Home / Articles / protein-shake के शौकीन हैं तो पहले नुकसान भी जान लीजिए

protein-shake के शौकीन हैं तो पहले नुकसान भी जान लीजिए

प्रोटीन शेक की मांग आजकल बढ़ रही है। विशेषकर जो लोग जिम जाकर अपना शरीर बना रहे हैं उनके हाथों में इसकी एक बॉटल दिख ही जाती है। प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए उपयोगी है पर इसका मात्रा से अधिक सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक होता है। और इस पाउडर के रूप में आने वाले प्रोटीन का अत्यधिक सेवन तो कई बीमारियां भी साथ लेकर आता है। - do you know the harms of protein shake id="ram"> हमें फॉलो करें   प्रोटीन शेक की मांग आजकल बढ़ रही है। विशेषकर जो लोग

  • Posted on 14th Jun, 2022 09:21 AM
  • 1316 Views
protein-shake के शौकीन हैं तो पहले नुकसान भी जान लीजिए   Image
 
की मांग आजकल बढ़ रही है। विशेषकर जो लोग जाकर अपना शरीर बना रहे हैं उनके हाथों में इसकी एक बॉटल दिख ही जाती है। प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए उपयोगी है पर इसका मात्रा से अधिक सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक होता है। और इस पाउडर के रूप में आने वाले प्रोटीन का अत्यधिक सेवन तो कई बीमारियां भी साथ लेकर आता है।
 
चलिए जानते हैं अत्यधिक प्रोटीन शेक पीने के -
 
1 प्रोटीन शेक आपका ब्लडप्रेशर कम करता है। अगर आपको कम होने की समस्या है तो आपको इसका सेवन सोच-समझ कर और सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।
 
2 प्रोटीन शेक का अधिक सेवन करने से त्वचा सम्बंधित समस्याएं होती है।
 
3 इसका अधिक सेवन आपकी बॉडी को डिहाइड्रेट करता है। प्रोटीन खाने के बाद बॉडी बहुत पानी मांगती है। ऐसे में इसका उपयोग सीमित मात्रा में करें।
 
4 प्रोटीन शेक के सेवन से जो सबसे अधिक और गंभीर समस्या सामने आती है, वह है लीवर की समस्या। अधिक मात्रा में जब प्रोटीन लिया जाता है तो उससे लीवर में सूजन आ जाती है। इससे गंभीर बीमारियां होने की सम्भावना भी बढ़ जाती है।
 
5 जल्दी शरीर बनाने के चक्कर में इसका ज्यादा उपयोग किया जाता है। इससे मांसपेशियों को मात्रा से अधिक पोषक तत्व मिल जाते हैं, इससे बॉडी तेजी से फूलती है। यह शरीर को मजबूत तो करती है पर इसके दुष्परिणाम आपको बाद में पता चलते हैं।

Latest Web Story

Latest 20 Post