Home / Articles / energy देने वाले 5 foods खाना छोड़ दीजिए, ये थका देंगे आपको

energy देने वाले 5 foods खाना छोड़ दीजिए, ये थका देंगे आपको

आज व्यस्त जीवन में हम एनर्जी के लिए ऐसे आहार लेते हैं जो हमें नींद से दूर रखते है और ऊर्जा भी देते हैं। पर लगातार इनका सेवन करने से यह हमारे शरीर को अंदर से कमजोर करने लगते हैं और शरीर को थकान पहुंचाकर नुकसान करने लगते हैं। आइए जानते हैं ऐसे आहारों के बारे में - - Stop eating 5 foods that give energy because they will tire you id="ram"> हमें फॉलो करें आज व्यस्त जीवन में हम एनर्जी के लिए ऐसे आहार लेते हैं जो

  • Posted on 15th Jun, 2022 07:36 AM
  • 1355 Views
energy देने वाले 5 foods खाना छोड़ दीजिए, ये थका देंगे आपको   Image

आज व्यस्त जीवन में हम एनर्जी के लिए ऐसे आहार लेते हैं जो हमें नींद से दूर रखते है और ऊर्जा भी देते हैं। पर लगातार इनका सेवन करने से यह हमारे शरीर को अंदर से कमजोर करने लगते हैं और शरीर को थकान पहुंचाकर नुकसान करने लगते हैं। आइए जानते हैं ऐसे आहारों के बारे में -

1 कॉफी
कॉफी से हमारे शरीर में कैफीन की मात्रा बढ़ जाती है और यह नींद को दूर भगाती है। पर इसका अधिक सेवन शरीर को थका देता है। शरीर को आराम की आवश्यकता होती है और तब भी हम ऊर्जा लेते रहते है, ऐसे में शरीर कार्य तो करता है पर आराम न मिलने के थकता भी है। ऐसे में इसका प्रयोग एक समय बाद हानिकारक हो जाता है। यह शरीर को अंदर से कमजोर कर देती हैं।
2 तला हुआ भोजन
हमें फ्राइड रूप में मोमोस, चिकन, समोसे, पकोड़े यदि भोजन पसंद होते हैं। यह स्वदिष्ट तो लगते हैं पर शरीर इनसे ऊर्जा लेने की जगह इन्हें पछाने मेंअपनी ऊर्जा लगा देता है। ऐसे में इनका लगतार भोजन करना हानिकारक हो जाता है।

3 शुगर फूड
शुगर फूड को हम एनर्जी ड्रिंक या मूड अच्छा करने वाले फूड के रूप में सेवन करते है। पर क्या आप जानते हैं कि शुगर के सेवन से ऊर्जा एकदम से बढ़ती है और वैसे ही कम भी हो जाती है। जिससे थकान हो जाती है। इसे शुगर रश कहा जाता है। इन आहारों से वजन भी बढ़ता है।
4 प्रोसेस्ड फूड
इन आहारों में फैट, उच्च मात्रा में कैलोरी और अन्य तत्त्व होते हैं जो शरीर को ऊर्जा देने के बजाय शरीर से ऊर्जा ले लेते हैं। इसमें और फ्रोजन मिठाइयां मुख्य है।

5 हाइड्रोजनाइज्ड तेल
इस तेल को रेडी टू मेक फूड्स, केक मिक्स और अन्य चीजों में प्रिजरवेटिव के रूप में डाला जाता है जिससे यह लम्बे समय तक स्टोर किए जा सके। इस तेल में फैट और सोडियम की मात्रा अधिक होती है जिससे शरीर थकता है।

Latest Web Story

Latest 20 Post