Home / Articles / घर में रखे प्याज से ऐसे उगाएं नया प्याज का पौधा

घर में रखे प्याज से ऐसे उगाएं नया प्याज का पौधा

कच्चे हरे प्याज (green onion) या प्याज (कांदा) का सेवन करना बहुत से लोगों को भाता है और यह सेहत के लिए कमाल के फायदे भी देता हैं। आपने अधिकतर देखा होगा कि हमारे घर की टोकनी - naye pyaj ka poudha kaise ugayen id="ram"> Onion Plant कच्चे हरे प्याज (green onion) या प्याज (कांदा) का सेवन करना बहुत से लोगों को

  • Posted on 12th May, 2022 23:30 PM
  • 1138 Views
घर में रखे प्याज से ऐसे उगाएं नया प्याज का पौधा   Image
Onion Plant
कच्चे (green onion) या प्याज (कांदा) का सेवन करना बहुत से लोगों को भाता है और यह सेहत के लिए कमाल के फायदे भी देता हैं। आपने अधिकतर देखा होगा कि हमारे घर की टोकनी रखे प्याज में अपने आप ही अंकुरित हो जाते हैं। अगर आप भी अपने घर में रखे हुए प्याज से नया पौधा उगाना चाहता है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत काम की है।


आइए जानें कैसे ?
1. पहली विधि- अगर आप भी एक प्याज (onion) से दूसरा प्याज उगाने की सोच रहे हैं तो उसके लिए आपको स्प्राउट्स वाले (अंकुरित) प्याज यानी ऐसा प्याज चुनना होगा जिसमें से हरी पत्तियां अपने आप बाहर आ गई हो। ऐसे प्याज को आप सीधे मिट्टी में गाड़ सकते हैं।

इसके लिए आप सबसे पहले एक बड़े आकार का गमला लें और उसमें मिट्‍टी, पानी और खाद डालकर उसे तैयार कर लें। अगर आपके पास तैयार मिट्‍ट‍ी का गमला है तो यह और भी अच्छी बात है।

अब इस गमले की मिट्‍टी के बीच के हिस्से में करीब 1-2 इंच का गड्‍ढ़ा करके उसमें स्प्राउट्स वाले प्याज को गाड़ दें, ध्यान रखें कि प्याज वाला पूरा हिस्सा मिट्‍टी में दबा हुआ हो और सिर्फ स्प्राउट्स यानी अंकुरित वाला भाग ही ऊपर दिखाई दे रहा हो।

इस तरह आप प्याज को गमले में थोड़ी-थोड़ी दूरी पर प्याज गाड़ दें और ऊपर से मिट्‍टी बिखरते हुए प्याज को हाथ से दबा दें। इस बात का भी ध्यान रखें कि प्याज का स्प्राउट्स वाला हिस्सा न दब जाए। अब ऊपर से थोड़ी मात्रा में पानी डाल दें। आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों में उसमें से प्याज के नए पौधे उगना शुरू हो गए हैं। ये प्याज जल्दी-जल्दी बड़े हो जाते हैं और इन्हें बहुत ज्यादा देखभाल की आवश्‍यकता भी नहीं होती है।

2. दूसरी विधि- अगर आपके पास स्प्राउट्स (Sprouts) वाले प्याज नहीं हैं और सिर्फ सादे प्याज हैं तो उसके लिए आपको प्याज की कटिंग होगी यानी प्याज का रूट वाला हिस्सा करीबन 1 इंच के लगभग प्याज को काट कर, उस कटे हुए प्याज को सूखने के लिए रख दें। जब तक प्याज के अंदर वाले हिस्से में पपड़ी नहीं आ जाती तब तक इसे सूखने दें।
इसके अलावा आप चाहे तो इसे कांच के गिलास में पानी भरकर उसमें भी स्प्राउट्स या अंकुरित होने के लिए रख सकते हैं और फिर अंकुरित हुए प्याज को मिट्‍टी में गाड़ कर नया प्याज का पौधा आसानी से घर पर ही उगा सकते हैं।
- आरके.

Latest Web Story

Latest 20 Post