Home / Articles / Deep Space Food Challenge: नासा की ये समस्‍या हल कर दी तो आपको मिल सकते हैं 10 लाख डॉलर

Deep Space Food Challenge: नासा की ये समस्‍या हल कर दी तो आपको मिल सकते हैं 10 लाख डॉलर

नासा चंद्रमा पर इंसान को लंबे समय के लिए के लिए भेजने की तैयारी कर रहा है। चंद्रमा के अलावा मंगल ग्रह और उससे आगे के लिए ऐसे लंबे मानव अभियानों में अंतरिक्ष यात्रियों के लिए अंतरिक्ष के मुश्किल वातावरण में भोजन एक बड़ी चुनौती है। id="ram"> Last Updated: सोमवार, 24 जनवरी 2022 (16:23 IST) नासा (NASA) ने डीप स्पेस फूड चैलेंज नाम से एक

  • Posted on 24th Jan, 2022 23:30 PM
  • 1043 Views
Deep Space Food Challenge: नासा की ये समस्‍या हल कर दी तो आपको मिल सकते हैं 10 लाख डॉलर   Image
Last Updated: सोमवार, 24 जनवरी 2022 (16:23 IST)
नासा (NASA) ने डीप स्पेस फूड चैलेंज नाम से एक प्रतियोगिता का ऐलान किया है। इसमें शामिल होने वाली टीमों को ऐसी तकनीक की डिजाइन बनाकर पेश करना होगा जो अंतरिक्ष में एस्ट्रोनॉट्स के लिए पोषण आहार का उपत्पादन कर सकें जिससे चंद्रमा और मंगल जैसे लंबे अभियानों में यात्रियों के भोजन की समस्या का समाधान कर सकेंगी।

दरअसल, नासा चंद्रमा पर इंसान को लंबे समय के लिए के लिए भेजने की तैयारी कर रहा है। चंद्रमा के अलावा मंगल ग्रह और उससे आगे के लिए ऐसे लंबे मानव अभियानों में अंतरिक्ष यात्रियों के लिए अंतरिक्ष के मुश्किल वातावरण में भोजन एक बड़ी चुनौती है।

इसी को सुलझाने के लिए नासा ने लाखों डालर की एक प्रतियोगिता रखी है। डीप स्पेस फूड चैलेंज (Deep Space Food Challenge)

नाम की इस प्रतियोगिता में नासा ने लोगों से अंतरिक्ष में भोजन के उत्पादन की तकनीक विकसित करने को कहा है जिससे अंतरिक्ष यात्रियों को पोषक आहार मिल सके।

अंतरिक्ष में भोजन की समस्या को सुलझाने के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में कई तरह के गहन प्रयोग कर रहा है। उसका उद्देश्य ऐसी तकनीक विकसत करना है, जिससे अंतरिक्ष के साथ साथ चंद्रमा और मंगल ग्रह पर भी वहां जाने वाले लोगों को एक पोषक, स्वादिष्ट और संतुष्टि प्रदान करने वाला आहार मिल सके।

इस प्रतियोगिता में लोगों को ऐसे सुझाव देना है, जिनमें कम से सम संसाधनों का उपयोग और उससे कम से कम अवशेष या कचरा निकले। जो विजेता होंगे पुरस्कार की राशि के तौर पर 10 लाख डॉलर दिए जाएंगे।

Latest Web Story

Latest 20 Post