Home / Articles / अलसी के बीज : 5 फायदे बेहतरीन

अलसी के बीज : 5 फायदे बेहतरीन

अलसी के बीज : 5 फायदे बेहतरीन   Image
  • Posted on 03rd Aug, 2022 09:06 AM
  • 1368 Views

Flaxseed Health benefits अलसी के बीज सुपरफूड का काम करते हैं। इसके छोटे-छोटे बीजों में अच्छी सेहत के बड़े-बड़े राज छुपे हुए हैं। अगर आप अलसी के बारे में ये बातें पहले से नहीं जानते हैं, तो आप जरूर पढ़ि‍ए और जानिए अलसी के 5 बेहतरीन फायदे के बारे में- Flaxseed: 5 Health Benefits n How to Eat - Flaxseed: 5 Health Benefits id="ram"> हमें फॉलो करें Flaxseed benefits अलसी में ओमेगा-3 भरपूर मात्रा पाया जाता है। अगर

Flaxseed benefits
अलसी में भरपूर मात्रा पाया जाता है। अगर आप हार्ट प्रॉब्लम्स, बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल या बढ़ते वजन से परेशान हैं तो अलसी के बीजों का सेवन कीजिए। कुछ ही समय में आपको इनसे छुटकारा मिलने लगेगा। अलसी के बीज अल्फा-लिनोलेनिक एसिड के बेहतरीन सोर्सों में से एक माना जाता है।

यहां जानिए अलसी के बीजों के 5 सेहत फायदों के बारे में-Flax Seeds Benefits


1. अलसी में अल्फा लाइनोइक एसिड होता है, जो अस्थमा, आर्थराइटिस, डायबिटीज आदि से लड़ने में मददगार है। यदि सीमित मात्रा में किया जाए तो यह खून में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है, तथा इससे शरीर के आंतरिक भाग स्वस्थ रहते हैं और बेहतर कार्य करते हैं। अलसी के बीज खास तौर से कोलोन कैंसर से लड़ने में सहायक होते है तथा कैंसर से लड़ने में हमारी मदद करते है।


2. अलसी के बीज शरीर के अतिरिक्त वसा को कम करने का कार्य भी करता हैं, जिससे वजन कम होने में सहायता मिलती है। अत: मोटापे पे जूझ रहे लोगों को अलसी के सेवन करना चाहिए।

3. अलसी, ओमेगा-3 का बेहतर विकल्प है, अत: शाकाहारी लोगों के लिए यह बेहद फायदेमंद हैं, क्योंकि अब तक लोग मछली के सेवन से ओमेगा-3 प्राप्त करते थे, लेकिन अलसी में मौजूद यह स्त्रोत शाकाहारियों के बेहद लाभकारी हैं।

4. यदि हर दिन सुबह-शाम 1 चम्मच अलसी का सेवन किया जाए तो यह आपको पूरी तरह से स्वस्थ रखने में सहायक होगा, क्योंकि अलसी को नियमित खाने में शामिल करके आप कई बीमारियों से खुद की रक्षा कर सकते हैं। इससे बढ़ती उम्र के लक्षण कम होकर त्वचा पर आ रही झुर्रियां दूर होकर कसाव बना रहता है तथा त्वचा चमकदार एवं स्वस्थ दिखती है।

5. अलसी में मौजूद ओमेगा-3 रक्त प्रवाह को बेहतर करके खून के थक्का बनने से रोकता है, जो हार्ट-अटैक का कारण होते हैं। यह रक्त में मौजूद कोलेस्ट्रॉल कम करके हृदय रोगों से आपकी रक्षा करते हैं तथा इसके घुलनशील फाइबर्स, प्राकृतिक रूप से शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के साथ ही हृदय की धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल घटाकर रक्त प्रवाह बेहतर करता होता।



अलसी के बीज : 5 फायदे बेहतरीन View Story

Latest Web Story

Latest 20 Post