Home / Articles / पैट कमिंस मतलब मुंबई की शामत, पहले मैच में बल्ले तो आज गेंद से ढाया कहर

पैट कमिंस मतलब मुंबई की शामत, पहले मैच में बल्ले तो आज गेंद से ढाया कहर

आईपीएल 2022 में पैट कमिंस मुंबई इंडियन्स के लिए बेहद खतरनाक साबित हुए हैं। पहले मैच में उन्होंने बल्ले से मुंबई इंडियन्स को हराया तो आज गेंद से मैच का रुख कोलकाता की ओर मोड़ दिया। - Pat Cummins loves to torment Mumbai with both Bat and ball id="ram"> पुनः संशोधित मंगलवार, 10 मई 2022 (00:30 IST) आईपीएल 2022 में पैट कमिंस मुंबई इंडियन्स के

  • Posted on 09th May, 2022 19:15 PM
  • 1294 Views
पैट कमिंस मतलब मुंबई की शामत, पहले मैच में बल्ले तो आज गेंद से ढाया कहर   Image
पुनः संशोधित मंगलवार, 10 मई 2022 (00:30 IST)
आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियन्स के लिए बेहद खतरनाक साबित हुए हैं। पहले मैच में उन्होंने बल्ले से मुंबई इंडियन्स को हराया तो आज गेंद से मैच का रुख कोलकाता की ओर मोड़ दिया।


पैट कमिंस की अगुआई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से ने इंडियन प्रीमियर लीग में सोमवार को यहां मुंबई इंडियन्स को 52 रन से हराकर प्ले आफ में जगह बनाने की उम्मीद जीवंत रखी है।

इस जीत से नाइट राइडर्स के 12 मैच में 10 अंक हो गए हैं और टीम सातवें स्थान पर चल रही है। मुंबई की टीम पहले ही प्ले आफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है और 11 मैच में चार अंक के साथ अंतिम स्थान पर चल रही है।

नाइट राइडर्स के 166 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई की टीम कमिंस (22 रन पर तीन विकेट), आंद्रे रसेल (22 रन पर दो विकेट) और टिम साउथी (10 रन पर एक विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने सलामी बल्लेबाज इशान किशन (51) के अर्धशतक के बावजूद 17.3 ओवर में 113 रन पर ढेर हो गई।

वैंकटेश और नीतिश की 43 रनों की पारियों से कोलकाता पहुंचा 165 तक

वेंकटेश ने 24 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के मारे जबकि राणा ने भी 26 गेंद की पारी में इतने ही चौके और छक्के जड़े।नाइट राइडर्स ने पावर प्ले में मौजूदा सत्र का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए एक विकेट पर 64 रन बनाए ।वेंकटेश ने रिली मेरेडिथ का स्वागत लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ किया। उन्होंने कुमार कार्तिकेय सिंह पर भी चौका और छक्का जड़ा लेकिन बाएं हाथ के इसी स्पिनर की गेंद को हवा में लहराकर कवर में सैम्स को कैच दे बैठे।वेंकटेश के आउट होने के बाद रन गति में गिरावट आई। रहाणे ने मुरुगन अश्विन और कीरोन पोलार्ड पर चौके मारे लेकिन राणा ने धीमी शुरुआत की।

राणा ने
कार्तिकेय के इसी ओवर में लगातार दो छक्के मारकर टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया।राणा ने 13वें ओवर में पोलार्ड पर दो छक्के और एक चौके से 17 रन जुटाए लेकिन अगले ओवर में मुरुगन अश्विन ने कप्तान श्रेयस अय्यर (06) को विकेटकीपर इशान किशन के हाथों कैच करा दिया।

कमिंस का ओवर रहा टर्निंग प्वाइंट

कमिंस ने इसके बाद गेंदबाजी में वापसी करते हुए पहली ही गेंद पर किशन को डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर रिंकू के हाथों कैच करा दिया। उन्होंने 43 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का मारा।

कमिंस ने इसी ओवर में डेनियल सैम्स (01) और मुरुगन अश्विन (00) को भी पवेलियन भेजा।यह दोनों ही गेंदे शॉर्ट थी और एक रणनीति के तहत कमिंस ने दोनों पुछल्ले बल्लेबाजों के विकेट निकाले।इस ओवर से पहले मुंबई मैच में बनी हुई थी लेकिन इसके बाद कुल 13 रनों में 6 विकेट मुंबई गंवा बैठी।
Pat Cummins

पैट कमिंस ने मुंबई के खिलाफ 6 अप्रैल को जड़े थे 15 गेंदो में 56 रन

पैट कमिंस ने पिछले सत्र में ही दिखा दिया था कि वह बल्लेबाजी कर सकते हैं। चेन्नई के खिलाफ पिछले सत्र में एक हारे हुए मैच में उन्होंने खूब बल्ला चलाया था। 6 अप्रैल को उन्होंने सिर्फ 14 मिनट में 15 गेंदो के अंदर ही 4 चौके और 6 छक्के की मदद से 56 रन बना डाले थे। उनकी बल्लेबाजी से सब आशचर्यचकित हो गए थे।

इससे पहले गेंदबाजी में भी उन्होंने 2 विकेट चटकाए लेकिन वह थोड़े महंगे साबित हुए थे। उन्होंने 4 ओवरों में 12.25 की इकॉनोमी से 49 रन दिए थे। लेकिन बल्लेबाजी के लिए जब वह उतरे तो उन्होंने सारी कसर निकाल दी थी।

मौजूदा युग में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में शामिल कमिंस ने सबसे तेज अर्धशतक के रिकॉर्ड की बराबरी कर डाली थी। कमिंस ने सिर्फ 14 गेंद में अर्धशतक बनाकर लोकेश राहुल के सबसे तेज आईपीएल अर्धशतक की बराबरी की जिससे नाइट राइडर्स ने 24 गेंद शेष रहते ही मुंबई के 162 रन के लक्ष्य को हासिल कर लिया।

केकेआर को एक समय जीत के लिए 30 गेंद में 35 रन की जरूरत थी लेकिन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक कमिंस ने सिर्फ छह गेंद में ही इतने रन बना दिए थे।

Latest Web Story

Latest 20 Post