Home / Articles / यूं ही नहीं दिया iPhone में ये ब्लैक डॉट, Free में कर सकता है लाखों का काम

यूं ही नहीं दिया iPhone में ये ब्लैक डॉट, Free में कर सकता है लाखों का काम

यूं ही नहीं दिया iPhone में ये ब्लैक डॉट, Free में कर सकता है लाखों का काम   Image
  • Posted on 30th Jul, 2022 11:36 AM
  • 1354 Views

भारत के साथ-साथ दुनियाभर में Apple iPhone को सबसे प्रीमियम स्मार्टफोन माना जाता है। इसके अलावा हर नए आईफोन के लॉन्च के साथ इसमें नए फीचर्स को भी जोड़ दिया जाता है। इनमे से कई तो ऐसे होते हैं, जिनके बारे में यूजर्स को पता भी नहीं होता। आज हम एक ऐसे ही फीचर के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। - usage of secret black dot located near iphone camera setup id="ram"> पुनः संशोधित शनिवार, 30 जुलाई 2022 (16:59 IST) हमें फॉलो करें भारत के साथ-साथ

पुनः संशोधित शनिवार, 30 जुलाई 2022 (16:59 IST)
हमें फॉलो करें
भारत के साथ-साथ दुनियाभर में Apple iPhone को सबसे प्रीमियम स्मार्टफोन माना जाता है। इसके पीछे कैमरा, प्रोसेसर, बैटरी, डिजाइन, सेंसर आदि कई वजहें हो सकती हैं। इसके अलावा हर नए आईफोन के लॉन्च के साथ इसमें नए फीचर्स को भी जोड़ दिया जाता है। इनमे से कई तो ऐसे होते हैं, जिनके बारे में यूजर्स को पता भी नहीं होता। आज हम एक ऐसे ही फीचर के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।


अगर आपके या आपके किसी दोस्त के पास आईफोन हो, तो आपको उसके बैक साइड को देखने पर एक काले रंग का डॉट दिखाई देगा। कुछ लोग तो इसे भी कैमरा ही मान बैठते हैं। लेकिन, हम आपको बता दें कि असल में ये ब्लैक डॉट एक 3डी स्कैनर होता है और ये आईफोन के अलावा इक्का-दुक्का स्मार्टफोन्स में ही देखने को मिलता है।

ये फीचर इतना जोरदार है कि इसका उपयोग जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। इसका इस्तेमाल करके आप लाखों का काम फ्री में कर सकते हैं। अगर आपको ग्राफिक डिजाइनिंग की थोड़ी भी जानकारी होगी, तो आप ये जानते होंगे कि 3डी स्कैनर को किन कामों में इस्तेमाल किया जाता है। ये फीचर लाइव ग्राफिक डिजाइनर्स के बहुत काम आ सकता है।

इसी का इस्तेमाल करके डिजाइनर्स 3डी मॉडल्स और स्ट्रकचर्स क्रिएट करते हैं। इस स्कैनर के होने से अपने आईफोन के कैमरा की मदद से आप किसी भी ऑब्जेक्ट की 360 डिग्री 3डी इमेज तैयार कर सकते हैं। हालांकि, इसे इस्तेमाल करने के लिए के खास ऍप्लिकेशन की जरूरत होती है।

Apple App Store से 3डी स्कैनर की ऍप्लिकेशन को डाउनलोड करने के बाद आपको इसे उस ऑब्जेक्ट के पास ले जाना है, जिसे आप स्कैन करना चाहते हैं। ये ऑब्जेक्ट कोई फूल, बिल्डिंग, चेयर, इंसान आदि कुछ बीच हो सकता है। अब आपको अपने आईफोन को उस आइटम की ओर पॉइंट करते हुए धीरे-धीरे उसे चारों ओर से कैप्चर करना है। इसके बाद आप पाएंगे कि आपके फोन में उस ऑब्जेक्ट की 3डी इमेज सेव हो गए है।

जानकारी के लिए बता दें कि किसी ऑब्जेक्ट की 3डी स्कैंनिंग करवाने के लिए आपको लाखों रुपए खर्च करना पड़ सकता है। लेकिन, इस आईफोन के साथ आप इस फीचर का उपयोग एकदम मुफ्त कर सकते हैं।


यूं ही नहीं दिया iPhone में ये ब्लैक डॉट, Free में कर सकता है लाखों का काम View Story

Latest Web Story

Latest 20 Post