Home / Articles / अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर क्रिकेटर्स से लेकर एथलीट्स तक ने किए फोटो शेयर

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर क्रिकेटर्स से लेकर एथलीट्स तक ने किए फोटो शेयर

आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देशभर में योग अभ्यास से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। योग हम सब के जीवन को एक नया आयाम देने का काम करता है और खासकर खिलाड़ियों के लिए योग एक विशेष महत्व रखता है। इसलिए परफेक्शन के साथ फिटनेस को बरकरार रखने के लिए खिलाड़ियों ने अब योग साधना को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लिया है। - Internalional Yoga Day forces sportspersons to go an extra mile with positions id="ram"> पुनः संशोधित मंगलवार, 21 जून 2022 (17:35 IST) हमें फॉलो करें नई दिल्ली: आज

  • Posted on 21st Jun, 2022 12:36 PM
  • 1481 Views
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर क्रिकेटर्स से लेकर एथलीट्स तक ने किए फोटो शेयर   Image
पुनः संशोधित मंगलवार, 21 जून 2022 (17:35 IST)
हमें फॉलो करें

नई दिल्ली: आज के मौके पर देशभर में योग अभ्यास से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। योग हम सब के जीवन को एक नया आयाम देने का काम करता है और खासकर खिलाड़ियों के लिए योग एक विशेष महत्व रखता है। इसलिए परफेक्शन के साथ फिटनेस को बरकरार रखने के लिए खिलाड़ियों ने अब योग साधना को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लिया है।

योग के प्रति संकल्पित और जागरूकता बढ़ाते हुए दिग्गज भारतीय महिला पहलवान ने बहुभाषी माइक्रो-ब्लॉगिंग मंच कू ऐप के हवाले से कहा , "संपूर्ण मानवता के लिए भारतीय संस्कृति का अनमोल उपहार है योग। आइए, इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हम सभी संकल्प लें कि नियमित रूप से योग करेंगे।"
एथलीट्स से लेकर फुटबॉलर और क्रिकेटर तक, लगभग सभी खेल व खिलाडियों के लिए योग विशेष महत्व रखता है। सभी ने अपनी दिनचर्या में योग को शामिल किया है, ताकि मैदान में किसी भी मौके पर मानसिक या शारीरिक तनाव का सामना न करना पड़े। भीम व अर्जुन अवार्ड विजेता मनु भाकर ने भी योग दिवस के मौके पर लोगों से अपील करते हुए कहा, "आओ मिलकर योग करें, एक दिन नहीं, हर रोज़ करें।"

जाहिर है मौजूदा दौर में खिलाडियों के लिए खुद को चुस्त-दुरुस्त रखने का योग से बेहतर शायद ही कोई दूसरा विकल्प है। शूटिंग, बॉक्सिंग या शतरंज जैसे खेलों में एकाग्रता की सबसे अधिक जरूरत होती है, ऐसे में योग शरीर से नकारात्मक ऊर्जा और अंदर संकीर्ण हो चुकी ऊर्जा को स्वतंत्र करके, उसे एक नई सकारात्मकता और सक्रियता देता है।
भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान और अर्जुन अवार्डी संदीप सिंह ने हरियाणा के पानीपत में एक योग शिविर से अपनी तस्वीरें साझा की हैं, जिसमें कहा गया है कि योग शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य दोनों की गारंटी देता है।
जिम से अपनी एक तस्वीर साझा करते हुए क्रिकेटर ऋषि धवन ने कू करते हुए लिखा, “सुखी आत्मा, एक ताज़ा दिमाग और एक स्वस्थ शरीर। योग से तीनों को प्राप्त किया जा सकता है। आपको योग दिवस की बहुत बहुत शुभकामनाएं। स्वस्थ जीवन जीने के लिए मैं सभी को योग का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।”
इसके अलावा महिला क्रिकेटर मोना मेश्रम ने भी कू का इस्तेमाल कर धनुर्आसन करते हुए अपना फोटो शेयर किया और कैप्शन के साथ लिखा कि योग एक संगीत की तरह है।
Koo App
Yoga is a very effective way to ward off diseases. A great day to start making it a routine in our daily lives. Wishing everyone a Happy Yoga day. #IDY2022 #InternationalYogaDay

- Neha Tanwar (@imnehatanwar) 21 June 2022
इसमें कोई दो राय नहीं कि खिलाड़ी जितना जागरूक और सक्रिय रहेगा उतना ही वह खेल में एक्सपर्ट होगा। साथ ही योग के अन्य कुछ संतुष्ट परिणाम भी हैं। भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान और हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह ने आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शिवाजी स्टेडियम मॉडल टाउन, पानीपत में आयोजित शिविर के दौरान कहा कि स्वास्थ्य सबसे बड़ा उपहार एवं संतोष सबसे बड़ा धन है। योग वह साधन है, जिससे यह दोनों मिलते है।" सही मायने में देखें तो योग पैकेज में प्राणायाम में शामिल अनुलोम-विलोम, आसनों में अंग-संचालन, ताड़ासन जैसे आसनों की प्रैक्टिस खिलाड़ियों के लिए बेहतर होती है।

Latest Web Story

Latest 20 Post