Home / Articles / नए साल में रेलवे यात्रियों को बड़ा झटका! महंगा होने वाला है टिकट

नए साल में रेलवे यात्रियों को बड़ा झटका! महंगा होने वाला है टिकट

नए साल में रेलवे यात्रियों को बड़ा झटका! महंगा होने वाला है टिकट   Image
  • Posted on 15th Jan, 2022 05:00 AM
  • 1150 Views

नई दिल्ली। भारतीय रेलयात्रियों को बड़ा झटका लगने वाला है। लंबी दूरी की रेलयात्रा आने वाले समय में महंगी हो सकती है, क्योंकि भारतीय रेलवे पुनर्विकसित स्टेशनों पर चढ़ने या उतरने वाले यात्रियों पर स्टेशन विकास शुल्क के रूप में 10 से 50 रुपए तक प्रभार लगाने की योजना बना रही है। id="ram"> Last Updated: बुधवार, 12 जनवरी 2022 (20:50 IST) नई दिल्ली। भारतीय रेलयात्रियों को बड़ा झटका

Last Updated: बुधवार, 12 जनवरी 2022 (20:50 IST)
नई दिल्ली। भारतीय रेलयात्रियों को बड़ा झटका लगने वाला है। लंबी दूरी की रेलयात्रा आने वाले समय में महंगी हो सकती है, क्योंकि भारतीय रेलवे पुनर्विकसित स्टेशनों पर चढ़ने या उतरने वाले यात्रियों पर स्टेशन विकास शुल्क के रूप में 10 से 50 रुपए तक प्रभार लगाने की योजना बना रही है।

खबरों के मुताबिक बुकिंग के दौरान ट्रेन टिकट में शुल्क जोड़े जाने की संभावना है, लेकिन ऐसे स्टेशनों के चालू होने के बाद से ही यह शुल्क लगाया जाएगा। यदि आपने अनारक्षि‍त टिकट लेंगे तो 10 रुपए, वहीं स्लीपर में सफर करने वालों को 25 रुपए तो एसी में यात्रा करने वालों से 50 रुपए का अतिरिक्त SDF वसूला जाएगा ऊपर से GST अलग से लगेगा, किसी भी श्रेणी में किसी भी यात्री को शुल्क में रियायत नहीं मिलेगी।
महंगा होगा प्लेटफॉर्म टिकट : इसके अलावा SDF के कारण प्लेटफॉर्म टिकट भी 10 रुपए महंगा किया जा रहा है। खबरों के मुताबिक उपभोक्ता शुल्क को 3 श्रेणियों में बांटा जाएगा। सभी वातानुकूलित श्रेणी के लिए 50 रुपए, शयनयान श्रेणी के लिए 25 रुपए और अनारक्षित क्लास के लिए 10 रुपए का शुल्क लगाया जाएगा।
रेलवे बोर्ड द्वारा जारी एक सर्कुलर के अनुसार उपनगरीय रेलयात्रा के लिए स्टेशन विकास शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसमें कहा गया है कि इन स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट भी 10 रुपए महंगा होगा। स्टेशन विकास शुल्क (SDF) ऐसे स्टेशनों पर चढ़ने और उतरने वाले यात्रियों से लिया जाएगा।

नए साल में रेलवे यात्रियों को बड़ा झटका! महंगा होने वाला है टिकट View Story

Latest Web Story

Latest 20 Post