Home / Articles / सेबी ने निवेशकों को जागरूक करने के लिए पेश किया मोबाइल ऐप 'साथी'

सेबी ने निवेशकों को जागरूक करने के लिए पेश किया मोबाइल ऐप 'साथी'

नई दिल्ली। मोबाइल फोन के जरिए शेयर कारोबार के बढ़ते चलन के बीच बाजार नियामक सेबी ने बुधवार को अपना मोबाइल ऐप 'साथी' पेश किया। इस पहल का मकसद निवेशकों को प्रतिभूति बाजार की बुनियादी बातों से अवगत कराना है। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के चेयरमैन अजय त्यागी ने ऐप पेश करते हुए कहा कि निवेशकों को प्रतिभूति बाजार की जानकारी के साथ सशक्त बनाने की दिशा में यह मोबाइल ऐप सेबी का एक और कदम है। id="ram"> Last Updated: बुधवार, 19 जनवरी 2022 (16:47 IST) नई दिल्ली। मोबाइल फोन के जरिए शेयर कारोबार के

  • Posted on 19th Jan, 2022 17:30 PM
  • 1348 Views
सेबी ने निवेशकों को जागरूक करने के लिए पेश किया मोबाइल ऐप 'साथी'   Image
Last Updated: बुधवार, 19 जनवरी 2022 (16:47 IST)
नई दिल्ली। मोबाइल फोन के जरिए शेयर कारोबार के बढ़ते चलन के बीच बाजार नियामक सेबी ने बुधवार को अपना मोबाइल ऐप 'साथी' पेश किया। इस पहल का मकसद निवेशकों को प्रतिभूति बाजार की बुनियादी बातों से अवगत कराना है। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के चेयरमैन अजय त्यागी ने ऐप पेश करते हुए कहा कि निवेशकों को प्रतिभूति बाजार की जानकारी के साथ सशक्त बनाने की दिशा में यह मोबाइल ऐप सेबी का एक और कदम है।

उन्होंने कहा कि हाल में बाजार में व्यक्तिगत निवेशकों की संख्या बढ़ी है और सबसे महत्वपूर्ण यह है कि इनमें से बड़ी संख्या में कारोबार फोन के जरिए कर रहे हैं। यह ऐप जरूरी जानकारी आसानी से हासिल करने में मददगार होगा।

सेबी के ऐप का मकसद निवेशकों को प्रतिभूति बाजार की बुनियादी बातों, केवाईसी प्रक्रिया, कारोबार और निपटान, म्यूचुअल फंड, बाजार के ताजा घटनाक्रम, निवेशक शिकायत निपटान व्यवस्था आदि के बारे में जागरूक करना है। यह ऐप हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। त्यागी ने कहा कि आने वाले समय में ऐप क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध हो।

Latest Web Story

Latest 20 Post