Home / Articles / महंगाई का एक और झटका, बढ़ सकते हैं 143 वस्तुओं के दाम, GST दरों को बढ़ाने की तैयारी

महंगाई का एक और झटका, बढ़ सकते हैं 143 वस्तुओं के दाम, GST दरों को बढ़ाने की तैयारी

GST Slab Changes : जीएसटी (GST) काउंसिल की बैठक होने जा रही है। बैठक को बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। खबरों के मुताबिक सरकार जीएसटी की दरों में बदलाव कर सकती है। - States feedback sought on raising GST rates on 143 items id="ram"> पुनः संशोधित सोमवार, 9 मई 2022 (18:26 IST) GST Slab Changes : जीएसटी (GST) काउंसिल की बैठक होने जा रही

  • Posted on 09th May, 2022 13:10 PM
  • 1416 Views
महंगाई का एक और झटका, बढ़ सकते हैं 143 वस्तुओं के दाम, GST दरों को बढ़ाने की तैयारी   Image
पुनः संशोधित सोमवार, 9 मई 2022 (18:26 IST)
Slab Changes : जीएसटी (GST) काउंसिल की बैठक होने जा रही है। बैठक को बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। खबरों के मुताबिक सरकार जीएसटी की दरों में बदलाव कर सकती है।


इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के मुताबिक जीएसटी काउंसिल (GST Council) ने करीब 143 वस्तुओं पर दरों में बढ़ोतरी के लिए राज्यों से सुझाव मांगे थे। इससे सरकार को रेवेन्यू जेनरेट करने में सहायता मिलेगी और अन्य राज्यों को मुआवजे के लिए केंद्र पर निर्भर नहीं पड़ेगा।

जिन 143 चीजों पर जीएसटी की दरें बढ़ाई जाने की बात चल रही है, उनमें से अधिकांश वर्तमान में 18 प्रतिशत टैक्स स्लैब में आती हैं। इन 143 वस्तुओं में से 92% को 18 प्रतिशत टैक्स स्लैब से
बढ़ाकर 28 प्रतिशत के टैक्स स्लैब में ट्रांसफर करने का प्रस्ताव है।

इनमें कई वस्तुएं रोजमर्रा के जीवन से जुड़ी हुई हैं। इनमें पापड़ और गुड़ जैसी चीजें भी हैं। जीएसटी काउंसिल क्रिप्टोकरेंसीज और संबंधित सेवाओं पर 28 प्रतिशत टैक्स लगाने का विचार कर रही है। खबरों के मुताबिक सरकार क्रिप्टोज को लॉटरी, कैसिनो, बेटिंग और रेस कोर्स की श्रेणी में मानती है।

Latest Web Story

Latest 20 Post