Home / Articles / ताइवान के एयर डिफेंस जोन में पहुंची नैंसी पेलोसी, चीन की चेतावनी के बीच 22 विमान कर रहे हैं एस्कॉर्ट

ताइवान के एयर डिफेंस जोन में पहुंची नैंसी पेलोसी, चीन की चेतावनी के बीच 22 विमान कर रहे हैं एस्कॉर्ट

ताइवान के एयर डिफेंस जोन में पहुंची नैंसी पेलोसी, चीन की चेतावनी के बीच 22 विमान कर रहे हैं एस्कॉर्ट   Image
  • Posted on 02nd Aug, 2022 14:36 PM
  • 1438 Views

अमेरिका की हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) ताइवान (Taiwan) के एयर डिफेंस जोन में पहुंच गई हैं। नैंसी पेलोसी को 22 विमान एस्कॉर्ट कर रहे हैं। नैंसी पेलोसी 25 वर्षों में ताइवान का दौरा करने वाली सर्वोच्च रैंकिंग वाली अमेरिकी राजनेता बन जाएंगी। उनके दौरे को लेकर चीन (China) ने चेतावनी दी गई है। अमेरिका ने पेलोसी के विमान के रूट को बदल दिया है। - Nancy Pelosi Taiwan Visit update id="ram"> पुनः संशोधित मंगलवार, 2 अगस्त 2022 (19:45 IST) हमें फॉलो करें अमेरिका की हाउस

पुनः संशोधित मंगलवार, 2 अगस्त 2022 (19:45 IST)
हमें फॉलो करें
अमेरिका की नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) (Taiwan) के एयर डिफेंस जोन में पहुंच गई हैं। नैंसी पेलोसी को 22 विमान एस्कॉर्ट कर रहे हैं। नैंसी पेलोसी 25 वर्षों में ताइवान का दौरा करने वाली सर्वोच्च रैंकिंग वाली अमेरिकी राजनेता बन जाएंगी। उनके दौरे को लेकर (China) ने चेतावनी दी गई है।

अमेरिका ने पेलोसी के विमान के रूट को बदल दिया है।

चीन ने पोत सहित चार अमेरिकी युद्धपोतों को ताइवान के पूर्व में पानी में तैनात किया है। नैंसी पेलोसी के दौरे को लेकर चीन और अमेरिका में तनाव बना हुआ है। चीन ने अमेरिका से चेतावनी भरे लहजे में कहा है कि यदि नैंसी ताइवान जाती हैं तो इसके गंभीर परिणाम होंगे। वहीं, अमेरिका की ओर से कहा गया है कि नैंसी के विमान को 8 लड़ाकू मिराज एस्कॉर्ट करेंगे।

खबरों के मुताबिक नैंसी की यात्रा को देखते हुए चीन ने 2 युद्धपोत ताइवान की तरफ भेज दिए हैं, जबकि चीन लड़ाकू विमान भी ताइवान की सीमा के पास उड़ते हुए देखे गए हैं। चीन ने परोक्ष रूप से अमेरिका को जंग की धमकी देते हुए कहा कि नैंसी ताइवान जाती हैं तो वह चुप नहीं बैठेगा।
चीनी बयानबाजी की अमेरिका ने निंदा की : अमेरिका ने प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की ताइवान की अपेक्षित यात्रा को लेकर चीन द्वारा की जा रही बयानबाजी की निंदा की है। व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि स्वशासित द्वीप में यात्रा करने या न करने का अंतिम फैसला पेलोसी का ही है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी सांसद वर्षों से ताइवान की नियमित यात्रा करते रहे हैं। चीन ताइवान पर अपना दावा करता है।

ताइवान के एयर डिफेंस जोन में पहुंची नैंसी पेलोसी, चीन की चेतावनी के बीच 22 विमान कर रहे हैं एस्कॉर्ट View Story

Latest Web Story

Latest 20 Post