएंट में आता

  • Posted on 23rd Jun, 2022 18:36 PM
  • 1493 Views
Vivo T1 44W Review: बजट रेंज में Vlogging के लिए अच्छा ऑप्शन Image

Vivo T1 44W स्मार्टफोन को पिछले महीने Vivo T1 Pro 5G के साथ लॉन्च किया गया था। यह तीन वेरिएंट में आता है। इनमें 4GB RAM और 128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 14,499 रुपये है। 6GB RAM और 128GB स्टोरेज वेरिएंट का दाम 15,999 रुपये, जबकि 8GB RAM और 128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 17,999 रुपये है। हमारे पास इसका 8GB RAM और 128GB स्टोरेज वाला वेरिएंट Ice Dawn कलर ऑप्शन में रिव्यू के लिए आया है। करीब एक महीने इस फोन को इस्तेमाल करने के बाद हम इसका रिव्यू लेकर आए हैं। आइए जानते हैं हमें वीवो का यह बजट स्मार्टफोन कैसा लगा? Also Read - Flipkart Sale EOSS: 6000mAh तक बैटरी, 50MP कैमरा और 5000mAh बैटरी वाले इन 5 स्मार्टफोन पर मिल रहा शानदार Discount, कीमत 20 हजार से कम

Vivo T1 44W Specifications

– 6.44 इंच डिस्प्ले
– Qualcomm Snapdragon 680 प्रोसेसर
– 8GB RAM
– 128GB स्टोरेज
– 50MP ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप
– 16MP सेल्फी कैमरा
– 5,000mAh बैटरी
– 44W फास्ट चार्जिंग Also Read - जांच एजेंसी के निशाने पर Vivo और ZTE समेत कई चीनी कंपनियां, बड़े फर्जीवाड़े की आशंका

Vivo T1 44W डिजाइन

Also Read - Vivo S15 और Vivo S15 Pro स्मार्टफोन लॉन्च, 12GB तक RAM समेत मिल रहे ये फीचर्स

डिजाइन की बात करें, तो वीवो का यह बजट फोन 3D प्लास्टिक बिल्ड के साथ आता है। हालांकि, प्लास्टिक बॉडी होने के बावजूद फोन काफी सॉलिड है और कहीं से भी सस्ती (Cheap क्वालिटी) वाली फीलिंग नहीं देता। इसके अलावा, फोन के रियर पैनल पर आपको फिंगरप्रिंट के निशान लगने या स्क्रैच आने की भी टेंशन नहीं रहेगी। हालांकि, फिर भी कंपनी ने प्रोटेक्शन के लिए फोन के साथ बॉक्स में ही एक ट्रांसपेरेंट कवर दिया है, जिसके साथ आप इसे आसानी से यूज कर सकेंगे।

फोन का रियर पैनल थोड़ा शाइनी है, जो देखने में प्यारा लगता है। लेफ्ट साइड में दिया गया कैमरा मॉड्यूल भी डीसेंट दिखता है। बैक पैनल के निचले हिस्से पर Vivo की ब्रांडिंग मिल जाएगी। फोन के बॉटम पर सिंगल स्पीकर, माइक, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और 3.5mm हेडफोन जैक मिलते हैं। फ्रेम के राइट साइड में पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर मिलते हैं, जबकि लेफ्ट साइट में सिम-ट्रे को जगह दी गई है। सिम-ट्रे में ट्रिपल स्लॉट मिलते हैं, जिनमें दो सिम के साथ एक माइक्रो-एसडी कार्ड लगा सकते हैं। यह फोन 8.42mm मोटा है और इसका वजन 182 ग्राम है, जिससे फोन कैरी करने में काफी स्लिम और लाइट-वेट लगता है।

