Home / Articles / Weather Updates: राजस्थान और महाराष्ट्र में हुई भारी बारिश, जानिए अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?

Weather Updates: राजस्थान और महाराष्ट्र में हुई भारी बारिश, जानिए अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?

Weather Updates: राजस्थान और महाराष्ट्र में हुई भारी बारिश, जानिए अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?   Image
  • Posted on 06th Aug, 2022 03:06 AM
  • 1412 Views

नई दिल्ली। मानसून की ट्रफ समुद्र तल पर जैसलमेर, उदयपुर, भोपाल, मंडला, रायपुर, सुबरनापुर, भुवनेश्वर और फिर दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी से होकर गुजर रही है। विंड शीयर जोन दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के ऊपर 11 डिग्री उत्तर में समुद्र तल से 5.8 और 7.6 किमी के बीच देखा जा सकता है और यह ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है। - Heavy rain in Rajasthan and Maharashtra id="ram"> Last Updated: शनिवार, 6 अगस्त 2022 (08:23 IST) हमें फॉलो करें नई दिल्ली। मानसून की ट्रफ समुद्र

Last Updated: शनिवार, 6 अगस्त 2022 (08:23 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। मानसून की ट्रफ समुद्र तल पर जैसलमेर, उदयपुर, भोपाल, मंडला, रायपुर, सुबरनापुर, भुवनेश्वर और फिर दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी से होकर गुजर रही है। विंड शीयर जोन दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के ऊपर 11 डिग्री उत्तर में समुद्र तल से 5.8 और 7.6 किमी के बीच देखा जा सकता है और यह ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है।

पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी आंध्रप्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट के पास बना हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ को मध्य पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में देखा जाता है। एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वोत्तर और आसपास के इलाकों में बना हुआ है।
स्काईमेट के अनुसार 7 अगस्त को उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है। पिछले 24 घंटों के दौरान केरल, तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गुजरात क्षेत्र, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मध्यप्रदेश, दक्षिण-पूर्व राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और मेघालय के ऊपर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर हुई।
तमिलनाडु, रायलसीमा, तटीय आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, कोंकण और गोवा, गंगीय पश्चिम बंगाल, असम, राजस्थान के शेष हिस्सों, दिल्ली एनसीआर और हरियाणा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। पंजाब छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में हल्की बारिश हुई।
अगले 24 घंटों के दौरान केरल, कर्नाटक, लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, महाराष्ट्र, गुजरात क्षेत्र, दक्षिण राजस्थान, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों और मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, पूर्वोत्तर भारत के शेष हिस्सों, दक्षिण छत्तीसगढ़, पश्चिम मध्यप्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, पंजाब और हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। झारखंड, बिहार, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पूर्वी मध्यप्रदेश और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है।

Weather Updates: राजस्थान और महाराष्ट्र में हुई भारी बारिश, जानिए अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम? View Story

Latest Web Story

Latest 20 Post