Home / Articles / क्‍या सिरदर्द भी है कोरोना का लक्षण, जानिए कोरोना और सिरदर्द का कनेक्‍शन?

क्‍या सिरदर्द भी है कोरोना का लक्षण, जानिए कोरोना और सिरदर्द का कनेक्‍शन?

क्‍या सिरदर्द भी है कोरोना का लक्षण, जानिए कोरोना और सिरदर्द का कनेक्‍शन?   Image
  • Posted on 04th Jul, 2022 08:06 AM
  • 1231 Views

सामान्‍य तौर पर सिरदर्द भी कोविड-19 के लक्षणों में से एक है, हालांकि सिरदर्द कोरोना वायरस (सूखी खांसी, बुखार, अत्यधिक थकावट, गंध या स्वाद का महसूस न होना) के सबसे आम लक्षणों में से एक नहीं है, लेकिन डब्‍लूएचओ के मुताबिक करीब 14 प्रतिशत लोगों ने कोविड-19 में सिरदर्द की शिकायत की है। - Know the connection of corona and headache? id="ram"> Last Updated: सोमवार, 4 जुलाई 2022 (13:28 IST) हमें फॉलो करें एक बार फिर से कोरोना के ग्राफ में

Last Updated: सोमवार, 4 जुलाई 2022 (13:28 IST)
हमें फॉलो करें
एक बार फिर से कोरोना के ग्राफ में इजाफा हो रहा है। इस बार बारिश में होने वाली बीमारियां और उस पर कोरोना के मामले दोनों एक साथ चल रहे हैं। ऐसे में कोरोना के लक्षणों को पहचानना भी जरूरी है। क्‍या कोरोना और सिरदर्द का भी आपस में कोई कनेक्‍शन है?

दरअसल, सामान्‍य तौर पर सिरदर्द भी कोविड-19 के लक्षणों में से एक है, हालांकि सिरदर्द कोरोना वायरस (सूखी खांसी, बुखार, अत्यधिक थकावट, गंध या स्वाद का महसूस न होना) के सबसे आम लक्षणों में से एक नहीं है, लेकिन डब्‍लूएचओ के मुताबिक करीब 14 प्रतिशत लोगों ने कोविड-19 में सिरदर्द की शिकायत की है।

कैसे समझे कोरोना और सिरदर्द को?
अगर आपको सिरदर्द के साथ बुख़ार, सूखी खांसी, स्वाद और सुगंध महसूस नहीं हो रही है तो हो सकता है कि आपका सिरदर्द आम है, जो कुछ आराम के बाद चला जाता है। COVID-19 के कारण होने वाला सिरदर्द आपके सिर के चारों ओर एक तंग, निचोड़ने वाली सनसनी जैसा महसूस हो सकता है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि साइटोकिन तूफान के कारण हो सकता है जिससे सूजन और दर्द होता है। सिरदर्द तब तक चिंता का कारण नहीं हो सकता है जब तक कि यह बिना वजह के हो रहा हो या अन्य सूक्ष्म लक्षणों के साथ होता है जैसे अचानक आई थकावट, शरीर में दर्द, घिसाव महसूस होना आदि।

क्‍या करें अगर सिरदर्द हो?
आपके सिरदर्द के पीछे कोई वजह है, तो सबसे पहले कोरोना वायरस से जुड़े लक्षणों की जांच ज़रूर कर लें। इसके अलावा अपने डॉक्टर से भी तुरंत सपंर्क करें। वैसे अगर बुखार और सर्दी खांसी हो जाती है तो जाहिर है ऐसे में सिरदर्द होना या सिर का भारी होना आम बात है। सामान्‍य सिर दर्द भी हो सकता है और कोरोना के लक्षण वाला भी, ऐसे में अपने डॉक्‍टर से अपने एक्‍सपोजर आदि के बारे में खुलकर बात करें और डॉक्‍टर की सलाह पर ही जांच करवाएं।

क्‍या सिरदर्द भी है कोरोना का लक्षण, जानिए कोरोना और सिरदर्द का कनेक्‍शन? View Story

Latest Web Story

Latest 20 Post