Home / Articles / EPF में ऐसे करें e-nomination, जानिए सबसे आसान तरीका

EPF में ऐसे करें e-nomination, जानिए सबसे आसान तरीका

How to e-nomination in PF : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के अंशधारकों ने 31 मार्च तक अपने पीएफ खाते के नॉमिनी होना आवश्क है। अगर आपने अपने खाते में नॉमिनी को नहीं जोड़ा है तो जान लीजिए e-nomination की आसान प्रक्रिया, जिसे आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं। - epf e nomination know the benefits and how to complete the process id="ram"> How to e-nomination in PF : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के अंशधारकों ने 31 मार्च तक अपने

  • Posted on 13th May, 2022 00:55 AM
  • 1266 Views
EPF में ऐसे करें e-nomination, जानिए सबसे आसान तरीका   Image
How to in PF : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के अंशधारकों ने 31 मार्च तक अपने पीएफ खाते के नॉमिनी होना आवश्क है। अगर आपने अपने खाते में नॉमिनी को नहीं जोड़ा है तो जान लीजिए e-nomination की आसान प्रक्रिया, जिसे आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं।


क्या होगा फायदा : भविष्यनिधि संगठन (EPFO) का कहना है कि e-nomination होने पर खातेधारक का परिवार ऑनलाइन क्लेम कर सकते हैं। इस तरह से क्लेम करने पर पेंशन और इंश्योरेंस में से नॉमिनी को बिना कागज और तेजी से 7 लाख रुपए तक का क्लेम मिल सकता है।
EPF में e-nomination कैसे करें फाइल : इसके लिए सबसे पहले आपको की epfindia.gov.in पर जाना होगा। यहां पर लॉगइन करने के लिए UAN और पासवर्ड का उपयोग करें। ‘Manage’टैब में अब आपको ‘E-nomination’को सलेक्ट करना होगा।
इसके बाद आपको Provide Details ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आपको family declaration का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कर आप परिवार और नॉमिनी की पूरी जानकारी फील करें। अगर आप एक से ज्यादा लोगों को नॉमिनी बनाना चाहते हैं तो आप Add Family Details पर क्लिक कर सकते हैं।

इसके बाद आप Save EPF Nomination के ऑप्शन का चुनाव करें। E-sign ऑप्शन का आखिरी में चुनाव करें और इसके बाद आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर
OTP आएगा। OTP को फील करें और इसके बाद आपकी ई-नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Latest Web Story

Latest 20 Post