Home / Articles / गुजरात बनाम लखनऊ मैच के बाद प्लेऑफ में जाने वाली पहली टीम मिल जाएगी

गुजरात बनाम लखनऊ मैच के बाद प्लेऑफ में जाने वाली पहली टीम मिल जाएगी

आईपीएल तालिका में शीर्ष पर चल यही दो टीमों लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस के बीच एमसीए स्टेडियम, पुणे में शाम 7.30 बजे मंगलवार को होने वाले टूर्नामेंट के 57वें मैच में नंबर एक स्थान पर पहुंचने के लिए जोरदार मुकाबला होगा। - Lucknow Super Giants and Gujarat Titans looks to seal playoff berth id="ram"> पुणे:आईपीएल तालिका में शीर्ष पर चल यही दो टीमों लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात

  • Posted on 09th May, 2022 19:20 PM
  • 1437 Views
गुजरात बनाम लखनऊ मैच के बाद प्लेऑफ में जाने वाली पहली टीम मिल जाएगी   Image
पुणे:आईपीएल तालिका में शीर्ष पर चल यही दो टीमों लखनऊ सुपर जायंट्स और के बीच एमसीए स्टेडियम, पुणे में शाम 7.30 बजे मंगलवार को होने वाले टूर्नामेंट के 57वें मैच में नंबर एक स्थान पर पहुंचने के लिए जोरदार मुकाबला होगा।

दोनों टीमों के 11 मैचों में आठ-आठ जीत के साथ 16-16 अंक हैं लेकिन रन औसत के आधार पर लखनऊ पहले और गुजरात दूसरे स्थान पर है। इस मुकाबले में जीतने वाली टीम तालिका में नंबर एक स्थान पर पहुंचने के साथ प्लेऑफ में भी अपनी जगह सुनिश्चित कर लेगी।

हेड टू हेड रिकॉर्ड

दोनों ही टीमें पहली बार आईपीएल में शामिल हुई है। इस सत्र में जब पहली बार यह दोनों टीमें आमने सामने हुई थी तो गुजरात टाइटंस ने लखनऊ

सुपर जायंट्स को 5 विकेटों से हरा दिया था। लखनऊ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 158 रन बनाए लेकिन गुजरात की टीम ने दो गेंद शेष रहते पांच विकेट पर 161 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया।

गुजरात के पास है अद्भुत फिनिशर्स

पहले डेविड मिलर, फिर राहुल तेवतिया उसके बाद राशिद खान। इन 3 नामों के होने के कारण हार्दिक पांड्या आराम से उपरी क्रम में बल्लेबाजी कर पा रहे हैं और 10 मैचों में 333 रन बना चुके हैं। तेवतिया और राशिद ने तो अंतिम 2 गेंदो पर 2 छक्के लगाकर टीम को जीत दिलाई है।सिर्फ पिछले मैच में ही गुजरात के तीनों फिनिशर्स ने निराश किया था और मुंबई के खिलाफ 5 रनों से हार मिली थी।

ऊपरी क्रम की धीमी शुरुआत

हालांकि हैदराबाद से हुए मुकाबले में टीम ने पहले पॉवरप्ले में 59 रन बनाए थे लेकिन इससे पहले हुए मैचों में मैथ्यू वेड,ऋद्धीमान साहा और शुभमन गिल की जोड़ी ने तेजी से रन नहीं बनाए। बैंगलोर से हुए मैच में भी साहा और गिल की जोड़ी ने 46 रन ही बनाए हैं। पंजाब किंग्स के खिलाफ भी गुजरात ने पहले 6 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 42 रन बनाए थे। यह ही एकमात्र कमजोरी इस टीम के साथ दिख रही है।हालांकि पिछले मैच में गुजरात ने इस कमजोरी को दूर करने की कोशिश कर 54 रन बिना नुकसान के बनाए थे लेकिन क्या यह पूरी तरह से दूर हो चुकी है यह देखने वाली बात है।

कप्तान पर अति निर्भर है लखनऊ की टीम

कप्तान केएल राहुल पर लखनऊ की टीम कुछ ज्यादा ही निर्भर है। टीम शानदार फॉर्म में चल रहे कप्तान राहुल पर अत्यधिक निर्भरता को तोड़ना चाहती है।राहुल इस सत्र में अभी तक दो शतक और एक अर्धशतक जमा चुके हैं और टीम की जीत में उनकी पारियों ने अहम भूमिका निभायी है। यह निर्भरता इतनी अधिक है कि टीम ने जो तीन मैच गंवाये हैं, उसमें राहुल का बल्ला नहीं चला था।हालांकि कोलकाता से हुए पिछले मैच में केएल राहुल गोल्डन डक पर रन आउट हो गए थे फिर भी लखनऊ को मैच जीतने में सफलता मिली थी।

