Home / Articles / Samsung Galaxy S21 Ultra 5G Review in hindi: शानदार कैमरा और अच्छी परफॉर्मेंस वाला फ्लैगशिप स्मार्टफोन

Samsung Galaxy S21 Ultra 5G Review in hindi: शानदार कैमरा और अच्छी परफॉर्मेंस वाला फ्लैगशिप स्मार्टफोन

Samsung Galaxy S21 Ultra 5G Review in hindi: Samsung Galaxy S21 Ultra 5G में 108 मेगापिक्सल कैमरा, 6.8 इंच की बड़ी स्क्रीन, दमदार प्रोसेसर और पावरफुल बैटरी समेत कई शानदार खूबियां हैं। पर क्या वाकई Galaxy S21 Ultra एक बेहतरीन फ्लैगशिप स्मार्टफोन है? यहां हम आपके इसी सवाल का जवाब लेकर आए हैं। Samsung Galaxy S21 Ultra 5G Review in hindi: गैलेक्सी एस21 अल्ट्रा। सैमसंग की नई फ्लैगशिप स्मार्टफोन सीरीज का सबसे

  • Posted on 04th Sep, 2021 05:15 AM
  • 1035 Views
Samsung Galaxy S21 Ultra 5G Review in hindi: शानदार कैमरा और अच्छी परफॉर्मेंस वाला फ्लैगशिप स्मार्टफोन Image

Samsung Galaxy S21 Ultra 5G Review in hindi: गैलेक्सी एस21 अल्ट्रा। सैमसंग की नई फ्लैगशिप स्मार्टफोन सीरीज का सबसे प्रीमियम फोन। शानदार फीचर्स से लैस इस फ्लैगशिप एंड्रॉइड स्मार्टफोन को जनवरी में बाजार में उतारा गया था। Samsung Galaxy S21 Ultra 5G में 108 मेगापिक्सल कैमरा, 6.8 इंच की बड़ी स्क्रीन, दमदार प्रोसेसर और पावरफुल बैटरी समेत कई शानदार खूबियां हैं। पर क्या वाकई Galaxy S21 Ultra एक बेहतरीन फ्लैगशिप स्मार्टफोन है? यहां हम आपके इसी सवाल का जवाब लेकर आए हैं। BGR India Hindi ने करीब 20 दिन Samsung Galaxy S21 Ultra को इस्तेमाल किया। इस फोन में क्या खूबियां हैं, क्या कमियां रह गईं और यह फोन कैसा है? इन सबके बारे में हम आपको इस रिव्यू में बता रहे हैं। Also Read - Samsung Galaxy Tab S7 FE (Wi-Fi) हुआ भारत में लॉन्च, जानें कीमत से लेकर स्पेसिफिकेशन्स तक

डिजाइन

सबसे पहले बात करते हैं डिजाइन की। Galaxy S21 Ultra 5G का लुक और फील पहली नजर में ही काफी प्रीमियम लगता है। इसे देखते ही लग जाएगा कि यह महंगा स्मार्टफोन है। गैलेक्सी S21 अल्ट्रा सामने आने पर सबसे पहले इसके रियर कैमरा मॉड्यूल पर नजर पड़ती है। इसमें बड़ा कैमरा बंप दिया गया है, जो यूनीक और क्लासी लगता है। हालांकि, यह अपनी-अपनी पसंद की बात है। हो सकता है यह बंप किसी को अच्छा लगे, तो कोई इसे नापसंद भी कर सकता है। हमें इसका कैमरा बंप अट्रैक्टिव लगा। Also Read - Samsung Galaxy A52s vs OnePlus Nord 2: जानें इन दोनों दमदार फोन में क्या है अंतर

galaxy s21 ultra pic Also Read - Samsung Galaxy S21 FE का यूजर मैन्युअल हुआ लीक, नहीं मिलेगा डब्बे में चार्जर

Galaxy S21 Ultra फैंटम ब्लैक और फैंटम सिल्वर कलर में आता है। हमारे पास इसका फैंटम ब्लैक कलर वाला मॉडल है। अगर दोनों कलर्स में तुलना करें, तो फैंटम ब्लैक वाला मॉडल ज्यादा अट्रैक्टिव लगता है। फोन में ग्लास बैक दिया गया है। रियर का कलर मैट ब्लैक है। रियर पैनल पर Samsung का लोगो और फोन के साइड्स, ग्लॉसी ब्लैक फिनिश में हैं, जो इसके लुक को और बेहतरीन बनाते हैं। सिम स्लॉट, USB टाइप-C पोर्ट और स्पिकर ग्रिल नीचे की तरफ दिए गए हैं। फोन के टॉप में माइक मिलती है।

