Home / Articles / कार्तिक की पहली पत्नी ने धोखा देकर ओपनर से की थी शादी, दूसरी पत्नी से जुड़वा बच्चों के बाद खुली किस्मत

कार्तिक की पहली पत्नी ने धोखा देकर ओपनर से की थी शादी, दूसरी पत्नी से जुड़वा बच्चों के बाद खुली किस्मत

दिनेश कार्तिक ने साल 2004 में महेंद्र सिंह धोनी से पहले अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया था। अपने करियर के शुरुआती चरण में वह अच्छा प्रदर्शन न करने के चलते टीम में अपना स्थान पक्का नहीं कर सके और इसी बीच महेंद्र सिंह धोनी ने अपना जलवा कुछ इस कदर बिखरा कि दिनेश कार्तिक तो दूर पार्थिव पटेल भी टीम में वापसी न कर सके। - Dinesh Karthik saw many ups and downs in his personal and professional life id="ram"> पुनः संशोधित बुधवार, 11 मई 2022 (18:02 IST) दिनेश कार्तिक ने साल 2004 में महेंद्र सिंह

  • Posted on 12th May, 2022 23:10 PM
  • 1402 Views
कार्तिक की पहली पत्नी ने धोखा देकर ओपनर से की थी शादी, दूसरी पत्नी से जुड़वा बच्चों के बाद खुली किस्मत   Image
पुनः संशोधित बुधवार, 11 मई 2022 (18:02 IST)
ने साल 2004 में महेंद्र सिंह धोनी से पहले अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया था। अपने करियर के शुरुआती चरण में वह अच्छा प्रदर्शन न करने के चलते टीम में अपना स्थान पक्का नहीं कर सके और इसी बीच महेंद्र सिंह धोनी ने अपना जलवा कुछ इस कदर बिखरा कि दिनेश कार्तिक तो दूर पार्थिव पटेल भी टीम में वापसी न कर सके।

दिनेश कार्तिक को एमएस धोनी के अपने टीम इंडिया में अपने पाँव जमाने के बाद भी मौका मिला और वह कई वर्षों तक टीम में बने रहे लेकिन इस बीच उनका प्रदर्शन हमेशा से औसत दर्जे का देखने को मिला। उन्होंने भारत के लिए अपना आखिरी वनडे और टी20 साल 2019 और टेस्ट मैच साल 2018 में खेला था।दरअसल दिनेश कार्तिक का सिर्फ क्रिकेट करियर ही नहीं निजी जीवन भी खासा उतार चढ़ाव रहा।

कार्तिक का निजी जीवन काफी खराब रहा। उनके एक करीबी दोस्त ने ही उनकी पत्नी से इशक किया और फिर उनका तलाक हो गया। तमिलनाडु की तरफ से खेलने वाले दोनों बल्लेबाज कभी गहरे दोस्त हुआ करते थे, लेकिन दोनों की दोस्ती के बीच खटास आ गई।

बताया जाता है कि दिनेश कार्तिक की पत्नी निकिता ने उनसे तलाक लेकर से विवाह किया था। इसके बाद दोनों दोस्तों के बीच एक दीवार बन गई।साल 2018 का एक टेस्ट रहा जिसमें दिनेश कार्तिक और मुरली विजय एक साथ टेस्ट टीम के अंतिम 11 में थे, गनीमत है कि यह दोनों एक साथ बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे।सिर्फ पत्नी ही नहीं दिनेश कार्तिक से मुरली विजय ने तमिलनाडू की कप्तानी भी छीन ली थी और फिर दिनेश कार्तिक अवसाद ग्रस्त हो गए थे।

स्कवैश खिलाड़ी से हुई दूसरी शादी

जब फरवरी 2013 में दिनेश कार्तिक और दीपिका पल्लिकल की मुलाकात हुई, उनका अपनी पहली पत्नी से तलाक हो चुका था। दिनेश कार्तिक टीम इंडिया के लिए मार्च 2014 से नहीं खेले थे। यही वह समय था जब दिनेश कार्तिक ने दीपिका पल्लिकल के साथ सगाई की। दिनेश कार्तिक आईपीएल के एक मंहगे खिलाड़ी रहे हैं और स्क्वाश खिलाड़ी दीपिका पल्लिकल के साथ उन्होंने चेन्नई में क्रिश्चियन तरीके से साधारण शादी की थी। दो दिन बाद ही, इस जोडे ने फिर हिन्दू रीति-रिवाजों के साथ शादी की थी। साल 2015 में दिनेश कार्तिक ने दीपिका पल्लिकल से 18 अगस्त को

