Home / Articles / पाक हिंदू स्पिनर दानिश कनेरिया पर अफरीदी बनाते थे इस्लाम कबूलने का दबाव!

पाक हिंदू स्पिनर दानिश कनेरिया पर अफरीदी बनाते थे इस्लाम कबूलने का दबाव!

पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर दानिश कनेरिया ने सोमवार को कहा कि पूर्व कप्तान शाहिद आफरीदी ने उन्हें धमकी दी थी कि यदि उन्होंने इस्लाम नहीं कबूला तो उनका करियर तबाह कर दिया जाएगा। - Shahid Afridi forced Danish Kaneria to leave hinduism and convert to Islam id="ram"> Last Updated: सोमवार, 9 मई 2022 (16:50 IST) नई दिल्ली: पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर दानिश कनेरिया

  • Posted on 09th May, 2022 11:25 AM
  • 1042 Views
पाक हिंदू स्पिनर दानिश कनेरिया पर अफरीदी बनाते थे इस्लाम कबूलने का दबाव!   Image
Last Updated: सोमवार, 9 मई 2022 (16:50 IST)
नई दिल्ली: पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर दानिश कनेरिया ने सोमवार को कहा कि पूर्व कप्तान शाहिद आफरीदी ने उन्हें धमकी दी थी कि यदि उन्होंने नहीं कबूला तो उनका करियर तबाह कर दिया जाएगा।

आफरीदी ने कनेरिया द्वारा भारतीय मीडिया को दिये गये साक्षात्कार में लगाये गये आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए कहा था कि वह पैसे और शोहरत कमाने के लिए यह आरोप लगा रहे हैं, जिसके जवाब में ट्वीट करते हुए कनेरिया ने यह बात कही।
आफरीदी ने कहा भारतीय मीडिया को ना दें साक्षात्कार

आफरीदी ने यह भी कहा कि भारत पाकिस्तान का दुश्मन मुल्क है और उसे साक्षात्कार देने से धार्मिक भावनाएं भड़क सकती हैं।कनेरिया ने सोमवार को कहा, “भारत हमारा दुश्मन नहीं है। हमारे दुश्मन वे लोग हैं जो लोगों को धर्म के नाम पर भड़काते हैं। अगर आप भारत को दुश्मन मानते हैं तो फिर कभी किसी भारतीय मीडिया चैनल पर मत जाइएगा।”

उन्होंने कहा, “जब मैंने जबरन धर्मांतरण के ख़िलाफ़ अपनी आवाज़ उठाई, तो मुझे धमकी दी गयी कि मेरा करियर तबाह किया जा सकता है।”
कनेरिया ने इससे पहले ज़ी न्यूज़ को दिये गये साक्षात्कार में कहा था, “शाहिद आफरीदी अकेले खिलाड़ी थे जिन्होंने मुझे नीचा दिखाना चाहा। हम एक ही विभाग के लिए साथ खेला करते थे। वह मुझे बेंच पर ही रखते और एकदिवसीय टूर्नामेंट नहीं खेलने देते थे।”

उन्होंने कहा, “हां, आफरीदी मुझसे अक्सर इस्लाम कबूलने के लिए कहते थे, लेकिन मैंने कभी उन्हें संजीदगी से नहीं लिया। मैं अपने धर्म में विश्वास रखता हूं और यह क्रिकेट पर निर्भर नहीं है।”

वनडे क्रिकेट में भी कनेरिया की अफरीदी ने रोकी थी एंट्री

दो साल पहले पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर दानिश कनेरिया ने शाहिद अफरीदी पर उनके करियर के दौरान गलत व्यवहार करने का आरोप लगाते हुए कहा था कि इस हरफनमौला खिलाड़ी के कारण उन्हें सीमित ओवरों के प्रारुप में ज्यादा मौके नहीं मिले थे।
Danish Kaneria

अपने मामा के बाद कनेरिया थे पाक के दूसरे हिंदू खिलाड़ी

कनेरिया अपने मामा अनिल दलपत के बाद पाकिस्तान के लिए खेलने वाले केवल दूसरे हिंदू खिलाड़ी हैं। दलपत ने 61 टेस्ट में 34.79 की औसत से 261 विकेट लिए है। कनेरिया को हालाँकि साल 2000 से 2010 के बीच सिर्फ 18 एकदिवसीय मैच खेलने का मौका मिला।

राइट आर्म लेगब्रेक गेंदबाज दानिश कनेरिया ने टेस्ट क्रिकेट में 261 विकेट झटके जो अब्दुल कादिर से 25 विकेट ज्यादा हैं। वसीम अकरम, वकार यूनिस और इमरान खान के बाद वे पाकिस्तान की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे टेस्ट गेंदबाज हैं।

दानिश कनेरिया ने 61 टेस्ट मैच खेले जबकि 19 वनडे मैच। उन्होंने पहला टेस्ट 29 नवम्बर 2000 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला और आखिरी टेस्ट भी इसी देश के खिलाफ 29 जुलाई 2010 में खेला।


इसके जवाब में आफरीदी ने पाकिस्तान न्यूज़ इंटरनेशनल को कहा , “जो व्यक्ति यह सब कह रहा है, उसके किरदार को देखो। वह पैसे और शोहरत कमाने के लिए मुझपर इल्ज़ाम लगा रहे हैं।”

आफरीदी ने कहा, “कनेरिया मेरे छोटे भाई की तरह था और मैं उसके साथ कई साल विभाग के लिए खेल चुका हूं। अगर मेरा रवैया बुरा था तो उसने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड या विभाग के अधिकारियों को मेरी शिकायत क्यों नहीं की? वह हमारे दुश्मन मुल्क को साक्षात्कार दे रहा है जिससे धार्मिक भावनाएं भड़क सकती हैं।”

Latest Web Story

Latest 20 Post