Vivo T1 44W डिस्प्ले

वीवो ने इस स्मार्टफोन में 6.44 इंच FHD+ AMOLED डिस्प्ले दिया है। इसका रेजलूशन 1,080×2,400 पिक्सल है। इसमें U-शेप नॉच मिलता है, जिसमें सेल्फी कैमरा लगा है। डिस्प्ले के तीन किनारों पर पतले बेजल हैं, जबकि चिन काफी मोटा है। वीवो T1 44W का डिस्प्ले 60Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट करता है, जिससे आपको इसमें थोड़ा स्लो टच एक्सपीरियंस मिलेगा। हालांकि, ब्राइटनेस के मामले में आपका एक्सपीरियंस अच्छा रहने वाला है।

आउटडोर और डे-लाइट में फोन के डिस्प्ले में कॉन्टेंट देखने में मुझे किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आई। मैंने फोन का अडैप्टिव ब्राइटनेस ऑन रखा, जो आउटडोर और इनडोर के हिसाब से मेरे लिए ब्राइटनेस को अपने आप एडजस्ट कर देता है। इनडोर में अपने आप ब्राइटनेस सॉफ्ट हो जाती है, जबकि आउटडोर में ब्राइटनेस बढ़ जाती है।

आंखों की सेफ्टी के लिए फोन में Eye Care फीचर भी मिल जाएगा। इसे ऑन करने के बाद डिस्प्ले का स्क्रीन-टोन थोड़ा येलो हो जाता है। इस फोन पर वीडियो देखने का एक्सपीरियंस भी अच्छा है। AMOLED डिस्प्ले की वजह से वीडियो क्वालिटी निखर कर आती है, जिसमें कलर और डिटेलिंग्स काफी बैलेंस्ड मिलते हैं। इस फोन की एक अच्छी बात यह भी है कि बजट स्मार्टफोन होने के बाद भी इसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है। यह फीचर अच्छे से काम करता है।

Vivo T1 44W की परफॉर्मेंस

Vivo T1 44W फोन Qualcomm Snapdragon 680 4G प्रोसेसर से लैस है। इसके साथ 8GB तक RAM और 128GB स्टोरेज मिलती है। हमने इसके 8GB रैम वाले वेरिएंट का रिव्यू किया है। फोन Android 12 बेस्ड Funtouch OS 12 पर काम करता है। मल्टी-टास्किंग में यह बजट फोन आपको निराश नहीं करेगा। मैंने एक साथ कई ऐप्स बैकग्राउंड में ओपन करके फोन पर कई तरह के काम किए, लेकिन एक बार भी मुझे नहीं लगा कि फोन हैंग हो रहा है या फिर हीट कर रहा है।

गेमिंग के मामले में यह फोन ओके कहा जा सकता है। लाइट वेट गेम से लेकर Free Fire Max और BGMI जैसे हैवी ग्राफिक्स वाले गेम्स आप इस फोन आराम से खेल सकते हैं। शर्त केवल इतनी होगी कि आप ये गेम्स हाई सेटिंग्स की जगह नॉर्मल सेटिंग्स पर खेलें। नॉर्मल सेटिंग्स पर आपको यह अच्छा गेमिंग एक्सपीरियंस देगा। हाई ग्राफिक्स सेटिंग पर फोन लैग होने लगेगा। इसमें दिया गया थर्मल पावर फीचर अपना काम अच्छे से करता है। लम्बे गेमिंग सेशन और घंटों ऑनलाइन वीडियो देखने के बाद भी यह फोन को गर्म नहीं होने देता। फोन के साथ कई ब्लॉटवेयर आते हैं, जिनमें से आप कई ऐप्स को अपनी जरूरत के अनुसार अनइंस्टॉल कर सकते हैं।

Vivo T1 44W का कैमरा

फोटोग्राफी के लिए Vivo T1 44W में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। कैमरा मॉड्यूल में दो बड़ी रिंग दी गई हैं। एक में 50MP का मेन कैमरा दिया गया है। दूसरी रिंग में 2MP का मैक्रो और 2MP का बोकेह सेंसर मिलता है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इस फोन में 16MP का कैमरा है।

