जानिए किन देशों में इस्‍तेमाल किया जा रहा Covid Passport, नेपाल में भी हो सकता है अनिवार्य

जानिए किन देशों में इस्‍तेमाल किया जा रहा Covid Passport, नेपाल में भी हो सकता है अनिवार्य   Image

नेपाल के कोविड-19 कार्यबल ने कोरोना वायरस संक्रमण में वृद्धि पर काबू पाने के लिए रविवार को सभाओं पर प्रतिबंध, स्कूलों को बंद करने और सार्वजनिक स्थानों पर टीकाकरण कार्ड अनिवार्य करने के प्रयास शुरू किए हैं। id="ram"> Last Updated: सोमवार, 10 जनवरी 2022 (15:29 IST) कोरोना संक्रमण के बाद कोरोना वैक्‍सीन जरूरी हो

Last Updated: सोमवार, 10 जनवरी 2022 (15:29 IST)
कोरोना संक्रमण के बाद कोरोना वैक्‍सीन जरूरी हो गया है। लेकिन अब कुछ देशों ने कोविड पासपोर्ट अनिवार्य कर दिया है तो कुछ देशों में जल्‍द ही यह जरूरी हो सकता है।

दरअसल, नेपाल के कोविड-19 कार्यबल ने कोरोना वायरस संक्रमण में वृद्धि पर काबू पाने के लिए रविवार को सभाओं पर प्रतिबंध, स्कूलों को बंद करने और सार्वजनिक स्थानों पर टीकाकरण कार्ड अनिवार्य करने के प्रयास शुरू किए हैं।

टीकाकरण कार्ड को वैक्सीन पासपोर्ट (Covid Passport) या फिर कोविड पास भी कहा जाता है। जो इस बात का सबूत होता है कि संबंधित शख्स ने अपना टीकाकरण करा लिया है।

अभी किन देशों में हो रहा इस्‍तेमाल

इस समय कोविड पासपोर्ट का इस्तेमाल ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, फ्रांस, इजरायल, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और चीन में हो रहा है।

हालांकि बाकि देशों में भी सबूत के तौर पर कोविड सर्टिफिकेट दिए जा रहे हैं, लेकिन इन्हें अधिकतर सार्वजनिक स्थानों पर दिखाना अनिवार्य नहीं किया गया है।

अगर वैक्सीनेशन पास लागू हो जाता है, तो इसे दिखाने पर लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर प्रवेश दिया जाएगा। इससे संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है।

नेपाल के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, नेपाल में रविवार को कोविड के 1,167 नए मामले सामने आए और 224 लोग ठीक हुए, वहीं दो मरीजों की मौत हो गई।

नेपाल में कोरोना वायरस से संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 9,30,004 हो गए हैं। देश में अभी 6,848 मरीजों का इलाज चल रहा है। नेपाल में अब तक इस बीमारी के कारण 11,604 मरीजों की मौत हो चुकी है।

कहां-कहां दिखाना जरूरी होगा कार्ड?
इसने गृह मंत्रालय से 17 जनवरी से लोगों को सार्वजनिक सेवाएं प्राप्त करने के लिए टीकाकरण कार्ड अनिवार्य बनाने को कहा।

सिफारिशों में कहा गया है,
कार्यालयों, होटलों, रेस्तरां, सिनेमा हॉल, स्टेडियम, हवाई अड्डों और पार्कों जैसे सार्वजनिक स्थानों में प्रवेश करने के लिए लोगों को अपना टीकाकरण कार्ड पेश करना होगा

About author
You should write because you love the shape of stories and sentences and the creation of different words on a page.