Home / Articles / Samsung Galaxy F62 Android 11 Smartphone Review: बेहतरीन कैमरा और पावरफुल परफॉर्मेंस वाला स्मार्टफोन, क्या खलेगी 5G की कमी?

Samsung Galaxy F62 Android 11 Smartphone Review: बेहतरीन कैमरा और पावरफुल परफॉर्मेंस वाला स्मार्टफोन, क्या खलेगी 5G की कमी?

Samsung Galaxy F62 स्मार्टफोन हाल में 7000mAh की बैटरी और 64MP का रियर कैमरा के साथ लॉन्च हुआ है। इस फोन में 32MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। यह फोन दमदार परफॉर्मेंस वाले प्रोसेसर के साथ आता है। आइए जानते हैं कैसा है ये स्मार्टफोन। Samsung ने Galaxy F Series का दूसरा स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है। इसे Samsung Galaxy F62 नाम से बाजार में उतारा गया है।

  • Posted on 04th Sep, 2021 05:09 AM
  • 1451 Views
Samsung Galaxy F62 Android 11 Smartphone Review: बेहतरीन कैमरा और पावरफुल परफॉर्मेंस वाला स्मार्टफोन, क्या खलेगी 5G की कमी? Image

Samsung ने Galaxy F Series का दूसरा स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है। इसे Samsung Galaxy F62 नाम से बाजार में उतारा गया है। इस स्मार्टफोन में दमदार बैटरी, बेहतरीन परफॉर्मेंस वाला फ्लैगशिप प्रोसेसर और शानदार कैमरा देने का दावा किया गया है। पर क्या वाकई Galaxy F62 में ये खूबियां हैं या फिर हकीकत कुछ अलग है? इस रिव्यू में हम Samsung Galaxy F62 की कमियों और खूबियों के बारे में डिटेल में बता रहे हैं। Also Read - Samsung Galaxy Tab S7 FE (Wi-Fi) हुआ भारत में लॉन्च, जानें कीमत से लेकर स्पेसिफिकेशन्स तक

रिव्यू से पहले एक नजर डाल लेते हैं इस फोन की खूबियों पर (Samsung Galaxy F62 specifications)

डिस्प्ले- Samsung Galaxy F62 में 6.7-inch का FHD+ Super AMOLED Plus Infinity-O डिस्प्ले दिया गया है।
प्रोसेसर- फोन में Exynos 9825 प्रोसेसर है।
रियर कैमरा- 64MP + 12MP + 5MP + 5MP के चार कैमरे।
फ्रंट कैमरा – 32MP का सेल्फी कैमरा।
रैम और स्टोरेज- 6GB और 8GB RAM ऑप्शन के साथ 128GB स्टोरेज।
एंड्रॉइड और ओएस- Android 11 पर आधारित OneUI 3.1 ऑपरेटिंग सिस्टम।
बैटरी- 7000mAh की बैटरी दी गई है, जो 25W की फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है।
अन्य फीचर- 3.5mm ऑडियो जैक, NFC, Samsung Knox जैसे कई फीचर मिलते हैं। Also Read - Samsung Galaxy A52s vs OnePlus Nord 2: जानें इन दोनों दमदार फोन में क्या है अंतर

डिजाइन

सैमसंग ने Galaxy F62 में नए तरह का डिजाइन दिया है। फोन में प्लास्टिक बैक दिया गया है, जिसका डिजाइन सामान्य लगता है। बड़ी बैटरी होने के बाद भी इसका वेट बैलेंस बेहतरीन है। फोन का वजन 218 ग्राम है, लेकिन इसके बाद भी यह हाथ में बहुत भारी नहीं लगता। इसमें साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है और इसके ठीक ऊपर वॉल्यूम बटन हैं। Also Read - Samsung Galaxy S21 FE का यूजर मैन्युअल हुआ लीक, नहीं मिलेगा डब्बे में चार्जर

Samsung Galaxy F62

7000mAh की बड़ी बैटरी होने के कारण फोन मोटा जरूर लगता है। साथ ही रियर पैनल पर फिंगरप्रिंट और अन्य दाग रह जाते हैं, जिनसे बचने के लिए आपको एक केस का इस्तेमाल करना होगा। केस लगाने के बाद हैंडसेट और भी मोटा फील होगा। इसका रियर पैनल हमें पसंद नहीं आया, लेकिन यह अपनी-अपनी पसंद की बात है, हो सकता है कि आपको इसका रियर पैनल अट्रैक्टिव लगे।