फॉर्म में है लखनऊ के ज्यादातर खिलाड़ी

टीम के पास क्विंटन डि कॉक, आयुश बडोनी, दीपक हुड्डा और कृणाल पंड्या के रूप में काफी अच्छे खिलाड़ी हैं और उन्हें अपनी जिम्मेदारी उठानी होगी। टीम के पास जेसन होल्डर और मार्कस स्टोइनिस भी हैं।

गेंदबाजी में कृणाल और तेज गेंदबाज दुष्मंता चामीरा ने पंजाब के खिलाफ लक्ष्य का बचाव करने में मदद की, लेकिन रवि बिश्नोई हालांकि थोड़े मंहगे साबित हुए।टीम के पास अब एक युवा गेंदबाज मोहसिन खान भी मौजूद है जिसने काफी प्रभावित किया है।

इन खिलाड़ियों पर रहेंगी निगाहें

लखनऊ के कप्तान केएल राहुल का बल्ला पिछले दो मैचों में नहीं चला है, इसलिए यह प्रबल संभावना है कि यह इनफ़ॉर्म राहुल का मैच हो। वह इस सीजन में 145.01 के स्ट्राइक रेट से 11 पारियों में 451 रन के साथ दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। वह इस सीजन में स्पिन के खिलाफ केवल एक बार आउट हुए हैं और 142.71 के स्ट्राइक रेट से 147 रन बनाए हैं।

लखनऊ के बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ मोहसिन खान ने अपनी टीम के लिए पिछले कुछ मैचों में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। उन्होंने इस सीजन में पांच मैचों में 5.35 की इकॉनमी से नौ विकेट लिए हैं, जो इस सीज़न में एक तेज गेंदबाज के लिए सबसे अच्छी इकॉनमी है। उन्होंने इसी मैदान पर कोलकाता के ख़िलाफ़ मैच में पहले ही ओवर में मेडन ओवर विकेट का प्रदर्शन किया था।

लखनवी टीम के दीपक हुड्डा ने इस सीजन 11 मैचों में 133.89 के स्ट्राइक रेट से 320 रन बनाए हैं। गुजरात के ख़िलाफ़ पिछले मैच में उन्होंने 55 रन बनाए थे, जबकि इस मैदान पर उनके पिछले दो स्कोर 34 और 41 के हैं।

गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या की फॉर्म में इस सीज़न की शानदार शुरुआत के बाद हाल में ज़रूर थोड़ा सी गिरावट आयी है ,लेकिन वह अब भी गुजरात के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उनके नाम इस सीज़न में 10 मैचों में 41.62 के औसत से 333 रन हैं।

गुजरात के लिए ओपनिंग करते हुए 37 वर्षीय विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा का बल्ला इस सीज़न में सनसनी मचा रहा है। पावरप्ले में उन्होंने छह पारियों में 143.26 के स्ट्राइक रेट से 149 रन बनाए हैं। पिछली पांच पारियों में उन्होंने हर मैच में 20 या उससे अधिक के स्कोर दर्ज किए हैं।

पिछली बार जब यह दोनों टीमें आमने सामने हुई थी तो मोहम्मद शमी की धारदार गेंदबाजी के सामने लखनऊ के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और क्विंटन डि कॉक सस्ते में आउट हो गए थे। इस मैच में शमी ने 3 विकेट लिए थे और मैन ऑफ द मैच भी बने थे। कल उन पर कई फैंस की निगाहें रहेंगी।

टीम इस प्रकार हैं :

गुजरात टाइटन्स: हार्दिक पंड्या (कप्तान), अभिनव मनोहर, डेविड मिलर, गुरकीरत सिंह, बी साई सुदर्शन, शुभमन गिल, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, मैथ्यू वेड, रहमानुल्ला गुरबाज, ऋद्धिमान साहा, अल्जारी जोसेफ, दर्शन नालकांडे, लॉकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद शमी, नूर अहमद, प्रदीप सांगवान, राशिद खान, रविश्रीनिवासन साई किशोर, वरुण आरोन, यश दयाल।

लखनऊ सुपर जायंट्स: केएल राहुल (कप्तान), मनन वोहरा, एविन लुईस, मनीष पांडे, क्विंटन डिकॉक, रवि बिश्नोई, दुष्मंथा चमीरा, मोहसिन खान, मयंक यादव, अंकित राजपूत, आवेश खान, एंड्रयू टाय, मार्कस स्टोइनिस, काइल मेयर्स, करण शर्मा, कृष्णप्पा गौतम, आयुष बडोनी, दीपक हुड्डा, कुणाल पंड्या, जैसन होल्डर।

Latest Web Story

Latest 20 Post