ओवरऑल लुक की बात करें, तो यह काफी प्रीमियम दिखता है। फोन बड़ा है और इसका वजन भी ज्यादा है, लेकिन एक हाथ से इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, लंबे समय तक एक हाथ से यूज करना मुश्किल है। फोन काफी स्लीक भी है, जिससे बिना बैक कवर के इसे यूज करने की गलती न करें, नहीं तो गिरकर टूट सकता है।

samsung galaxy s21 ultra

डिस्प्ले में क्या खास?

सैमसंग के फोन शानदार डिस्प्ले के लिए जाने जाते हैं और गैलेक्सी एस21 अल्ट्रा का डिस्प्ले इसे एक लेवल ऊपर ले जाता है। इस प्रीमियम फोन में 6.8 इंच का डायनैमिक एमोलेड 2X इनफिनिटी-O डिस्प्ले दिया गया है, जो पंच-होल और 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है। डिस्प्ले को कर्व्ड लुक दिया गया है, जो फोन की डिजाइन को और प्रीमियम बना देता है।

गैलेक्सी एस21 अल्ट्रा का डिस्प्ले अडैप्टिव ब्राइटनेस के साथ आता है। इस फीचर को ऑन करने के बाद आपके यूज के आधार पर स्क्रीन की ब्राइटनेस अपने आप कम और ज्यादा होगी। रिफ्रेश रेट के लिए दो ऑप्शन मिलते हैं। अडैप्टिव रिफ्रेश रेट सेलेक्ट करने पर स्क्रीन आपके यूज के आधार पर 10Hz से 120Hz तक रिफ्रेश रेट को एडजस्ट करेगी। वहीं, स्टैंडर्ड ऑप्शन सेलेक्ट करने पर 60Hz का रिफ्रेश रेट मिलेगा।

फोन में तीन स्क्रीन रिजॉल्यूशन दिए गए हैं। इनमें एचडी प्लस, फुल एचडी प्लस और WQHD+ शामिल हैं। इसको आसान शब्दों में समझें, तो WQHD+ मोड में स्क्रीन सबसे शानदार रिजॉल्यूशन देती है। फुल एचडी प्लस मोड में इससे थोड़ी कम और एचडी प्लस में इससे भी थोड़ी कम बेहतर स्क्रीन दिखेगी।

galaxy s21 ultra price

गैलेक्सी एस21 अल्ट्रा के डिस्प्ले में विविड और नेचुरल नाम से दो स्क्रीन मोड दिए गए हैं। नेचुरल मोड में स्कीन पर कलर थोड़े हल्के हो जाते हैं। हालांकि, दोनों ही मोड में अच्छा डिस्प्ले एक्सपीरियंस मिलता है। इसमें आई कम्फर्ट शील्ड नाम से एक खास फीचर दिया गया है, जिसमें अडैप्टिव और कस्टम नाम से दो ऑप्शन मिलते हैं। इसके अलावा ऑलवेज ऑन, बेहतर डार्क मोड, ईजी मोड, एज पैनल ऑन ऑफ, नेविगेशन बार, एक्सिडेंटल टच प्रोटेक्शन और टच सेंसिटिविटी जैसे ढेरों फीचर गैलेक्सी एस21 अल्ट्रा के डिस्प्ले के लिए मिलते हैं। इन्हें आप अपनी जरूरत के हिसाब से ऑन-ऑफ या सेट कर सकते हैं।

