Passport Ranking 2022: पासपोर्ट ग्‍लोबल इंडेक्‍स में 83 नंबर पर आया भारत, जानिए क्‍या है इसका मतलब और बाकी देश कहां है इस इंडेक्‍स में?

Passport Ranking 2022: पासपोर्ट ग्‍लोबल इंडेक्‍स में 83 नंबर पर आया भारत, जानिए क्‍या है इसका मतलब और बाकी देश कहां है इस इंडेक्‍स में?   Image

लिथुआनिया और स्लोवाकिया ये दोनों देश नौवें स्थान पर हैं और यहां के लोगों को 182 देशों में वीजा फ्री यात्रा की अनुमति है। वहीं 10वें नंबर पर शामिल एस्टोनिया, लातविया और स्लोवेनिया के लोगों को 181 देशों में वीजा फ्री ट्रैवल करने की छूट है। id="ram"> Last Updated: शुक्रवार, 14 जनवरी 2022 (13:53 IST) भारतीय पासपोर्ट के ग्लोबल इंडेक्स में 83वें

Last Updated: शुक्रवार, 14 जनवरी 2022 (13:53 IST)
भारतीय पासपोर्ट के ग्लोबल इंडेक्स में 83वें नंबर पर आ गया है, इसका मतलब यह हुआ कि अब हम भारतीय बिना वीजा के ही दुनिया के 59 देशों की यात्रा कर सकते हैं। पासपोर्ट को दी जाने वाली यह रैंकिंग इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट ऑथोरिटी (IATA) के डेटा पर आधारित होती है।

क्या आप जानते हैं कि इस ग्लोबल इंडेक्स में टॉप 10 में कौन से देश शामिल हैं।

इस इंडेक्स में पहले स्थान पर है जापान और सिंगापुर, जहां के नागरिक 192 देशों में बिना वीजा के घूम सकते हैं. दूसरे नंबर पर जर्मनी और साउथ कोरिया है, जहां के लोग केवल पासपोर्ट के साथ 190 देशों की यात्रा कर सकते हैं, वो भी बिना वीजा के।

तीसरे स्थान पर इटली, फिनलैंड, लग्मजबर्ग और स्पेन का नाम आता है, जहां के लोग 189 देशों की वीजा फ्री यात्रा कर सकते हैं। वहीं चौथे नंबर पर ऑस्ट्रिया, फ्रांस, डेनमार्क और नीदरलैंड का नाम शामिल है। इन देशों के लोग 188 देशों की वीजा फ्री यात्रा कर सकते हैं।

पांचवे नंबर पर आयरलैंड और पुर्तगाल हैं, जहां के लोगों को 186 देशों में वीजा फ्री ट्रैवल की अनुमति है। वहीं छठे नंबर पर ब्रिटेन, बेल्जियम, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, स्विट्जरलैंड, यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका शामिल है, इन देशों के नागरिकों को भी 186 देशों में वीजा फ्री ट्रैवल की अनुमति है।

सातवें स्थान पर कनाडा, चेक रिपब्लिक, ऑस्ट्रेलिया, ग्रीस और माल्टा के नाम शामिल हैं, जहां के रहवासियों को 185 देशों में बिना वीजा के जाने की अनुमति है। वहीं आठवें नंबर पर शामिल हंगरी और पोलैंड के लोगों को 184 देशों में घूमने की अनुमति है।

लिथुआनिया और स्लोवाकिया ये दोनों देश नौवें स्थान पर हैं और यहां के लोगों को 182 देशों में वीजा फ्री यात्रा की अनुमति है। वहीं 10वें नंबर पर शामिल एस्टोनिया, लातविया और स्लोवेनिया के लोगों को 181 देशों में वीजा फ्री ट्रैवल करने की छूट है।

पाकिस्तान और अफगानिस्तान की रैंकिंग बॉटम 10 में है। 108वीं रैंक वाले पाकिस्तान के लोगों को 31 देशों में वीजा फ्री ट्रैवल की अनुमति है, जबकि सबसे नीचे 111वें नंबर पर शामिल अफगानिस्तान के लोगों को 26 देशों में वीजा फ्री ट्रैवल की अनुमति है। यमन, सीरिया, इराक, सोमालिया, नेपाल जैसे देश भी बॉटम 10 में शामिल हैं।

About author
You should write because you love the shape of stories and sentences and the creation of different words on a page.