Home / Articles / राज्यसभा में भारत की सड़कों पर बोले गडकरी, 2024 में करेंगे अमेरिका से बराबरी

राज्यसभा में भारत की सड़कों पर बोले गडकरी, 2024 में करेंगे अमेरिका से बराबरी

राज्यसभा में भारत की सड़कों पर बोले गडकरी, 2024 में करेंगे अमेरिका से बराबरी   Image
  • Posted on 03rd Aug, 2022 10:36 AM
  • 1495 Views

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा में कहा कि वर्ष 2024 से पहले देश में 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे तैयार हो जाएंगे और भारत सड़कों के मामले में अमेरिका के बराबर होगा। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में टोल शुल्क वसूलने के लिए प्रोद्यौगिकी के इस्तेमाल पर जोर दिया जाएगा। - Nitin gadkari on roads of India in Parliament id="ram"> Last Updated: बुधवार, 3 अगस्त 2022 (15:59 IST) हमें फॉलो करें नई दिल्ली। सड़क परिवहन एवं

Last Updated: बुधवार, 3 अगस्त 2022 (15:59 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा में कहा कि वर्ष 2024 से पहले देश में 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे तैयार हो जाएंगे और भारत सड़कों के मामले में अमेरिका के बराबर होगा। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में टोल शुल्क वसूलने के लिए प्रोद्यौगिकी के इस्तेमाल पर जोर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अब तक टोल नहीं देने पर सजा का प्रावधान नहीं है। लेकिन अब टोल के संबंध में एक विधेयक लाने की तैयारी चल रही है। टोल वसूलने के लिए दो विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। उनके मुताबिक पहला विकल्प कारों में ‘जीपीएस’ प्रणाली लगाने से संबंधित है जबकि दूसरा विकल्प आधुनिक नंबर प्लेट से संबंधित है।

गडकरी ने कहा कि अगले एक महीने में कोई एक विकल्प चुन लिए जाने की संभावना है। उन्होंने कहा कि नई व्यवस्था लागू होने पर टोल बूथ पर कोई भीड़ नहीं होगी और यातायात भी प्रभावित नहीं होगा।
गडकरी राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि 2024 से पहले देश में 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे शुरू कर दिए जाएंगे, जिससे सड़क के मामले में भारत अमेरिका के बराबर हो जाएगा। उन्होंने कहा कि नयी सड़कों के बन जाने से कई शहरों के बीच की दूरी कम हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि अभी अगर कोई व्यक्ति टोल पर 10 किलोमीटर की दूरी भी तय करता है तो उसे 75 किलोमीटर का शुल्क देना पड़ता है लेकिन नयी व्यवस्था में उतनी दूरी का ही शुल्क लिया जाएगा जितनी दूरी तय की गई होगी। उन्होंने इस बात से इनकार किया कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) वित्तीय संकट से गुजर रहा है।
उन्होंने कहा कि एनएचएआई की हालत बिल्कुल ठीक है और उसके पास पैसे की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों दो बैंकों ने कम दर पर ऋण देने की पेशकश की।

राज्यसभा में भारत की सड़कों पर बोले गडकरी, 2024 में करेंगे अमेरिका से बराबरी View Story

Latest Web Story

Latest 20 Post