Home / Articles / How to link or remove bank account on WhatsApp Pay: व्हाट्सऐप में अपने बैंक अकाउंट को लिंक या रिमूव कैसे करें?

How to link or remove bank account on WhatsApp Pay: व्हाट्सऐप में अपने बैंक अकाउंट को लिंक या रिमूव कैसे करें?

How to link and remove bank account on WhatsApp Pay Step by Step Process in Hindi: अगर आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का इस्तेमाल करते हैं, तो व्हाट्सऐप पे के जरिए आप आसानी से किसी को भी पैसे भेज सकते हैं या मंगवा सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि इसके लिए आप कैसे अपने बैंक अकाउंट को व्हाट्सऐप से लिंक या रिमूव कर सकते हैं। Meta के अंदर आने वाली मैसेजिंग ऐप कंपनी व्हाट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए इन चैट पेमेंट सर्विस

  • Posted on 20th Jun, 2022 20:21 PM
  • 1090 Views
How to link or remove bank account on WhatsApp Pay: व्हाट्सऐप में अपने बैंक अकाउंट को लिंक या रिमूव कैसे करें? Image

Meta के अंदर आने वाली मैसेजिंग ऐप कंपनी व्हाट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए इन चैट पेमेंट सर्विस शुरू की है। इसका नाम व्हाट्सऐप पे (WhatsApp Pay) भी है। इस यूपीआई बेस्ड पेमेंट सर्विस के जरिए यूजर्स अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट में मौजूद किसी भी फ्रेंड को आसानी से पैसे भेज सकता है या मंगवा सकता है। व्हाट्सऐप पे को 2018 में लॉन्च किया गया था और फिर 7 फरवरी 2020 में इसे नेशनल पेमेंट कार्पोर्शन ऑफ इंडिया में मान्यता प्राप्त हुई। Also Read - RBI ने UPI यूजर्स को दी खुशखबरी, अब क्रेडिट कार्ड की मदद से भी होगा UPI पेमेंट

अब भारत में व्हाट्सऐप की पेमेंट सर्विस पूरी तरह से शुरू हो।चुकी है। ऐसे में यूजर्स को इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए अपने बैंक खाते को व्हाट्सऐप में जोड़ना और लिंक करना पड़ेगा। आइए हम आपको बताते हैं कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं। व्हाट्सऐप पेमेंट सर्विस की सुविधा प्राप्त करने के लिए यूजर्स को सबसे पहले अपने अगर आपने अपने व्हाट्सऐप को अपडेट नहीं किया है तो पहले उसे अपडेट करना होगा। Also Read - UPI बाजार में जारी PhonePe, Google Pay का दबदबा, 30% मार्केट कैप नियम में हो सकती है देरी

How to add a bank account in WhatsApp Pay from Settings

स्टेप 1: आप व्हाट्सएप को ओपन करने के बाद सीधा टॉप राइट कॉर्नर पर मौजूद तीन डॉट वाले आइकन यानी सेटिंग्स को क्लिक करें। उसके बाद आपके स्क्रीन पर एक छोटा बॉक्स खुलेगा, जिसमे चौथे नंबर पर Payments का ऑप्शन दिखाई देगा। उसे क्लिक करें। Also Read - भारत बनेगा डिजिटल पेमेंट का 'Big Boss', 2026 तक 65% लोग करेंगे UPI का यूज

स्टेप 2: उसे क्लिक करें के बाद यूजर्स को 2 ऑप्शन दिखाई देंगे। एक Send Payment और दूसरा Scan Payment QR code। आप इन ऑप्शन को चुनकर भी अपने बैंक अकाउंट को लिंक कर सकते हैं। इसके अलावा वहीं नीचे आपको Add Payment Method का ऑप्शन दिखाई देगा। आप उसे क्लिक करें।

स्टेप 3: उसके बाद Continue के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 4: अब आपको वहां पर बहुत सारे बैंक के ऑप्शन्स दिखाई देंगे। आपको उनमें से ढूंढ कर अपना बैंक सिलेक्ट करना होगा।

स्टेप 5: उसके बाद Verify के ऑप्शन पर क्लिक करें। आप आपके फोन का सिम और व्हाट्सऐप नंबर दोनों मैच करना चाहिए। उसके बाद ही आपके अकाउंट एक एसएमएस के जरिए वेरीफाई हो पाएगा।

स्टेप 6: अब आपके फोन पर एक वेरीफिकेशन कोड के साथ प्री-फिल्ड एसएमएस आएगा। वहां आपको Send का ऑप्शन क्लिक करके अपने अकाउंट को वेरीफाई करना होगा।

स्टेप 7: अब आप अपने उस बैंक अकाउंट को सिलेक्ट करें, जिससे आप व्हाट्सऐप पेमेंट की सर्विस यूज करना चाहते हैं।

स्टेप 8: अब आपको Send a Payment के ऑप्शन पर क्लिक करके इस सुविधा का लाभ उठाना है।

How to add a bank account in WhatsApp Pay from Chats

स्टेप 1: आपको बता दें कि आप व्हाट्सऐप चैट के जरिए भी व्हाट्सऐप पे में अपना बैंक अकाउंट एड कर सकते हैं।

स्टेप 2: इसके लिए आपको उस फ्रेंड के चैट बॉक्स को खोल सकते हैं, जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं।

स्टेप 3: अब नीचे टाइपिंग बॉक्स के राइट साइड में पेमेंट (₹) का ऑप्शन दिखेगा, उसे क्लिक करें।

स्टेप 4: अब उतना अमाउंट डालें, जितना आप भेजना चाहते हैं। उसके बाद Next और फिर Get Started के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 5: अब Accept के ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर कंपनी की टर्म्स ऑफ सर्विस को स्वीकार करने के लिए Continue to accept के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 6: अब आपके सामने अलग-अलग बैंक के ऑप्शन आएंगे। आपको अपने बैंक का नाम चुनना है और फिर Verify via SMS पर क्लिक करना है।

स्टेप 7: अब आपके फोन पर एक वेरीफिकेशन कोड के साथ प्री-फिल्ड एसएमएस आएगा। वहां आपको Send का ऑप्शन क्लिक करके अपने अकाउंट को वेरीफाई करना होगा।

स्टेप 8: अब आप अपने उस बैंक अकाउंट को सिलेक्ट करें, जिससे आप व्हाट्सऐप पेमेंट की सर्विस यूज करना चाहते हैं।

स्टेप 9: अब आपको अपने डेबिट कार्ड डिटेल्स को वेरीफाई करना होगा और फिर Next के ऑप्शन क्लिक करना होगा। उसके बाद आप व्हाट्सऐप चैट के जरिए किसी भी यूजर्स को पैसे भेज सकते हैं और मंगवा भी सकते हैं।

How to remove a bank account in WhatsApp Pay

WhatsApp Pay से अपने बैंक अकाउंट को लिंक करना और रिमूव करना दोनों प्रोसेस के बारे में यूजर्स को जानकारी होनी चाहिए।

स्टेप 1: अपने फोन में व्हाट्सऐप खोलें।

स्टेप 2: Settings में जाएं और फिर Payments ऑप्शन को क्लिक करें।

स्टेप 3: अब उस बैंक अकाउंट को चुनें, जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं।

स्टेप 4: अब Remove bank account पर क्लिक करके व्हाट्सऐप पे से अपने बैंक अकाउंट को रिमूव कर दें।

How to link or remove bank account on WhatsApp Pay: व्हाट्सऐप में अपने बैंक अकाउंट को लिंक या रिमूव कैसे करें? View Story

Latest Web Story

Latest 20 Post