Home / Articles / Facebook-Instagram से कमाई होगी आसान, Meta ने अनाउंस किए 5 नए फीचर्स

Facebook-Instagram से कमाई होगी आसान, Meta ने अनाउंस किए 5 नए फीचर्स

Mark Zuckerberg ने अपनी फेसबुक पोस्ट के कमेंट सेक्शन में Facebook और Instagram के नए मॉनेटाइजेशन फीचर्स के बारे में बताया है। आइए इनके बारे में डिटेल में जानते हैं। Meta ने 2023 के बाद Instagram और Facebook पर मौजूद क्रिएटर्स से उनकी कमाई का कुछ हिस्सा लेने का प्लान बना रखा

  • Posted on 23rd Jun, 2022 22:06 PM
  • 1383 Views
Facebook-Instagram से कमाई होगी आसान, Meta ने अनाउंस किए 5 नए फीचर्स Image

Meta ने 2023 के बाद Instagram और Facebook पर मौजूद क्रिएटर्स से उनकी कमाई का कुछ हिस्सा लेने का प्लान बना रखा था। मगर अब Meta CEO Mark Zuckerberg ने अनाउंस किया है कि क्रिएटर्स को 2024 तक अपनी अर्निंग का कट नहीं देना पड़ेगा। Also Read - Facebook App से फिर कर पाएंगे मैसेज, दोबारा एक होंगे फेसबुक और मैसेंजर ऐप

Zuckerberg ने एक फेसबुक पोस्ट के जरिए बताया, “हम फेसबुक और इंस्टाग्राम पर रेवेन्यू शेयरिंग को 2024 तक रोक रहे हैं।” यह उस रेवेन्यू के लिए है जो क्रिएटर्स मेटा प्लैटफॉर्म्स के मॉनेटाइजेशन फीचर्स की मदद से कमाते हैं। Zuckerberg ने बताया कि इसमें पेड ऑनलाइन इवेंट, सब्सक्रिप्शन, बैज और बुलेटिन जैसे फीचर्स शामिल हैं। Also Read - Instagram Feed का बदल जाएगा लुक, Mark Zukerberg ने दिखाया प्रीव्यू

इसके साथ में Meta CEO ने क्रिएटर्स के लिए कुछ नए मॉनेटाइजेशन फीचर्स भी अनाउंस किए हैं। ये Facebook और Instagram पर मौजूद क्रिएटर्स को रेवेन्यू जेनरेट करने में मदद करेंगे। आइए इन नए फीचर्स के बारे में जानते हैं। Also Read - TikTok को पछाड़ने के लिए Facebook करेगा कई बड़े बदलाव, जानें पूरा फ्यूचर प्लान

Facebook-Instagram के नए मॉनेटाइजेशन फीचर्स

Mark Zuckerberg ने अपनी फेसबुक पोस्ट के कमेंट सेक्शन में Facebook और Instagram के नए मॉनेटाइजेशन फीचर्स के बारे में बताया है। इनके बारे में आप नीचे देख सकते हैं।

Interoperable Subscriptions: यह फीचर क्रिएटर्स को ऐसे सब्सक्राइबर्स ओन्ली Facebook Group बनाने का ऑप्शन देगा, जहां आप दूसरे प्लैटफॉर्म्स पर मौजूद अपने सब्सक्राइबर्स को जोड़ सकेंगे।

Facebook Stars: Zuckerberg ने यह भी बताया कि कंपनी अपने टिपिंग फीचर Stars को और भी ज्यादा क्रिएटर्स के लिए रोलआउट करेगी। इसकी मदद से यूजर्स Reels, Live या VOD videos के जरिए पैसा कमा सकते हैं।

Monetizing Reels: मेटा अब अपने Reels Play Bonus प्रोग्राम को और भी ज्यादा फेसबुक क्रिएटर्स के लिए रोल आउट कर रहा है। इसकी मदद से यूजर्स अपनी Instagram Reels को Facebook पर भी क्रॉस-पोस्ट करके उन्हें मॉनेटाइज कर सकते हैं।

Creator Marketplace: Zuckerberg ने बताया कि मेटा ने Instagram के लिए एक सेट प्लेस की टेस्टिंग की शुरुआत की है। यहां पर ब्रैंड्स पार्टनरशिप के लिए आसानी से क्रिएटर्स को खोज सकते हैं।

Digital Collectibles: मेटा अब Instagram पर NFT सपोर्ट को और भी ज्यादा क्रिएटर्स के लिए रोल आउट कर रहा है। Zuckerberg ने बताया कि कंपनी जल्द ही इस फीचर को फेसबुक पर भी लेकर आएगी। इन्होंने कहा कि Instagram Stories में भी ये NFT सपोर्ट को टेस्ट करेंगे।

Facebook-Instagram से कमाई होगी आसान, Meta ने अनाउंस किए 5 नए फीचर्स View Story

Latest 20 Post