Home / Articles / मप्र के नौगांव में सबसे अधिक 48 डिग्री तापमान, देश का दूसरा सबसे गर्म स्थान

मप्र के नौगांव में सबसे अधिक 48 डिग्री तापमान, देश का दूसरा सबसे गर्म स्थान

भोपाल। मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले स्थित नौगांव में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके साथ ही राजस्थान के बाड़मेर और गंगानगर के 48.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के बाद यह देश का दूसरा सबसे गर्म स्थान रहा। - Highest 48 degree temperature in Naogaon of MP, the second hottest place in the country id="ram"> पुनः संशोधित शुक्रवार, 13 मई 2022 (23:11 IST) भोपाल। मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले स्थित

  • Posted on 13th May, 2022 18:10 PM
  • 1112 Views
मप्र के नौगांव में सबसे अधिक 48 डिग्री तापमान, देश का दूसरा सबसे गर्म स्थान   Image
पुनः संशोधित शुक्रवार, 13 मई 2022 (23:11 IST)
भोपाल। मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले स्थित नौगांव में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके साथ ही राजस्थान के और के 48.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के बाद यह देश का दूसरा सबसे गर्म स्थान रहा।

मौसम विभाग (आईएमडी) के पीके साहा ने बताया कि मध्यप्रदेश में छतरपुर के नौगांव और खजुराहो एवं रायगढ़ जिले में भीषण गर्मी पड़ रही है। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी ने बताया कि भोपाल, ग्वालियर, गुना, शाजापुर, सागर, दामोह, सतना, खंडवा और खरगोन में भी ‘लू’ का प्रकोप है।

भोपाल में 45.1 ‍डिग्री :

साहा ने बताया कि भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में अधिकतम तापमान क्रमश: 45.1 डिग्री (सामान्य से चार डिग्री अधिक), 43.2 डिग्री (सामान्य से तीन डिग्री अधिक), 43.0 डिग्री (सामान्य से दो डिग्री अधिक) और 46 डिग्री (सामान्य से 5 डिग्री अधिक) दर्ज किया गया।
उन्होंने बताया कि सिवनी, बालाघाट और मंडला जिलों के छिटपुट इलाकों में हल्की बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है जबकि राज्य के बाकी 49 जिलों में मौसम शुष्क रहेगा। साहा ने बताया कि यह पूर्वानुमान शनिवार सुबह तक के लिए है। उन्होंने बताया कि पश्चिमी मध्यप्रदेश और उसके पड़ोस के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

Latest Web Story

Latest 20 Post