Home / Articles / रेलवे ने बनाया दुनिया का सबसे ऊंचा पुल, खूबसूरती देख थम जाएंगी नजरें

रेलवे ने बनाया दुनिया का सबसे ऊंचा पुल, खूबसूरती देख थम जाएंगी नजरें

रेलवे ने बनाया दुनिया का सबसे ऊंचा पुल, खूबसूरती देख थम जाएंगी नजरें   Image
  • Posted on 13th Aug, 2022 18:06 PM
  • 1479 Views

जम्मू-कश्मीर में बन रहे दुनिया के सबसे ऊंचे पुल की ओवरआर्च का काम पूरा हो गया। इस पुल का निर्माण भारतीय रेलवे द्वारा किया जा रहा है। ये पुल इस साल दिसंबर तक रेल यातायात के लिए भी चालू हो जाएगा। इस पुल में 8 की तीव्रता वाले भूकंप को भी सहने की क्षमता है। - Railways built world's highest bridge in Jammu and Kashmir id="ram"> पुनः संशोधित शनिवार, 13 अगस्त 2022 (23:06 IST) हमें फॉलो करें जम्मू-कश्मीर में बन

पुनः संशोधित शनिवार, 13 अगस्त 2022 (23:06 IST)
हमें फॉलो करें
में बन रहे दुनिया के सबसे ऊंचे की ओवरआर्च का काम पूरा हो गया। इस पुल का निर्माण भारतीय रेलवे द्वारा किया जा रहा है। ये पुल इस साल दिसंबर तक रेल यातायात के लिए भी चालू हो जाएगा। इस पुल में 8 की तीव्रता वाले भूकंप को भी सहने की क्षमता है।
खबरों के मुताबिक, विश्व का सबसे ऊंचा चिनाब इस साल दिसंबर तक रेल यातायात के लिए चालू हो जाएगा। यह पुल पेरिस के एफिल टॉवर से करीब 35 मीटर और कुतुब मीनार के मुकाबले 5 गुना अधिक ऊंचा है। 103 मीटर ऊंचा यह पुल घाटी में सबसे ऊंचा रेलवे स्तंभ है।

पुल को कई बाधाओं का सामना करना पड़ा है। इस पुल में 8 की तीव्रता वाले भूकंप को भी सहने की क्षमता है। इस ब्रिज में ब्लास्ट लोड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ है।

किसी भी विस्फोट और प्रेशर का ब्रिज पर असर नहीं होगा। रेल ब्रिज बनने से कश्मीर रेल मार्ग के जरिए देश से जुड़ जाएगा। रेलमंत्री ने टि्वटर पर चिनाब ब्रिज का वीडियो शेयर किया है।

रेलवे ने बनाया दुनिया का सबसे ऊंचा पुल, खूबसूरती देख थम जाएंगी नजरें View Story

Latest Web Story

Latest 20 Post