Home / Articles / itel Vision 1 Pro Review in hindi: क्या सस्ते में अच्छा विकल्प है यह स्मार्टफोन?

itel Vision 1 Pro Review in hindi: क्या सस्ते में अच्छा विकल्प है यह स्मार्टफोन?

itel Vision 1 Pro Hindi Review: itel का लेटेस्ट बजट स्मार्टफोन itel Vision 1 Pro भारत में 6499 रुपये की कीमत में बिक्री के लिए उपलब्ध है। क्या itel का यह फोन इस सेगमेंट के दूसरे स्मार्टफोन्स को टक्कर दे पाएगा? आइए इसके बारे में इस रिव्यू में आपको बताते हैं। itel Vision 1 Pro Review in hindi: itel ने भारतीय बाजार में कुछ दिनों पहले itel Vision 1 Pro स्मार्टफोन लॉन्च किया है। यह

  • Posted on 04th Sep, 2021 05:05 AM
  • 1023 Views
itel Vision 1 Pro Review in hindi: क्या सस्ते में अच्छा विकल्प है यह स्मार्टफोन? Image

itel Vision 1 Pro Review in hindi: itel ने भारतीय बाजार में कुछ दिनों पहले itel Vision 1 Pro स्मार्टफोन लॉन्च किया है। यह कंपनी की Vision सीरीज का दूसरा स्मार्टफोन है। इससे पहले पिछले साल itel Vision 1 को लॉन्च किया गया था। itel Vision 1 Pro स्मार्टफोन का सीधा मुकाबला Redmi 9A, Samsung Galaxy M02, Infinix Smart HD, Poco C3 जैसे स्मार्टफोन्स से है। Also Read - itel A48 हुआ लॉन्च, बजट रेंज में यूजर्स को मिलेगा एक बेहतरीन स्मार्टफोन

भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में 10 हजार रुपये से कम कीमत में कंपनियां काफी अग्रेसिव हैं। itel Vision 1 Pro स्मार्टफोन को 7000 रुपये से कम दाम में लॉन्च किया गया है। क्या itel का यह फोन इस सेगमेंट के दूसरे स्मार्टफोन्स को टक्कर दे पाएगा? आइए इसके बारे में इस रिव्यू में आपको बताते हैं। Also Read - itel ने लॉन्च किए दो किफायती 4K Android TV, कम कीमत में मिलेगा बड़ा डिस्प्ले

itel vision 1 pro Also Read - Itel Smart 4K TVs भारत में 8 जुलाई को हो सकते हैं लॉन्च, मिलेंगे ये स्पेसिफिकेशन्स

itel Vision 1 Pro: डिजाइन

itel Vision 1 Pro स्मार्टफोन के डिजाइन की बात करें तो यह स्लिम है, जो पहली बार में आपका ध्यान जरूर आकर्षित करता है। फोन में कंपनी ने 6.52-inch का बड़ा डिस्प्ले दिया है, जिसमें सेल्फी के लिए वाटरड्रॉप नॉच है। फोन के दाईं तरफ वॉल्यूम और पावर बटन हैं। बॉटम में माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और माइक्रोफोन दिए गए हैं। ऊपर की ओर 3.5mm का जैक मिलता है।

itel vision 1 pro

itel Vision 1 Pro के बैक पैनल की बात करें, तो यह पॉलीकार्बोनेट का बना है, जो रिमूवेबल है। फोन में डुअल सिम स्लॉट और एक माइक्रो-एसडी कार्ड स्लॉट मिलता है, जिसके लिए बैक पैनल को खोलना होता है। इसमें रेक्टेंगुलर कैमरा मॉड्यूल दिया गया है, जिसमें तीन कैमरा सेंसर के साथ LED फ्लैश है। फिंगरप्रिंट सेंसर और स्पीकर ग्रिल भी पीछे की तरफ मिलते हैं।

बड़ा डिस्प्ले और बड़ी बैटरी के साथ आने वाले इस स्मार्टफोन का वेट डिस्ट्रीबूशन काफी बेहतर है, जिसके चलते यह भारी नहीं लगता। फोन की मोटाई 8.5mm है, जिससे हाथ में फोन की ग्रिप भी अच्छी बैठती है। इसे एक हाथ से इस्तेमाल करने पर ज्यादा मुश्किल नहीं होती है। डिजाइन के मामले में यह स्मार्टफोन अपनी कीमत के हिसाब से बेहतर है।

itel vision 1 pro

itel Vision 1 Pro: डिस्प्ले

itel Vision 1 Pro स्मार्टफोन में 6.52-inch का HD+ IPS डिस्प्ले है। इस डिस्प्ले का रेजलूशन 1600×720 पिक्सल और आस्पेक्ट रेश्यो 20:9 है। डिस्प्ले में सेल्फी कैमरा के लिए वाटरड्रॉप नॉच दिया गया है। फोन की डिस्प्ले काफी ब्राइट है। मैक्सिमम ब्राइटनेस 450 निट्स के बावजूद दोपहर के समय बाहर डिस्प्ले कंटेंट देखने में थोड़ी मुश्किल होती है।

