Home / Articles / फिटनेस टेस्ट में फेल हुई रानी रामपाल, सविता पुनिया विश्वकप में होंगी भारत की कप्तान

फिटनेस टेस्ट में फेल हुई रानी रामपाल, सविता पुनिया विश्वकप में होंगी भारत की कप्तान

हॉकी इंडिया ने मंगलवार को एफआईएच महिला हॉकी विश्व कप के लिये गोलकीपर सविता की कप्तानी में 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की। नीदरलैंड और स्पेन में एक से 17 जुलाई तक होने वाले विश्व कप में भारत को इंग्लैंड, न्यूज़ीलैंड और चीन के साथ पूल बी में रखा गया है। - Goal keeper Savita Punia appointed captain for the women world cup id="ram"> पुनः संशोधित बुधवार, 22 जून 2022 (13:31 IST) हमें फॉलो करें नई दिल्ली: पूर्ण फिटनेस

  • Posted on 22nd Jun, 2022 09:06 AM
  • 1003 Views
फिटनेस टेस्ट में फेल हुई रानी रामपाल, सविता पुनिया विश्वकप में होंगी भारत की कप्तान   Image
पुनः संशोधित बुधवार, 22 जून 2022 (13:31 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली: पूर्ण फिटनेस हासिल करने में नाकाम करिश्माई स्ट्राइकर और पूर्व कप्तान को मंगलवार को हॉकी इंडिया द्वारा घोषित भारत की 18 सदस्यीय महिला हॉकी टीम में जगह नहीं मिली जो अगले महीने एफआईएच में हिस्सा लेगी। गोलकीपर सविता पूनिया भारतीय टीम की अगुआई करेंगी।

टोक्यो 2020 ओलंपिक में भारतीय टीम के चौथे स्थान पर रहने के दौरान टीम की कप्तान रही रानी को पैर की मांसपेशियों की चोट से उबरने के बाद बेल्जियम और के खिलाफ हाल में एफआईएच प्रो लीग मुकाबलों के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया था। वह चोट के कारण टोक्यो खेलों के बाद से बाहर थी।

टीम की हिस्सा होने के बावजूद रानी प्रो लीग के यूरोपीय चरण के दौरान शुरुआती चार मैच में नहीं खेली जिसे उनकी फिटनेस को लेकर सवाल उठने लगे और अंतत: उन्होंने विश्व कप के लिए जाने वाली टीम में जगह गंवा दी।रानी को जगह नहीं मिलने के बाद टीम में और कोई हैरानी भरा नाम नहीं है और भारत ने परखे हुए खिलाड़ियों को मौका दिया है।

हाल के एफआईएच प्रो लीग मुकाबलों में भारतीय टीम का हिस्सा रही डिफेंडर इशिका चौधरी और अक्षता अबासो ढेकाले, मिडफील्डर बलजीत कौर और स्ट्राइकर संगीता कुमारी को भी टीम में जगह नहीं मिली है।नीदरलैंड और स्पेन एक से 17 जुलाई तक विश्व कप की संयुक्त मेजबानी करेंगे।दीप ग्रेस एक्का टीम की उप कप्तान बनी रहेंगी।

भारत को पूल बी में इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और चीन के साथ रखा गया है। टीम अपना पहला मैच तीन जुलाई को इंग्लैंड से खेलेगी जिसके खिलाफ उसने तोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक का मुकाबला गंवाया था।
लंदन में पिछले विश्व कप में भारतीय टीम को क्वार्टर फाइनल में आयरलैंड के खिलाफ शूट आउट में हार का सामना करना पड़ा था।भारतीय कोच यानेक शॉपमैन ने कहा, ‘‘हमने विश्व कप के लिए सर्वश्रेष्ठ टीम चुकी है। यह अनुभवी और युवा प्रतिभा का मिश्रण है जिन्होंने एफआईएच प्रो लीग में शीर्ष टीम के खिलाफ मौका मिलने पर शानदार प्रदर्शन किया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘चोट से पूरी तरह उबर पाने में नाकाम रही रानी के अलावा टोक्यो ओलंपिक अभियान का हिस्सा रही सभी खिलाड़ियों को टीम में जगह मिली है जबकि ज्योति और सोनिका को भी शामिल किया गया है जिन्होंने मौका मिलने पर अच्छा प्रदर्शन किया।’’पूल बी के मुकाबले स्पेन में खेले जाएंगे।(भाषा)
Koo App
She is Indian women hockey goal keeper who stopped 8 goal shot of Australian. Real India lives in our villages & we are proud of them. #hockeyindia #Tokyo2020 - Tapan Bhuyan (@Tapan_Bhuyan) 2 Aug 2021

टीम इस प्रकार है:

गोलकीपर: सविता (कप्तान), बिचु देवी खरीबाम।

डिफेंडर: दीप ग्रेस एक्का, गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, उदिता।

मिडफील्डर: निशा, सुशीला चानू पुखरामबम, मोनिका, नेहा, ज्योति, नवजोत कौर, सोनिका, सलीमा टेटे।

फॉरवर्ड: वंदना कटारिया, लालरेम्सियामी, नवनीत कौर, शर्मिला देवी।

वैकल्पिक खिलाड़ी: अक्षता अबासो ढेकाले, संगीता कुमारी।

Latest Web Story

Latest 20 Post