Quarantine Guidelines: यात्रा से पहले जानिए किस राज्‍य की क्‍या है कोरोना गाइडलाइन?

Quarantine Guidelines: यात्रा से पहले जानिए किस राज्‍य की क्‍या है कोरोना गाइडलाइन?   Image

अगर आप भी किसी राज्य में यात्रा करने वाले हैं, तो पहले ही वहां की गाइडलाइन चेक कर लें। इसके अलावा आप मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन के ट्वीटर हैंडल पर भी चेक कर सकते हैं id="ram"> Last Updated: शुक्रवार, 14 जनवरी 2022 (16:33 IST) देश के कई राज्‍यों ने कोरोना की वजह से अलग अलग

Last Updated: शुक्रवार, 14 जनवरी 2022 (16:33 IST)
देश के कई राज्‍यों ने कोरोना की वजह से अलग अलग गाइड लाइन रखी है। कुछ राज्यों में पाबंदियां लगाई जा रही है, तो कहीं इन पाबंदियों को और सख्त किया जा रहा है। वहीं फ्लाइट्स कैंसिल होने का सिलसिला भी लगातार जारी है।

कोरोना के दौर में अगर आप भी किसी दूसरे राज्यों में यात्रा करने वाले हैं, तो वहां की क्वारंटाइन गाइडलाइन जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

आइए आपको इन राज्यों के क्वारंटाइन गाइडलाइन दिखाते हैं।
bihar

बिहार की गाइडलाइन
– गया जाने वाले यात्रियों के पास अनिवार्य रूप से आरटी-पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए, इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें कि रिपोर्ट 72 घंटे से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए। या फिर फाइनल कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट होना चाहिए। वहीं जिन लोगों के पास नेगेटिव आरटी पीसीआर रिपोर्ट या फिर अंतिम टीकाकरण प्रमाण पत्र नहीं है, उन्हें आने पर निशुल्क आरएटी जांच करानी होगी।
– वहीं पटना, गया और दरभंगा जाने वाले यात्रियों के लिए भी क्वारंटाइन शून्य है।
gujrat

गुजरात की गाइडलाइन
– केरल या महाराष्ट्र के किसी भी शहर से अहमदाबाद आने वाले यात्रियों के पास 72 घंटे के अंदर की नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट होनी चाहिए। या फिर इसके अलावा अंतिम कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है।
– इसके अलावा सूरत जाने वाले घरेलु यात्रियों के लिए क्वारंटाइन नहीं है। वहीं बात अन्तर्राष्ट्रीय यात्रियों की हो तो, उन्हें ऑनलाइन सेल्फ- रिपोर्टिंग फॉर्म भरना होगा और एसएमसी ट्रैकर ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य है।

ओडिशा की गाइडलाइन
सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। इसके अलावा अगर आप कनेक्टिंग फ्लाइट से यात्रा कर रहे हैं और हवाई अड्डे को ट्रांजिट स्टेशन पर नहीं छोड़ रहे हैं तो आखिरी गंतव्य आगमन राज्य के दिशा निर्देश चेक करें।
– ओडिशा के लिए क्वारंटाइन शून्य है, यानी की वहां जाने वाले यात्रियों को यात्रा के बाद क्वारंटाइन होने की जरूरत नहीं है। लेकिन सभी यात्रियों के पास आरोग्य सेतु ऐप होना आवश्यक है।
odissa

नागालैंड की गाइडलाइन
– नागालैंड राज्य में जाने वाले सभी यात्रियों को स्वास्थ्य जांच अनुभाग के बताए अनुसार 7 दिनों के होम या फिर पेड इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन से गुजरना होगा।

अगर आप भी किसी राज्य में यात्रा करने वाले हैं, तो पहले ही वहां की गाइडलाइन चेक कर लें। इसके अलावा आप मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन के ट्वीटर हैंडल पर भी चेक कर सकते हैं, बता दें कई राज्यों की गाइडलाइंस इनके द्वारा शेयर की गई है।


About author
You should write because you love the shape of stories and sentences and the creation of different words on a page.