Home / Articles / 4 जुलाई - इस दिन मिली थी गुलाम अमेरिका को आजादी

4 जुलाई - इस दिन मिली थी गुलाम अमेरिका को आजादी

4 जुलाई - इस दिन मिली थी गुलाम अमेरिका को आजादी   Image
  • Posted on 04th Jul, 2022 08:21 AM
  • 1422 Views

अमेरिका, एक ऐसा देश जो महाशक्ति के रूप में जाना जाता है। अगर हॉलीवुड की फिल्मों की मानें तो इस देश की छवि पूरे विश्व के संरक्षक के रूप में बताई जाती है। पर यह जानकार आपको आश्चर्य होगा कि यह महाशक्ति भी एक समय गुलाम थी। इस अमेरिकी संघ ने 4 जुलाई 1776 को स्वयं को स्वतंत्र घोषित किया था। इस समय भारत की ही तरह अमेरिका भी ब्रिटिश साम्राज्य का हिस्सा था। - On 4th july America got freedom and become independent id="ram"> हमें फॉलो करें - अथर्व पंवार अमेरिका, एक ऐसा देश जो महाशक्ति के रूप में


- अथर्व पंवार

अमेरिका, एक ऐसा देश जो महाशक्ति के रूप में जाना जाता है। अगर हॉलीवुड की फिल्मों की मानें तो इस देश की छवि पूरे विश्व के संरक्षक के रूप में बताई जाती है। पर यह जानकार आपको आश्चर्य होगा कि यह महाशक्ति भी एक समय गुलाम थी। इस अमेरिकी संघ ने 4 जुलाई 1776 को स्वयं को स्वतंत्र घोषित किया था। इस समय भारत की ही तरह अमेरिका भी का हिस्सा था।

2 जुलाई 1776 को अमेरिका की 12 कॉलोनियों ने अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की थी। और अंततः दो दिन बाद 4 जुलाई को 13 कॉलोनियों ने स्वतंत्रता के घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए और स्वयं को इस वोटिंग के माध्यम से आजाद घोषित किया। इस घोषणापत्र को "Declaration of Independence" के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन को अमेरिका का कहा जाता है। और इसी दिन से अलग-अलग कॉलोनियों में बता अमेरिका एकजुट होकर संयुक्त राज्य अमेरिका बना था।
इस बहुचर्चित घोषणापत्र को ने तैयार किया था। यह भी उस कांग्रेस कमिटी का हिस्सा थे जिसमें बेंजामिन फ्रेंक्लिन, विलियम लिविंग्स्टन, जॉन एडम्स जैसे दिग्गज लोग थे। इन सभी की सलाह पर जेफरसन ने इसे तैयार किया था। आगे चलकर वह अमेरिका के तीसरे राष्ट्रपति चुने गए थे। स्वतंत्रता की आधिकारिक घोषणा 4 जुलाई 1801 को की गई थी और जार्ज पहले राष्ट्रपति बने थे।

4 जुलाई - इस दिन मिली थी गुलाम अमेरिका को आजादी View Story

Latest Web Story

Latest 20 Post