फोटोग्राफी एक्सपीरियंस की बात करें, तो रियर और फ्रंट, दोनों कैमरे का रिजल्ट ठीक-ठाक कहा जा सकता है। डे-लाइट में नॉर्मल मोड के साथ ली गई तस्वीर के कलर्स नेचुरल से थोड़े अलग हो जाते हैं। मैक्रो लेंस के साथ फोन का कैमरा काफी बारीक डिटेलिंग पकड़ता है। सेल्फी भी ठीक-ठाक ही है।

रियर कैमरा में 10x जूम सपोर्ट दिया गया है। 10X जूम से ली गई फोटोज की क्वालिटी काफी खराब आती हैं। फ्रंट और बैक दोनों ही कैमरा सेटअप में Super Night Mode मिलता है। इस मोड में आप बहुत अच्छी तस्वीर की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा, फोन में प्रो मोड, पोट्रेट मोड, पैनोरमा मोड, स्लो-मो, टाइम लैप्स और डबल एक्सपोजर जैसे कैमरा फीचर्स मिलते हैं।

Vivo T1 44W
वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए कंपनी ने इसमें EIS Video Stabilization फीचर दिया है, जो मोशन को डिटेक्ट करके काफी शानदार वीडियो रिकॉर्डिंग एक्सपीरियंस देता है। हमने पहाड़ी रास्तों पर चलती बाइक से इस फोन से कई वीडियो रिकॉर्ड किए, जिनके रिजल्ट काफी अच्छे थे। यह फोन आपको काफी शानदार वीडियो स्टेबलाइजेशन एक्सपीरियंस देगा। बजट रेंज के हिसाब से फोन के साथ कैमरा एक्सपीरियंस ठीक-ठाक ही साबित होता है।

Vivo T1 44W बैटरी

Vivo T1 44W फोन में 5,000mAh की बैटरी दी गई है। नाम से ही समझ आता है फोन में 44W का फास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिलता है। कंपनी का दावा है कि यह चार्जर 28 मिनट में फोन को 50 प्रतिशत चार्ज कर देता है। यह दावा फोन चार्जिंग में बिल्कुल सही साबित हुआ। करीब आधे घंटे में फोन 50 प्रतिशत फुल चार्ज हो जाता है। हालांकि, उसके बाद की चार्जिंग स्पीड थोड़ी स्लो हो जाती है। इस फोन को फुल चार्ज होने में 1 घंटे से ज्यादा का समय लगता है। बजट रेंज में 44वॉट की फास्ट चार्जिंग Vivo के इस फोन का प्लस पॉइंट है।

बैटरी लाइफ की बात करें, तो यह फोन सिंगल चार्ज पर नॉर्मल यूज के साथ एक दिन आराम से इस्तेमाल किया जा सकता है। दूसरे दिन भी फोन की बैटरी 30 से 40 प्रतिशत तक रहती है। इसके बाद आधे घंटे दोबारा चार्ज करके आप फोन को पूरे दिन इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप काफी ज्यादा गेम खेलते हैं या फिर ऑनलाइन वीडियो देखते हैं, तो सिंगल चार्ज के साथ 12 घंटे यह फोन आपका साथ देगा।

Vivo T1 44W: Verdict

Vivo T1 44W एक बजट स्मार्टफोन है। इसमें आपको स्टाइलिश लुक के साथ फास्ट चार्जिंग और अच्छी बैटरी मिलेगी। प्राइस के लिहाज से फोन की परफॉर्मेंस, डिस्प्ले और कैमरा ठीक-ठाक हैं। इनके अलावा, इस बजट फोन में अच्छा वीडियोग्राफी एक्सपीरियंस मिलता है। अगर आप वीडियोग्राफी के लिए एक बेहतर बजट फोन ढूंढ रहे हैं, तो Vivo T1 44W आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है।

Vivo T1 44W Review: बजट रेंज में Vlogging के लिए अच्छा ऑप्शन View Story

Latest Web Story

Latest 20 Post