Home / Articles / कुमारस्वामी ने कर्नाटक सीएम बोम्मई को लिखा पत्र, हिन्दी दिवस नहीं मनाने का आग्रह

कुमारस्वामी ने कर्नाटक सीएम बोम्मई को लिखा पत्र, हिन्दी दिवस नहीं मनाने का आग्रह

कुमारस्वामी ने कर्नाटक सीएम बोम्मई को लिखा पत्र, हिन्दी दिवस नहीं मनाने का आग्रह   Image
  • Posted on 20th Sep, 2022 02:38 AM
  • 1256 Views

बेंगलुरू। जनता दल (सेक्यूलर) के नेता एच डी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को पत्र लिखकर राज्य सरकार से 'हिन्दी दिवस' नहीं मनाने का आग्रह किया है। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि 14 सितंबर को हिन्दी दिवस जबरदस्ती मनाना कर्नाटक के लोगों के साथ अन्याय होगा। कर्नाटक सरकार को बिना किसी कारण के राज्य के करदाताओं के पैसे का उपयोग करके हिन्दी दिवस नहीं मनाना चाहिए। - kumaraswamy writes letter to CM bommai, not to celebrate hindi diwas id="ram"> पुनः संशोधित मंगलवार, 13 सितम्बर 2022 (07:21 IST) हमें फॉलो करें बेंगलुरू। जनता दल

पुनः संशोधित मंगलवार, 13 सितम्बर 2022 (07:21 IST)
हमें फॉलो करें
बेंगलुरू। जनता दल (सेक्यूलर) के नेता एच डी कुमारस्वामी ने के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर राज्य सरकार से 'हिन्दी' नहीं मनाने का आग्रह किया है। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि 14 सितंबर को जबरदस्ती मनाना कर्नाटक के लोगों के साथ अन्याय होगा।

कुमारस्वामी ने अपने पत्र में कहा कि 14 सितंबर को केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित हिन्दी दिवस कार्यक्रम को कर्नाटक में जबरदस्ती मनाना राज्य सरकार की ओर से कन्नडिगों (कन्नड भाषियों) के साथ अन्याय करना होगा। मेरा यह आग्रह है कि कर्नाटक सरकार को बिना किसी कारण के राज्य के करदाताओं के पैसे का उपयोग करके हिन्दी दिवस नहीं मनाना चाहिए।

कुमारस्वामी ने कहा कि 560 रियासतों, हजारों भाषाओं और बोलियों के अलावा विविध सामाजिक और सांस्कृतिक प्रथाओं को मिलाकर भारत एक महान संघ बनता है। ऐसे देश में किसी एक भाषा को उत्सव के रूप में मनाना अन्याय है।
इससे पहले, कुमारस्वामी ने हिन्दी दिवस समारोह का विरोध करते हुए कहा था कि इसका उन लोगों के लिए कोई मतलब नहीं है जिनकी मातृभाषा हिन्दी नहीं है, और उन्होंने इसे खत्म करने की मांग की।


कुमारस्वामी ने कर्नाटक सीएम बोम्मई को लिखा पत्र, हिन्दी दिवस नहीं मनाने का आग्रह View Story

Latest Web Story