Home / Articles / नीम में मिश्री मिलाकर खाने से होते हैं 5 हेल्थ बेनिफिट्स

नीम में मिश्री मिलाकर खाने से होते हैं 5 हेल्थ बेनिफिट्स

अगर आप अपनी सेहत को लेकर चिंतित हैं और नीम के साथ मिश्री का सेवन करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। औषधीय गुणों के अनुसार नीम और मिश्री में कई गुण ऐसे मौजूद होते हैं... - Neem Mishri Combination id="ram"> हमें फॉलो करें neem mishri benefits अगर आप नीम के साथ मिश्री (neem n mishri benefits)का सेवन

  • Posted on 23rd Jun, 2022 12:21 PM
  • 1444 Views
नीम में मिश्री मिलाकर खाने से होते हैं 5 हेल्थ बेनिफिट्स   Image
neem mishri benefits
अगर आप नीम के साथ मिश्री (neem n mishri benefits)का सेवन करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। औषधीय गुणों के अनुसार नीम और मिश्री में कई गुण ऐसे मौजूद होते हैं, जिससे इनका सेवन करने से कई बीमारियां दूर होती है। नीम में जहां बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और विटामिन सी जैसे गुण पाए होते हैं, वहीं मिश्री में विटामिन बी 12, आयरन, अमीनो एसिड और कैल्शियम जैसे खनिज मिलते हैं। जो कि हमारे सेहत के लिए काफी लाभदायक साबित होते हैं। 
 
आयुर्वेद के अनुसार नीम एक विशेष औषधि है जो कई बीमारियों को ठीक कर सकती है। नीम की पत्तियों से लेकर छाल तक का उपयोग किसी न किसी रूप में उपचार के तौर पर हम करते आए हैं।  
 
आइए यहां जानते हैं नीम में मिश्री मिलाकर खाने के 5 फायदे- Neem n mishri health benefits
 
1. अगर आप भी शरीर में खून की कमी की शिकायत से परेशान है, आपको थकान और कमजोरी महसूस होती है। तो एनीमिया (Anemia) की इस बीमारी से निजात पाने के लिए आप हर रोज नीम और मिश्री को मिलाकर इसका सेवन शुरू कर दें, कुछ ही समय में आपके शरीर से खून की कमी दूर होने लगेगी और हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ने से आपकी यह शिकायत दूर हो जाएगी।
 
2. अधिकतर सभी घरों में प्रतिदिन मिश्री और सौंफ का सेवन एक माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता हैं, लेकिन आप नहीं जानते होंगे कि नीम और मिश्री का एकसाथ उपयोग करके आप इसे भी एक माउथ फ्रेशनर के रूप में प्रयोग में ला सकते हैं, क्योंकि इसके सेवन से मुंह की दुर्गंध समाप्त होती है। इतना ही नहीं इसके सेवन से खांसी की शिकायत हो तो वह भी दूर हो जाती है। 
 
3. अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हैं तो आप अपनी Immunity को मजबूत मरने के लिए मिश्री और नीम को एकसाथ मिलाकर खाना शुरू कर दें, इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता तो बढ़ेगी ही, साथ ही आने वाली बीमारियों से भी बच पाएंगे। इसमें मौजून एंटीआक्सीडेंट गुण आपके लिए लाभकारी सिद्ध होंगे। 
 
4. पेट के लिए नीम और मिश्री का सेवन साथ में करना पाचन के लिए फायदेमंद समझा जाता है। इन दोनों का सेवन साथ में करने से आपका पाचन तंत्र बेहतर होगा तथा पाचन संबंधी शिकायत दूर होने से शरीर में हो रही अन्य परे‍शानियां भी दूर होंगी। 
 
5. नीम में एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होने के कारण यदि आप नीम और मिश्री का रोज सेवन करते हैं तो वह स्किन यानी आपकी त्वचा संबंधी कई परेशानियां दूर करने में सहायक है। 
अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। >
neem mishri
 


Latest Web Story

Latest 20 Post