Home / Articles / Facebook Tricks: आपकी फेसबुक प्रोफाइल पर कोई रख रहा है नजर? ऐसे लगाएं पता

Facebook Tricks: आपकी फेसबुक प्रोफाइल पर कोई रख रहा है नजर? ऐसे लगाएं पता

Want to know who is stalking you on Facebook: Facebook पर यूजर न सिर्फ अपने फोटोज, वीडियोज और विचारों को पोस्ट करते हैं बल्कि Facebook का इस्तेमाल यूजर ऑडियो-वीडियो कॉलिंग, मैसेजिंग और गेम खेलने के लिए भी करते हैं। आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करके आप यह भी पता लगा सकेंगे कि किन यूजर ने आपकी प्रोफाइल को कितनी बार देखा है? ऐसे में आप उन यूजर को ब्लॉक करके अपनी प्रोफाइल पर हो रही निगरानी को रोक सकते हैं। Facebook दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है।

  • Posted on 04th Sep, 2021 05:11 AM
  • 1429 Views
Facebook Tricks: आपकी फेसबुक प्रोफाइल पर कोई रख रहा है नजर? ऐसे लगाएं पता Image

Facebook दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है। भारत में भी इसके करोड़ों यूजर्स हैं। इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आपके भी कई दोस्त और परिवार के लोग इसे इस्तेमाल कर रहे होंगे। Facebook पर यूजर न सिर्फ अपने फोटोज, वीडियोज और विचारों को पोस्ट करते हैं बल्कि Facebook का इस्तेमाल यूजर ऑडियो-वीडियो कॉलिंग, मैसेजिंग और गेम खेलने के लिए भी करते हैं। Also Read - WhatsApp पर लगा 1952 करोड़ रुपये से ज्यादा का फाइन, जानिए क्या है वजह

इन सभी अच्छे फीचर्स के अलावा Facebook की एक और सच्चाई यह भी है कि कुछ लोग इसका इस्तेमाल आप पर नजर रखने के लिए भी करते हैं। Facebook डेटा लीक और हैकिंग के कई मामले पहले भी सामने आ चुके हैं। इसकी वजह से इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई प्राइवेसी फीचर्स भी जोड़े गए हैं जो आपकी प्रोफाइल को किसी अनजान या अजनबी से बचाते हैं। Also Read - Instagram Down: भारत समेत कई देश में काम नहीं कर रहा फोटो शेयरिंग ऐप

आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करके आप यह भी पता लगा सकेंगे कि किस यूजर ने आपकी प्रोफाइल को कितनी बार देखा है? ऐसे में आप उन यूजर को ब्लॉक करके अपनी प्रोफाइल पर हो रही निगरानी को रोक सकते हैं। Also Read - WhatsApp पर छिपाना चाहते हैं अपना लास्ट सीन और हटाने हैं ब्लू टिक? जानें तरीका

इस तरह लगाएं पता

– आपको पहले बता दें कि यह फीचर केवल डेस्कटॉप या वेब वर्जन पर ही काम करेगा। इसके लिए आपको नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

– सबसे पहले अपने Facebook अकाउंट को ओपन करें और अपनी प्रोफाइल पर जाएं।

– प्रोफाइल में जाने के बाद होम पेज या टाइमलाइन पर जाकर कहीं भी राइट क्लिक कर लें या फिर आप की-बोर्ड में जाकर ‘CTRL+U’ बटन भी एक साथ दबा सकते हैं।

know who viewed facebook profile

– राइट क्लिक करने के बाद आपको ‘view page source’ का विकल्प दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें।

– इसके बाद ‘CTRL+F’ दबाने के बाद ऊपर की तरफ सर्च विंडो ओपन हो जाएगा।

know who viewed facebook profile

– सर्च विंडो में ‘BUDDY_ID’ टाइप करें और एंटर करें।

– एंटर करने के बाद आपको नीचे BUDDY_ID के साथ 15 डिजीट का प्रोफाइल आईडी भी दिखाई देगा।

know who viewed facebook profile

इसके बाद एक नया टैब ओपन करें और ‘Facebook.com/15-digit ID’ पर जाकर प्रोफाइल आईडी को दर्ज करें। ऐसा करने पर आपको उस यूजर का प्रोफाइल दिख जाएगा जिसने आपकी प्रोफाइल को विजीट किया है। अब आप उन सभी अजनबी यूजर को ब्लॉक कर सकते हैं जिसे आप नहीं चाहते हैं कि वो दोबारा आपकी प्रोफाइल को देखे। इस तरह से आप आपकी प्रोफाइल पर नजर रखने वाले लोगों का पता लगा सकते हैं और चाहें तो ब्लॉक भी कर सकते हैं।

स्मार्टफोन यूजर्स अपनाएं ये तरीके

अगर, आप Facebook को केवल स्मार्टफोन में इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप को Google Play Store से डाउनलोड करना होगा। प्ले स्टोर पर कई ऐसे ऐप्स मिल जाएंगे जो इस बात का पता लगा सकते हैं कि किन यूजर्स ने आपकी Facebook प्रोफाइल पर विजिट किया है या नजर रखा है। प्ले स्टोर पर आ Who Viewed My Profile ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

know who viewed facebook profile

Who Viewed My Profile app

यह ऐप Facebook के अलावा WhatsApp और Instagram पर आपकी प्रोफाइल विजीट करने वाले यूजर्स के बारे में पता लगा सकता है। iOS या Apple यूजर के लिए ऐसा कोई भी ऐप उपलब्ध नहीं है। ऐसे में यूजर्स डेस्कटॉप वाले स्टेप्स को फॉलो करके अपनी प्रोफाइल पर निगरानी रखने वाले यूजर्स के बारे में पता लगा सकते हैं।

Facebook Tricks: आपकी फेसबुक प्रोफाइल पर कोई रख रहा है नजर? ऐसे लगाएं पता View Story

Latest Web Story

Latest 20 Post