Home / Articles / कच्ची हल्दी रखती है आपको इन 5 बीमारियों से दूर, आज ही खाना शुरू करें

कच्ची हल्दी रखती है आपको इन 5 बीमारियों से दूर, आज ही खाना शुरू करें

कच्ची हल्दी रखती है आपको इन 5 बीमारियों से दूर, आज ही खाना शुरू करें   Image
  • Posted on 02nd Jul, 2022 10:21 AM
  • 1283 Views

वैसे तो हम अनेक प्रकारों से हल्दी का सेवन करते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि कच्ची हल्दी, हल्दी के पाउडर के कई गुना गुणकारी है। इसके सेवन से कई बीमारियों का इलाज संभव है। - Eating raw turmeric keeps you away from these 5 diseases id="ram"> हमें फॉलो करें वैसे तो हम अनेक प्रकारों से हल्दी का सेवन करते हैं। पर


वैसे तो हम अनेक प्रकारों से हल्दी का सेवन करते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि कच्ची हल्दी, हल्दी के पाउडर के कई गुना गुणकारी है। इसके सेवन से कई बीमारियों का इलाज संभव है। आइए जानते हैं -

1 कच्ची हल्दी में तत्व अधिक मात्रा में होता है। इसे एंटी-तत्व कहते हैं। यह शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की संभावनाओं को यह कम करता है।
2 कच्ची हल्दी डायबिटीज को भी नियंत्रित करती है। यह के स्तर को नियंत्रण में रखती है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन खून में मौजूद ग्लूकोस की मात्रा को कम करता है।

3 दूध में कच्ची हल्दी उबालकर पीने से खांसी, सर्दी-खांसी, बुखार, जुकाम इत्यादि में राहत मिलती है।
4 कच्ची हल्दी को पानी में उबालकर पीने से गैस, डायरिया, पेट की सूजन इत्यादि समस्याओं का निदान होता है और पाचन तंत्र बेहतर बनता है।

5 की समस्याएं जैसे लीवर में सूजन, सिरोसिस, विषाक्त तत्वों के बढ़ने इत्यादि में कच्ची हल्दी खाने से आराम मिलता है। इसे सब्जी, सलाद, सूप इत्यादि रूप में खाया जा सकता है।

कच्ची हल्दी रखती है आपको इन 5 बीमारियों से दूर, आज ही खाना शुरू करें View Story

Latest Web Story

Latest 20 Post