Home / Articles / अंजीर के अनगिनत और आश्चर्यजनक लाभ चौंका देंगे आपको, मॉनसून में नियम से खाएं

अंजीर के अनगिनत और आश्चर्यजनक लाभ चौंका देंगे आपको, मॉनसून में नियम से खाएं

अंजीर के अनगिनत और आश्चर्यजनक लाभ चौंका देंगे आपको, मॉनसून में नियम से खाएं   Image
  • Posted on 29th Jun, 2022 09:06 AM
  • 1073 Views

अंजीर, अंग्रेजी में कहें तो Figs, यह कोई आम फल नहीं है। इसे अनोखा मन जाता है और सूखे मेवे में गिना जाता है। इसकी विचित्रता का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि ज्यादातर लोगों ने इसका फल ही नहीं देखा है, वे बस इसे बाजारों में माला के समान जड़ में गुंथा हुआ ही देखते हैं। यह स्वादिष्ट तो होता ही है पर स्वास्थ्य के लिए गुणकारी भी होता है, विशेषकर जब यह पानी में भिगोकर रखा गया हो। अंजीर में विटामिन ए, बी, सी, के ; आयरन, पोटेशियम, मैग्नेशियम, कैल्शियम, जिंक, ताम्बा इत्यादि तत्व होते हैं। - The Countless And Amazing Benefits Of Figs Will Surprise You id="ram"> हमें फॉलो करें अंजीर, अंग्रेजी में कहें तो Figs, यह कोई आम फल नहीं है। इसे


अंजीर, अंग्रेजी में कहें तो Figs, यह कोई आम फल नहीं है। इसे अनोखा मन जाता है और सूखे मेवे में गिना जाता है। इसकी विचित्रता का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि ज्यादातर लोगों ने इसका फल ही नहीं देखा है, वे बस इसे बाजारों में माला के समान जड़ में गुंथा हुआ ही देखते हैं। यह स्वादिष्ट तो होता ही है पर स्वास्थ्य के लिए गुणकारी भी होता है, विशेषकर जब यह पानी में भिगोकर रखा गया हो। में विटामिन ए, बी, सी, के ; आयरन, पोटेशियम, मैग्नेशियम, कैल्शियम, जिंक, ताम्बा इत्यादि तत्व होते हैं।

आइए जानते हैं इसके 5 फायदे -

1 अंजीर में अच्छी मात्रा में होता है, इससे हड्डियां मजबूत होती है और हड्डियों में दर्द और टूटने का खतरा भी दूर होता है।

2 इसे आयरन का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है। शरीर में आयरन की कमी के कारण अनीमिया का खतरा होता है, और इसको दूर रखने के लिए सूखे अंजीर से बेहतर कुछ भी नहीं है।
3 अंजीर में अच्छी मात्रा में डाइट्री फाइबर होते हैं। यह पाचन तंत्र को ठीक करता है। इससे पेट भी साफ होता है। इसके लिए रात में 2-3 अंजीर पानी में भिगोकर रखें और सुबह खा लें।

4 अंजीर खून में मौजूद फैटी एसिड और विटामिन के स्टार को संतुलित रखता है जिससे डाइबिटीज के इलाज में लाभ पहुंचता है। इसके फल के साथ-साथ पत्तियों में भी एक ऐसा तत्व पाया जाता है जो इन्सुलिन की सेंसिटिविटी को संतुलित रखता है।
5 यह को भी नियंत्रित रखने में सहायक है। अंजीर में फाइबर और पोटेशियम होते हैं जो उच्च रक्तचाप की संभावनाओं को कम करते हैं। अंजीर खाने से शरीर में का स्तर भी बढ़ता है।

अंजीर के अनगिनत और आश्चर्यजनक लाभ चौंका देंगे आपको, मॉनसून में नियम से खाएं View Story

Latest 20 Post