शादी की।

सबसे छोटी नाबाद पारी सबसे लोकप्रिय

दिनश कार्तिक ने कई पारियां खेली हैं लेकिन उनकी सबसे छोटी नाबाद पारी सबसे लोकप्रिय हुई। साल 2018 में निदाहास ट्रॉफी के फाइनल में उन्होंने भारतीय टीम को बांग्लादेश के खिलाफ अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर जिता दिया जो आज भी फैंस याद करते हैं।

अंतिम गेंद पर भारत को 1 गेंद में 5 रनों की दरकार थी। सौम्या सरकार की ऑफ साइड पर फेंकी गई गेंद को उन्होंने कवर के ऊपर से मारा और गेंद रस्सी के पार गिरी। यह काफी मुश्किल शॉट था। 8 गेंदो में खेली गई 29 रनों की पारी उनकी सबसे लोकप्रिय पारियों में गिनी जाती है।

आईपीएल 2020-2021 में जारी रहा खराब फॉर्म

आईपीएल 2020 में दिनेश कार्तिक कोलकाता के कप्तान थे। गौरतलब है कि दिनेश कार्तिक ने आईपीएल 2020 के दौरान ही कप्तानी छोड़ दी थी और इसके बाद इंग्लैंड को विश्वकप जिताने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज इयोन मोर्गन केकेआर के कप्तान बने थे।कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक पद से यह कहते हुए हटे थे कि उन्हें अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करना है।

लेकिन बल्ले से भी उनका प्रदर्शन खास नहीं रहा। दिनेश कार्तिक का आईपीएल 20202 सीजन फीका रहा और उन्होंने 14 मैचों में 14 की औसत और 126 की स्ट्राइक रेट से महज 169 रन बनाए थे जिसमें सिर्फ 1 अर्धशतक शामिल था।

पिछले साल थोड़ा सुधार देखने को मिला लेकि वह औसत में ही गिना जाएगा। आईपीएल 2021 के 17 मैचों में दिनेश कार्तिक ने 22 की औसत और 131 की स्ट्राइक रेट से 223 रन बनाए। इस बार वह एक बार भी अर्धशतक ना लगा सके।

जुड़वा बच्चों के पिता बने दिनेश कार्तिक

भारतीय विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को भले ही भारतीय टीम में उतने मौके ना मिले हो लेकिन निजी जिंदगी में उन्होंने एकआखिरकार अक्टूबर 2021 में एक उपलब्धि हासिल की। वह जुड़वा बच्चों के पिता बन गए। उनकी पत्नी और स्कॉश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल ने जुड़वा बालकों को जन्म दिया । इस खूबसूरत पल की तस्वीरें दिनेश कार्तिक ने सोशल मीडिया पर शेयर की थी।

IPL 2022 मेगा नीलामी में बदल गई किस्मत

लगातार लचर प्रदर्शन के कारण कोलकाता ने मेगा नीलामी से पहले उन्हें रीलीज किया और वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खेमें में 5.5 करोड़ रुपए में शामिल हुए।

आईपीएल 2022 मेगा नीलामी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को एक विकेटकीपर की जरूरत थी तो उन्होंने दिनेश कार्तिक पर दांव लगाया और कार्तिक की किस्मत पलट गई। पहले 3 मैचों में तो वह बैंगलोर के लिए फिनिशर बन गए।

इस सत्र की बात करें तो दिनेश कार्तिक ने अब तक 12 मैचों में 68 की औसत और 200 की स्ट्राइक रेट से 274 रन बना चुके हैं। इसमें राजस्थान के खिलाफ लगाया गया एक अर्धशतक भी शामिल है।

Latest Web Story

Latest 20 Post