डिस्प्ले

सैमसंग ने इस स्मार्टफोन में 6.7-inch का FHD+ Super AMOLED Plus डिस्प्ले दिया है, जो Infinity-O डिजाइन के साथ आता है। इसका मतलब फोन में सेंटर पंच-होल कटआउट मिलता है, जिसमें सेल्फी कैमरा लगा है। फोन का डिस्प्ले अपने सेगमेंट में बेहतरीन है। कलर प्रोडक्शन की बात हो या फिर ब्राइटनेस की, Galaxy F62 कहीं भी निराश नहीं करता। स्मार्टफोन का डिस्प्ले इनडोर और आउटडोर, दोनों जगहों पर विजिबल है। कुल मिलाकर सैमसंग ने इस स्मार्टफोन में शानदार डिस्प्ले दिया है।

Samsung Galaxy F62

कैमरा

Galaxy F62 में क्वाड रियर कैमरा दिया गया है। इनमें मेन कैमरा 64-Megapixel का है। इस फोन में बेहतरीन कैमरा परफॉर्मेंस मिलती है। सैमसंग ने Galaxy F62 के कैमरा परफॉर्मेंस को Galaxy M51 के मुकाबले बेहतर किया है। इसके कैमरे से ली गई तस्वीरों में कलर वाइब्रेंट हैं। फोन के मैक्रो कैमरा की बात हो, या वाइड एंगल लेंस की, या फिर सामान्य कैमरा की, इन सभी की परफॉर्मेंस अच्छी है। हमें कैमरा के मामले में इस स्मार्टफोन में कोई कमी नजर नहीं आई।

Samsung Galaxy F62 camera samples
फोन का फ्रंट कैमरा भी बेहतरीन काम करता है। फ्रंट में वाइड एंगल का भी ऑप्शन है। सैमसंग के इस स्मार्टफोन से इन-डोर और आउटडोर, दोनों कंडिशन में ली गई कुछ तस्वीरें हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं, जिनमें आप डिटेल्स देख सकते हैं। एक और खास बात, सेल्फी कैमरा में दो लोगों के नजर आने पर यह कैमरा अपने आप वाइड एंगल मोड में शिफ्ट हो जाता है।

परफॉर्मेंस

Samsung Galaxy F62 की परफॉर्मेंस को लेकर हम भी काफी उत्साहित हैं। इस स्मार्टफोन में कंपनी ने फ्लैगशिप प्रोसेसर Exynos 9825 दिया है, जो Galaxy Note 10 सीरीज में मिलता है। तो क्या Galaxy F62 की तुलना गैलेक्सी नोट 10 से करनी चाहिए? बिलकुल नहीं, क्योंकि एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन में प्रोसेसर के अलावा कई और चीजें भी होती हैं, जिन पर ब्रांड काम करते हैं। हां, कई मामलों में Galaxy F62 की परफॉर्मेंस कंपनी के फ्लैगशिप फोन Galaxy Note 10 जैसी हो सकती है।

Galaxy F62 में शानदार गेमिंग एक्सपीरियंस मिलता है। हालांकि, लगातार लंबे समय तक गेम खेलने पर फोन गर्म जरूर होने लगता है। यदि आप सामान्य इस्तेमाल के लिए फोन लेते हैं, तो आपको इसकी परफॉर्मेंस से कोई दिक्कत नहीं होगी। वहीं, अगर आप गेमिंग के दीवाने हैं और लंबे समय तक फोन पर गेम खेलते हैं, तो गर्म होने के बाद गेम खेलते वक्त इसकी परफॉर्मेंस में आपको थोड़ी गिरावट दिखेगी। हालांकि, यह परफॉर्मेंस ड्रॉप आसानी से नजर नहीं आता। कुल मिलाकर परफॉर्मेंस के मामले में सैमसंग का यह स्मार्टफोन बेहतरीन है।

ऑपरेटिंग सिस्टम और कनेक्टिविटी

सैमसंग गैलेक्सी F62 में Android 11 पर आधारित OneUI 3.1 ऑपरेटिंग सिस्टम मिलता है, यानी फोन के यूआई में कोई कटौती नहीं की गई है। कंपनी ने इस डिवाइस में भी फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में मिलने वाला यूआई ही दिया है, जो NFC, Samsung Knox जैसे कई फीचर्स के साथ आता है। कनेक्टिविटी की बात करें, तो इस फोन में 4G LTE का सपोर्ट मिलता है। गैलेक्सी एफ 62 में नेटवर्क एग्रीगेशन नहीं दिया गया है।