डिस्प्ले में कलर्स की बात करें, तो यह निराश नहीं करता है। कलर रिप्रोडक्शन शानदार और काफी हद तक नेचुरल है। डिस्प्ले का कलर टोन हल्का सा नीला है, जो बाइट बैकग्राउंड में दिखाई देता है। डिस्प्ले फीचर्स की बात करें, तो इस फोन में स्मार्ट ब्राइटनेस कंट्रोल, डार्क मोड और आई-केयर जैसे फीचर मिलते हैं। कुल मिलाकर डिस्प्ले क्वालिटी डिसेंट है और इस बजट में निराश नहीं करती है।

itel vision 1 pro

itel Vision 1 Pro : परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर

परफॉर्मेंस की बात करें, तो हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि itel Vision 1 Pro एंट्री लेवल का स्मार्टफोन है, जिसे Quad Core, 1.4 GHz प्रोसेसर और 2GB RAM के साथ लॉन्च किया गया है। itel का यह स्मार्टफोन Android Go प्रोग्राम के साथ लॉन्च किया गया है, जिसके चलते यह फोन अपने डेली टास्क आसानी से पूरे कर लेता है। फोन में मल्टीपल ऐप्स खुले रहने पर यह लैग नहीं करता है। Android 10 (Go Edition) और 2GB RAM  का कॉम्बिनेशन इस फोन को स्मूथ बनाता है।

itel vision 1 pro

गेमिंग की बात करें, तो फोन में हेवी गेम का मजा आप नहीं ले पाएंगे, लेकिन कम ग्राफिक्स वाले गेम लंबे समय तक खेले जा सकते हैं। इस फोन में हमने FAUG खेलने की कोशिश की, लेकिन यह थोड़ी देर में ही लैग करने लगता है। हालांकि, लूडो और फोन में प्रीइंस्टॉल रेसिंग गेम बिना लैग हुए देर तक खेले जा सकते हैं।

itel vision 1 pro

फोन के यूजर इंटरफेस की बात करें, तो यह Android 10 (Go Edition) पर आधारित कंपनी के कस्टम यूजर इंटरफेस पर काम करता है, जो काफी हद तक स्टॉक एंड्रॉयड का फील देता है। इस फोन में Google Go एडिशन के ऐप्स प्रीइंस्टॉल आते हैं। सॉफ्टवेयर की बात करें, तो इस फोन को इस्तेमाल करने में किसी तरह की परेशानी नहीं होती है।

itel vision 1 pro

itel Vision 1 Pro : कैमरा

itel Vision 1 Pro में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। बजट सेगमेंट में मल्टीपल कैमरा सेंसर अब सामान्य बात है। फोन का मेन कैमरा 8MP का है। इसके साथ कैमरा सेटअप में दो VGA कैमरा सेंसर और LED फ्लैश मिलते हैं।

कैमरा परफॉर्मेंस की बात करें, तो यह लाइट कंडीशन पर निर्भर करता है। डे-लाइट और बेहतर लाइंटिंग कंडीशन में यह फोन अच्छी फोटो क्लिक करता है। फोटो में कलर और ब्राइटनेस के साथ बेलेंस एक्सपोजर देखने को मिलता है। वहीं, लो-लाइटिंग में क्लिक की गई तस्वीरों की क्वालिटी काफी गिर जाती है, जिनमें नॉइस ज्यादा होता है।

itel vision 1 pro Camera Sample

सेल्फी कैमरा 5MP का है। बेहतर लाइटिंग कंडीशन में यह ठीक-ठाक सेल्फी क्लिक करता है। लो-लाइट कंडीशन में फोन का फ्रंट कैमरा काफी स्ट्रगल करता है। कुल मिलाकर अच्छी सेल्फी क्लिक करने के लिए आपको लाइटिंग का विशेष ध्यान देना होगा। फोन में कई सारे फिल्टर और कैमरा फीचर मिल जाते हैं, जो फोटोग्राफी को इंटरेस्टिंग बनाते हैं।

itel vision 1 pro

itel Vision 1 Pro : बैटरी और अन्य

itel Vision 1 Pro स्मार्टफोन में 4000mAh की बैटरी है, जो दिन भर आपका साथ देती है। फोन के साथ नॉर्मल 5v 1A चार्जर मिलता है, जो फोन को फुल चार्ज करने में करीब 2 घंटे लेता है। वहीं, साउंड क्वालिटी की बात करें तो इस फोन का स्पीकर लाउड है, लेकिन इसमें बेस की कमी है। हालांकि, भीड़ भरे इलाके में भी आप फोन की रिंग आसानी से सुन पाएंगे। स्मार्टफोन में 3.5mm हेडफोन जैक मिलता है। इस फोन में रियर फिंगर प्रिंट सेंसर दिया गया है, जो काफी फास्ट काम करता है। कॉलिंग से लेकर इंटरनेट सर्फिंग में भी किसी तरह की परेशानी नहीं होती।

itel vision 1 pro

itel Vision 1 Pro Review: वैल्यू फॉर मनी

itel Vision 1 Pro को कंपनी ने 6,499 रुपये की कीमत में लॉन्च किया है। इस कीमत में यह 6.5-inch डिस्प्ले, 4000mAh बैटरी, Android 10 (Go Edition) और 2GB RAM के कॉम्बिनेशन के साथ आता है। एक बार फुल चार्ज होने पर बैटरी दिन भर साथ देती है। ऐसे में यह फोन सामान्य स्मार्टफोन यूजर्स के लिए अच्छा विकल्प कहा जा सकता है। फीचर फोन से स्मार्टफोन पर स्विच कर रहे यूजर्स के लिए भी यह वैल्यू फॉर मनी ऑप्शन हो सकता है।

itel Vision 1 Pro Review in hindi: क्या सस्ते में अच्छा विकल्प है यह स्मार्टफोन? View Story

Latest Web Story

Latest 20 Post