सिर्फ 6 सेकंड में पता चल जाएगा हेलमेट कितना जरूरी है, IPS ने शेयर किया गजब का वीडि‍यो

सिर्फ 6 सेकंड में पता चल जाएगा हेलमेट कितना जरूरी है, IPS ने शेयर किया गजब का वीडि‍यो   Image

लोगों को सुरक्षा उपायों का पालन करने की सलाह दी जाती है, जिसमें हेलमेट (Helmet) पहनना भी शामिल है। सिर की गंभीर चोटों से बचाने में हेलमेट से बेहतर कोई दूसरा सुरक्षा कवच नहीं है। id="ram"> Last Updated: शनिवार, 15 जनवरी 2022 (17:42 IST) हेलमेट कितना जरूरी है यह हर कोई जानता है, फि‍र भी

Last Updated: शनिवार, 15 जनवरी 2022 (17:42 IST)
हेलमेट कितना जरूरी है यह हर कोई जानता है, फि‍र भी ज्‍यादातर लोग उसका इस्‍तेमाल नहीं करते हैं। लेकिन हाल ही में एक आईपीएस अधि‍कारी ने जो वीडि‍यो शेयर किया है, उससे आपको महज 6 सेकंड में हेलमेट के महत्‍व का अंदाजा हो जाएगा।

लोगों को सुरक्षा उपायों का पालन करने की सलाह दी जाती है, जिसमें हेलमेट (Helmet) पहनना भी शामिल है। सिर की गंभीर चोटों से बचाने में हेलमेट से बेहतर कोई दूसरा सुरक्षा कवच नहीं है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक हेलमेट करीब 42 फीसदी मौतों को कम करता है। सोशल मीडिया पर वैसे तो कई सारे वीडियोज अक्सर वायरल (Viral Videos) होते रहते हैं, जिसमें कुछ वीडियोज सड़क दुर्घटनाओं से जुड़े भी होते हैं। इनमें कई वीडियोज ऐसे भी होते हैं, जिनमें हेलमेट पहने होने की वजह से लोगों की जान बच जाती है। ऐसा ही एक वीडियो आजकल सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है, जिसे देख कर आपको भी हेलमेट का महत्व समझ में आ जाएगा।

वीडि‍यो में एक शख्स बाइक चला रहा है और ‘लहरिया कट’ मारने के चक्कर में बाइक से सिर के बल ही बुरी तरह गिर पड़ता है। हालांकि गनीमत रही कि उसने हेलमेट पहना हुआ होता है, वरना जिस तरह से वो गिरा था, उसके सिर के कई टुकडे हो सकते थे। लेकिन हेलमेट की वजह से उसके साथ कोई गंभीर हादसा नहीं हुआ।

महज 6 सेकेंड का यह वीडियो आईपीएस अधिकारी दीपांशु काबरा ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है और कैप्शन में लिखा है, ‘हेलमेट (Helmet) का महत्व सीखें सिर्फ 6 सेकेंड में’! इस वीडियो को अब तक 49 हजार से भी अधिक बार देखा जा चुका है, जबकि 2800 से अधिक लोगों ने वीडियो को लाइक भी किया है।

बता दें कि ट्रैफि‍क पुलिस आए दिन लोगों को जागरूक करने के लिए यातायात नियमों के बारे में बताती है, हेलमेट पहनने के लिए कहती है, लेकिन बावजूद इसके ज्‍यादातर वाहन चालक हेलमेट का इस्‍तेमाल नहीं करते हैं। जिसकी वजह से उनकी जान पर बन आती है।


About author
You should write because you love the shape of stories and sentences and the creation of different words on a page.