कॉलिंग की बात करें, तो इसमें किसी तरह की कोई दिक्कत नजर नहीं आती। F62 को स्पीकर मोड पर रखकर भी बात करने पर सामने वाले व्यक्ति को आपकी आवाज क्लियर सुनाई देती है। फोन की वाई-फाई कनेक्टिविटी भी बेहतरीन है। सैमसंग के इस फोन में 3.5mm ऑडियो जैक भी दिया गया है, जो अच्छी तरह काम करता है।

बैटरी और अन्य फीचर्स

गैलेक्सी F62 में 7000mAh की बैटरी दी गई है, जो बेहतरीन बैकअप के साथ आती है। एक बार फुल चार्ज करके आप इस फोन को दो दिन तक बिना किसी दिक्कत के इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप एक सामान्य यूजर हैं, तो इसकी बैटरी लाइफ दो दिन से ज्यादा भी हो सकती है। वहीं, चार्जिंग की बात करें तो फोन के साथ 25W का चार्जर मिलता है। शुरुआत में आपको लगेगा कि फोन की चार्जिंग स्लो है या औसत दर्जे की है, लेकिन यह समझना जरूरी है कि इस डिवाइस में 7000mAh की बैटरी लगी है, जिसे चार्ज होने में किसी दूसरे डिवाइस के मुकाबले ज्यादा वक्त तो लगेगा ही।

फिंगरप्रिंट सेंसर फोन के साइड में दिया गया है, जो एवरेज है। F62 का स्पीकर भी अच्छा है। साउंड क्वालिटी को लेकर कोई शिकायत नहीं मिलेगी। फोन में सिंगल स्पीकर है, इसलिए अगर आप बहुत ज्यादा लाउड म्यूजिक पसंद करते हैं, तो थोड़ा निराश जरूर हो सकते हैं। फोन में ट्रिपल स्लॉट वाला सिम ट्रे दिया गया है, जो इम्प्रेस करता है।

फैसला: क्या आपको Galaxy F62 खरीदना चाहिए?

Galaxy F62 को खरीदना चाहिए या नहीं, इस सवाल का जवाब आपको अपनी जरूरतों के हिसाब से तय करना होगा। अगर आप एक कॉम्पैक्ट फोन देख रहे हैं या फिर 25 हजार रुपये के बजट में 5G सपोर्ट वाला फोन चाहते हैं, तो यह आपके लिए नहीं बना है। वहीं, अगर आप एक दमदार बैटरी और बेहतरीन परफॉर्मेंस वाला स्मार्टफोन चाहते हैं, जिसका कैमरा और डिस्प्ले भी अच्छा हो, तो Galaxy F62 आपको खरीदना चाहिए। साथ ही अगर आप Galaxy M51 को खरीदने का विचार कर रहे हैं और थोड़ा बजट बढ़ाने में कोई दिक्कत नहीं है, तो आपको यह फोन जरूर लेना चाहिए।

Samsung Galaxy F62 स्मार्टफोन Galaxy M और A-सीरीज के बीच का फोन कहा जा सकता है। सैमसंग ने इसे अट्रैक्टिव प्राइस रेंज में लॉन्च किया है। इसके 6GB+128GB वाले वेरिएंट की कीमत 23,999 रुपये और 8GB+128GB वाले वेरिएंट का दाम 25,999 रुपये है। हालांकि, इसका मुकाबला ज्यादातर उन फोन्स से है, जो 5G सपोर्ट के साथ आते हैं। अगर इस नजर से देखें, तो Galaxy F62 में यही कमी नजर आती है। कुल मिलाकर Galaxy F62 बेहतरीन कैमरा, पावरफुल प्रोसेसर और दमदार परफॉर्मेंस वाला स्मार्टफोन है, जिसमें 5G की कमी खलती है।

Samsung Galaxy F62 Android 11 Smartphone Review: बेहतरीन कैमरा और पावरफुल परफॉर्मेंस वाला स्मार्टफोन, क्या खलेगी 5G की कमी? View Story

Latest Web Story

Latest 20 Post