फोन इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ आता है, यानी फिंगरप्रिंट सेंसर फोन के डिस्प्ले में ही दिया गया है। गैलेक्सी एस20 सीरीज के मुकालबे इसका फिगरप्रिंट स्कैनर बेहतर है। फोन अनलॉक करने के दौरान आपको इसका एहसास हर बार होगा। सैमसंग के इस प्रीमियम फोन का डिस्प्ले काफी स्मूद है। गेम खेल रहे हों, या वीडियो देख रहे हों या फिर स्क्रॉल कर रहे हों, हमेशा आपको बेहतरीन अनुभव मिलेगा। गेमिंग और वीडियो देखने के शौकीन हैं, तो इसका डिस्प्ले आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा। कुल मिलाकर डिस्प्ले के मामले में गैलेक्सी एस21 अल्ट्रा पूरे नंबर ले जाता है।

samsung galaxy s21 ultra camera

कैमरा क्वालिटी

पहले गैलेक्सी एस21 अल्ट्रा के कैमरा स्पेसिफिकेशन्स की बात कर लेते हैं। इस फोन के रियर में चार कैमरे मिलते हैं। इनमें मेन कैमरा 108 मेगापिक्सल का है। इसके अलावा 10 मेगापिक्सल के दो टेलिफोटो लेंस और 12 मेगापिक्सल का एक अल्ट्रावाइड ऐंगल लेंस मिलता है। फोन का सेल्फी कैमरा 40 मेगापिक्सल का है।

108 मेगापिक्सल वाला मेन कैमरा जबरदस्त है। यह f1.8 अपर्चर के साथ है और पिक्सल बाइनिंग तकनीक पर काम करता है। इसका मतलब आमतौर पर फोटो 12 मेगापिक्सल के रिजॉल्यूशन में आती है, लेकिन 108 मेगापिक्सल का ऑप्शन सेलेक्ट करते ही कैमरा 9 पिक्सल को एक पिक्सल में बदलकर तस्वीरों में शानदार डिटेल लाता है। ऑब्जेक्ट का कलर काफी हद तक नेचुरल नजर आता है।

इनडोर और आउटडोर, दोनों जगहों पर फोटो काफी अच्छी आती है। 108 मेगापिक्सल कैमरे से 6.0X जूम तक फोटो ले सकते हैं। हमने इस फोन से बिना ट्राईपॉड 10.0X जूम से चांद की फोटो क्लिक की है और चांद की फोटो के साथ इसका ‘दाग’ पर भी नजर आ रहा है।

Galaxy S21 Ultra 5G Review in hindi

पोर्टेट और वाइड ऐंगल जैसे मोड्स में भी कैमरा काफी अच्छा परफॉर्म करता है। नाइट मोड में आपको इस फोन में बेस्ट फोटो मिलेंगी। नेचुलर कलर के साथ ऑब्जेक्ट की पूरी डिटेल दिखेगी। गैलेक्सी एस21 अल्ट्रा में डायरेक्टर्स व्यू नाम से एक फीचर दिया गया है, जिससे आप फोन का फ्रंट और रियर, दोनों कैमरा एक साथ यूज कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें फूड, पोर्टेट, स्लो मोशन और सुपर स्लो सकते कई फीचर्स मिलेंगे। फोन के रियर कैमरे से 8K वीडियो शूट कर सकते हैं।

Samsung Galaxy S21 Ultra camera sample

रियर कैमरे की तरह फोन का फ्रंट कैमरा भी बेहतरीन है। 40 मेगापिक्सल का यह कैमरा काफी हद तक रियल फोटोज क्लिक करता है। फ्रंट कैमरे के साथ भी कई फीचर्स मिलते हैं, जिनका इस्तेमाल सेल्फी लेने के दौरान कर सकते हैं। ओवर ऑल गैलेक्सी एस21 अल्ट्रा का कैमरा काफी शानदार है। यह फोन कैमरा के मामले में आपको निराश नहीं करेगा।

परफॉर्मेंस और बैटरी

फोन की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ भी इम्प्रेसिव है। इस फोन को भारत में Exynos 2100 प्रोसेसर के साथ, 12 जीबी व 16 जीबी रैम ऑप्शन और 256 जीबी व 512 जीबी इंटरनल स्टोरेज ऑप्शन में पेश किया गया है। फोन में 5000mAh की बैटरी है। यह Android 11 पर आधारित Samsung One UI 3.0 पर काम करता है। हमने इसका 12 जीबी रैम और 256 स्टोरेज वाला वेरियंट यूज किया है।

Galaxy S21 Ultra Review

फोन परफॉर्मेंस के मामले में भी काफी अच्छा है। वीडियो देखना हो, फोटो क्लिक करना हो या फिर गेम खेलना हो, परफॉर्मेंस को लेकर यह फोन किसी भी समय कम नजर नहीं आया। हमने इसमें FAU-G, Free Fire, Need For Speed समेत कई गेम खेले हैं और एक बार भी फोन की परफॉर्मेंस को लेकर कोई कमी देखने को नहीं मिली। हालांकि, कुछ देर यूज करने पर फोन गर्म जरूर होता है।

