Home / Articles / Mark Zuckerberg की Lifestyle के बारे में 10 अनजानी बातें

Mark Zuckerberg की Lifestyle के बारे में 10 अनजानी बातें

फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्स एप दुनिया भर के लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे बड़े सोशल नेटवर्क हैं। दुनिया के करीब 20 करोड़ लोग रोज इन ऍप्लिकेशन्स पर अपना काफी समय बिताते हैं। इन तीनों एप्स की बागडोर भी एक ही इंसान के हाथों में है, जिनका नाम है - मार्क ज़ुकरबर्ग। 37 साल की उम्र में ही 7,290 करोड़ डॉलर की कुल संपत्ति के मालिक मार्क ज़ुकरबर्ग का नाम आज दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शुमार है। - mark zuckerberg life story id="ram"> प्रथमेश व्यास फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्स एप दुनिया भर के लोगों

  • Posted on 13th May, 2022 12:30 PM
  • 1322 Views
Mark Zuckerberg की Lifestyle के बारे में 10 अनजानी बातें   Image
प्रथमेश व्यास
फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्स एप दुनिया भर के लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे बड़े सोशल नेटवर्क हैं। दुनिया के करीब 20 करोड़ लोग रोज इन ऍप्लिकेशन्स पर अपना काफी समय बिताते हैं। इन तीनों एप्स की बागडोर भी एक ही इंसान के हाथों में है, जिनका नाम है - मार्क ज़ुकरबर्ग। 37 साल की उम्र में ही 7,290 करोड़ डॉलर की कुल संपत्ति के मालिक मार्क ज़ुकरबर्ग का नाम आज दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शुमार है।

मार्क ज़ुकरबर्ग ने 22 साल की छोटी सी आयु में फेसबुक नाम की एक ऐसी कंपनी को बनाया, जिसे रोज दुनिया की 25% से ज्यादा आबादी इस्तेमाल करती है। अपने जीवन में मार्क ज़ुकरबर्ग ने कई उतार-चढ़ाव देखे, लेकिन उनकी कुछ आदतों ने उन्हें हमेशा अपने लक्ष्य की ओर बढ़ने में मदद की। आज मार्क ज़ुकरबर्ग दुनिया के लाखों युवाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत है। तो आइए, उनके जन्मदिन पर जानते है, उनके जीवन की 10 अनजानी बातें -

1. 2006 में फेसबुक को माइक्रोसॉफ्ट, वाईकॉम, गूगल, याहू, दी वाशिंगटन पोस्ट जैसी कंपनियों ने खरीदने की काफी कोशिशें की थी। याहू डॉट कॉम ने तो मार्क ज़ुकरबर्ग के आगे 1 बिलियन डॉलर में कंपनी खरीदने का ऑफर भी दिया था। लेकिन, मार्क को अपनी कंपनी पर भरोसा था और उनके हिसाब से फेसबुक की कीमत कहीं ज्यादा थी, इसलिए उन्होंने इतना बड़ा ऑफर एक बार में रिजेक्ट कर दिया।

2. मार्क ज़ुकरबर्ग बचपन से ही रेड-ग्रीन कलरब्लाइंड (वर्णांधता) से ग्रसित है। यह आंखों का एक रोग है जिसमें रोगी को किसी एक या एक से अधिक रंगों का बोध नहीं हो पाता है; जिससे उसकी रंगबोध की शक्ति साधारण व्यक्तियों के रंगबोध की शक्ति से कम होती है। इसलिए उनका सबसे पसंदीदा रंग नीला है।

3. जहां दुनिया के अन्य सभी अरबपति अपनी महंगी कारों के कलेक्शन के लिए जाने जाते है, वहीं मार्क ज़ुकरबर्ग शुरू से ही साधारण गाड़ियों में घूमना पसंद करते है। उन्हें आज तक महंगी और आकर्षक कारों का शौक नहीं रहा।

4. मार्क ज़ुकरबर्ग दुनिया के सबसे युवा स्वनिर्मित बिलियनेर है। उन्होंने 23 वर्ष की आयु में ही फेसबुक की मदद से 15 करोड़ से ज्यादा रुपए कमा लिए थे।


5. मार्क ज़ुकरबर्ग कितने उदार हैं, इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि साल 2015 में मार्क की बेटी का जन्म हुआ था। इसके बाद उन्होंने अपने व्यक्तिगत फेसबुक शेयर्स का 99% हिस्सा यानी की 450 करोड़ रूपए डोनेट करने की घोषणा कर दी थी।

6. 2013 में मार्क ज़ुकरबर्ग ने फेसबुक के सीईओ होने की अपनी सैलरी मात्र 1 डॉलर कर दी थी। उन्होंने स्टाफ से कहा था कि मुझे उन्हें सालाना बोनस भी ना दिया जाए। वो चाहते थे की उनकी सैलरी से बचने वाला पैसा फेसबुक के शोध सम्बंधित कार्यों में लगाया जाए।

7. मार्क ज़ुकरबर्ग का उनकी पत्नी प्रिसिला से विवाह खुद उनके रिश्तेदारों के लिए सरप्राइज था। मार्क और प्रिसिला पिछले 8 वर्षों से अच्छे दोस्त थे, फिर उन्होंने सोचा कि अब हमें शादी के बंधन में बांध जाना चाहिए। 2012 में प्रिसिला ने मेडिकल स्कूल से अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी। इसलिए पार्टी में बुलाए गए 100 मेहमानों को लगा कि ये प्रिसिला की ग्रेजुएशन पार्टी होगी। लेकिन,
उसी पार्टी में मार्क ने प्रिसिला से विवाह कर लिया।

8. फेसबुक के पहले मार्क ने 'फेसमैश' नामक एक और सोशल नेटवर्किंग साइट का निर्माण किया था, जिसमे वो हारवर्ड यूनिवर्सिटी के कुछ बच्चों की फोटोज अपलोड करके, बाकी विद्यार्थियों को उन्हें देखने और आकर्षण के आधार पर नंबर देने का मौका प्रदान करते थे। आगे जाकर मार्क को ये साइट बंद करनी पड़ी, क्योकि इसके माध्यम से उन्होंने कॉलेज की पॉलिसीस का उल्लंघन किया था।

9. वर्ष 2005 में मार्क ने 'मायस्पेस यूके' नामक कंपनी के सामने फेसबुक को 275 मिलियन डॉलर में बेचने का प्रस्ताव रखा। लेकिन, कंपनी के सीईओ क्रिस डीवुल्फ ने ये कहकर ऑफर ठुकरा दिया कि फेसबुक को ज्यादा लोग पसंद नहीं करेंगे।

10. दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक होने के बावजूद भी मार्क ज़ुकरबर्ग पिछले कई सालों से रोज एक ही कलर की टीशर्ट पहनते हैं। जब इस बारे में उनसे पूछा गया तो उन्होंने बताया कि 'मैं अपनी लाइफ स्टाइल बारे में कम से कम सोचना चाहता हूं, ताकि समाज की बेहतरी पर सोचने के लिए ज्यादा समय निकाल सकूं।'

Latest Web Story

Latest 20 Post