Home / Articles / illusion museum : भारत का ऐसा संग्रहालय जहां जाकर आप 'चकरा जाएंगे

illusion museum : भारत का ऐसा संग्रहालय जहां जाकर आप 'चकरा जाएंगे

संग्रहालय अनेक प्रकार के होते हैं, जैसे पतंग संग्रहालय, रेल संग्रहालय, उड्डयन संग्रहालय इत्यादि। पर भारत में एक ऐसा अनोखा संग्रहालय है जहां लोग अपने भ्रम (illusion) से अवगत होने जाते हैं। यह संग्रहालय दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्थित है। - illusion museum international museum day id="ram"> - अथर्व पंवार संग्रहालय अनेक प्रकार के होते हैं, जैसे पतंग संग्रहालय, रेल

  • Posted on 17th May, 2022 12:30 PM
  • 1154 Views
illusion museum : भारत का ऐसा संग्रहालय जहां जाकर आप 'चकरा जाएंगे   Image
- अथर्व पंवार
संग्रहालय अनेक प्रकार के होते हैं, जैसे पतंग संग्रहालय, रेल संग्रहालय, उड्डयन संग्रहालय इत्यादि। पर भारत में एक ऐसा अनोखा संग्रहालय है जहां लोग अपने भ्रम (illusion) से अवगत होने जाते हैं। यह संग्रहालय दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्थित है।

illusion सर्वप्रथम 2015 में क्रोएशिया में आरम्भ हुआ था और यह दिल्ली का illusion म्यूजियम भारत का इस प्रकार का प्रथम संग्रहालय है। यहां गणित, विज्ञान और मनोविज्ञान के अनुसार अनेक ऐसे संरचनाएं बनाई गई है जिससे आप भ्रमित हो जाते हैं। यह सब दिमाग का खेल होता है। इस संग्रहालय में 50 से अधिक ऐसी प्रदर्शनियां है जहां का कोना-कोना आपको विस्मय में डाल देता है।

केलाइडोस्कोप, टिल्टेड रूम, वॉरटेक्स टनल, एम्स रूम, मैजिक बॉक्स, बिल्डिंग इल्यूजन, सिमेट्री रूम इत्यादि वहां की ऐसी प्रदर्शनियां है जिसका आनंद लेने दूर-दूर से लोग इस संग्रहालय में जाते हैं। यहां की सबसे चर्चित प्रदर्शनी हेड ऑन द प्लैटर है, जिसमें ऐसा भ्रम होता है कि आपका सिर एक थाली में रखा हुआ है। आप सभी को एक बार इस रोचक संग्रहालय में अवश्य जाना चाहिए।

Latest Web Story

Latest 20 Post