Home / Articles / संगीत सुनने से टेंशन होगा फुर्र, जानिए म्यूजिक थैरेपी के सेहत फायदे...

संगीत सुनने से टेंशन होगा फुर्र, जानिए म्यूजिक थैरेपी के सेहत फायदे...

वर्तमान समय में भागदौड़ भरी जिंदगी और कार्यभार बढ़ने के कारण मानसिक तनाव (stress) काफी बढ़ना लगा है। पिछले समय से कोरोना के चलते मानसिक तनाव की समस्याएं भी काफी सामने आई है। - Music n Health Connection id="ram"> हमें फॉलो करें वर्तमान समय में भागदौड़ भरी जिंदगी और कार्यभार बढ़ने के

  • Posted on 20th Jun, 2022 10:36 AM
  • 1162 Views
संगीत सुनने से टेंशन होगा फुर्र, जानिए म्यूजिक थैरेपी के सेहत फायदे...   Image
वर्तमान समय में भागदौड़ भरी जिंदगी और कार्यभार बढ़ने के कारण मानसिक (stress) काफी बढ़ना लगा है। पिछले समय से कोरोना के चलते मानसिक तनाव की समस्याएं भी काफी सामने आई है। अगर आप भी तनाव महसूस कर रहे हैं तो इसके लिए या संगी‍त सुनना काफी बेहतर विकल्प माना जा सकता हैं।
म्यूजिक की मदद से स्ट्रेस से दूर रहा जा सकता है। जो लोग ज्यादा तनाव में रहते है, चिड़चिड़ापन महसूस करते है उनके लिए म्यूजिक फायदेमंद साबित हो सकता है। हम रोजमर्रा की जिंदगी में डिप्रेशन, चिंता, तनाव, अवसाद आदि से बचने के लिए कई तरह के जतन भी करते हैं, ताकि ये हम पर हावी न हो। कई लोग अपने मूड को अच्छा रखने के लिए संगीत सुनना अधिक पसंद करते हैं, क्योंकि उनका मानना है कि संगीत से टेंशन दूर होता है...।


आइए जानें संगीत सुनने से सेहत को होने वाले खास फायदे-and Health

- म्यूजिक की धुन हमारे मन और मस्तिष्क पर शांत प्रभाव पैदा करती है। अत: आप मानसिक शांति चाहते है, तो म्यूजिक का सहारा लें सकते हैं।

- यदि आपका मूड खराब रहता है, चिड़चिड़ापन महसूस कर रहे है, तो नियमित रूप से भी आप म्यूजिक सुन सकते है। आप खूद-ब-खूद पहले से अच्छा महसूस करने लगेंगे।

- अगर आप अकेलापन महसूस करते हैं, तो संगीत आपका साथी बन सकता है। जी हां, मानसिक तनाव की सबसे अहम वजह अकेलापन होती है जब आपके पास ऐसा कोई नहीं जिनसे आप अपनी मन में चल रही परेशानियों को बता सकें, तो उस वक्त आप और अधिक तनाव महसूस करते है और इससे बचने के लिए आप म्यूजिक का सहारा ले सकते हैं।

- मान्यता है कि संगीत की धुन कान में पड़ने से हमारे अंदर अच्छा फील कराने वाले सेरोटोनिन और एंडोरफिन्स हार्मोन रिलीज होने लगते हैं।
- बदलते समय में डिप्रेशन एक गंभीर समस्या है, वहीं म्यूजिक इसके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। अत: जब भी आपको ऐसा महसूस हो, आप संगीत अवश्य सुनें।

- म्यूजिक थैरेपी जहां स्ट्रेस फ्री रहने में मदद करती है, वहीं एन्जाइटी की समस्या से बचाने में सहायक है।

- म्यूजिक डिप्रेशन के खतरे को कम करने का काम करता है। अगर आपका मन शांत नहीं है और लगातार कई तरह के विचार मन को परेशान कर रहे हैं, तो ऐसे वक्त में म्यूजिक सुनना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

- म्यूजिक आपकी परेशानियों को हल करने में काफी हद तक मदद करेगा, इससे जहां आपका मूड अच्छा रहेगा, वहीं आप स्वस्थ और फिट भी बने रहेंगे।



Music n sangeet

Latest Web Story

Latest 20 Post