गैलेक्सी एस21 अल्ट्रा में 5000mAh की बैटरी दी गई है। एक बार फुल चार्ज करने के बाद अगर आप सामान्य यूज करेंगे, तो बैटरी पूरे दिन चल जाएगी। इसका मतलब अगर आप फोन को कॉलिंग के साथ-साथ थोड़ा म्यूजिक सुनने, वीडियो देखने और थोड़ा गेम खेलने जैसे काम में यूज करेंगे, तो दिन भर बिना चार्ज किए यूज कर सकेंगे। सैमसंग का यह फ्लैगशिप फोन एंड्रॉइड 11 पर काम करता है। इसमें साफ-सुथरा और बेहतर यूजर इंटरफेस मिलता है।

Samsung Galaxy S21 Ultra

साउंड क्वॉलिटी

गैलेक्सी एस21 अल्ट्रा की जिन सबसे खास खूबियों ने हमारा ध्यान अपनी ओर खींचा उनमें से एक फोन की साउंड क्वॉलिटी है। इस स्मार्टफोन में डॉल्बी ऐटमस साउंड सिस्टम दिया गया है। डॉल्बी एटमस को ऑन-ऑफ करने की सुविधा भी मिलती है। साथ में इक्वलाइजर मिलता है, जिसमें नॉर्मल, पॉप और क्लासिक समेत कई मोड दिए गए हैं। फुल वॉल्युम पर म्यूजिक बजाने के बाद आपको इसकी शानदार साउंड क्वॉलिटी का अहसास हो जाएगा।

कितनी है कीमत?

गैलेक्सी एस21 अल्ट्रा के 256GB वाले मॉडल का दाम 1,05,999 रुपये और 512GB वाले मॉडल की कीमत 1,16,999 रुपये है।

Galaxy S21 Ultra price in india

क्या हैं कमियां?

कोई भी चीज 100 पर्सेंट परफेक्ट नहीं होती और यह बात एस 21 अल्ट्रा पर भी लागू होती है। इस फोन में कुछ खामियां भी हैं। गेमिंग के दौरान या लगातार यूज करने पर यह फोन गर्म हो जाता है। फोन के साथ आपको न चार्जिंग एडॉप्टर मिलता है और न ही बैक कवर। इन दोनों चीजों की कमी खलती है। फोन में स्टोरेज बढ़ाने का भी विकल्प नहीं दिया गया है। चूंकि यह फोन थोड़ा हैवी और स्लीक है, जिसके चलते हाथ से फिसलने का डर रहता है। अगर आप इस फोन को खरीदते हैं, तो साथ में फोन का केस भी जरूर खरीद लें। अब अगर कंपनी फोन के साथ चार्जर और कवर नहीं दे रही है, तो ईयरबड्स या ईयरफोन के बारे में सोचना भी गलत है।

गैलेक्सी एस21 अल्ट्रा सैमसंग की नोट सीरीज की तरह एस-पेन सपोर्ट के साथ आता है, लेकिन इसके साथ एस-पेन नहीं मिलता है। साथ ही फोन में एस-पेन रखने की भी जगह नहीं है। अगर आपको एस21 अल्ट्रा के साथ एस-पेन यूज करना है, तो इसे अलग से खरीदना होगा। साथ ही एक ऐसा कवर खरीदना होगा, जिसमें एस-पेन रखने की सुविधा हो। इसका मतलब 1.06 लाख रुपये का फोन खरीदने के बाद भी इसे पूरी तरह यूज करने के लिए आपको अपनी जेब और ढीली करनी पड़ेगी।

हमारा फैसला

कुल मिलाकर गैलेक्सी एस21 अल्ट्रा एक फ्लैगशिप फोन है, जिसमें सारे प्रीमियम फीचर्स मिलते हैं। अगर एक रियल फ्लैगशिप एंड्रॉइड फोन लेना चाह रहे हैं और बजट की कोई टेंशन नहीं है, तो सैमसंग गैलेक्सी S21 अल्ट्रा आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

Samsung Galaxy S21 Ultra 5G Review in hindi: शानदार कैमरा और अच्छी परफॉर्मेंस वाला फ्लैगशिप स्मार्टफोन View Story

Latest 20 Post