Home / Articles / अमित शाह का बड़ा ऐलान, अगली बार देश में होगी ई-जनगणना जो 100% सही होगी

अमित शाह का बड़ा ऐलान, अगली बार देश में होगी ई-जनगणना जो 100% सही होगी

आमिनगांव (असम)। गृह मंत्रालय ने जनगणना को और भी ज्यादा साइंटिफिक बनाने के लिए आधुनिक तकनीकों को जोड़ने का फैसला किया है। - Digitalisation of census process to ensure 100 percent enumeration : Amit Shah id="ram"> पुनः संशोधित सोमवार, 9 मई 2022 (21:13 IST) आमिनगांव (असम)। गृह मंत्रालय ने जनगणना को और

  • Posted on 09th May, 2022 16:15 PM
  • 1225 Views
अमित शाह का बड़ा ऐलान, अगली बार देश में होगी ई-जनगणना जो 100% सही होगी   Image
पुनः संशोधित सोमवार, 9 मई 2022 (21:13 IST)
आमिनगांव (असम)। ने जनगणना को और भी ज्यादा साइंटिफिक बनाने के लिए आधुनिक तकनीकों को जोड़ने का फैसला किया है।



केंद्रीय गृह मंत्री (Amit Shah) ने सोमवार को कहा कि देश में जनगणना प्रक्रिया के डिजिटल होने से अगली जनगणना कवायद के दौरान 100 प्रतिशत सटीक गणना की उम्मीद की जा सकती है।

उन्होंने कहा कि अगली जनगणना ई-मोड के जरिए की जाएगी, जिससे 100 प्रतिशत सटीक गणना होगी और इसके आधार पर अगले 25 साल के लिए देश के विकास की योजनाएं बनाई जाएंगी।'
गृह मंत्री ने कहा कि 'जनगणना कई मायनों में अहम है। असम जैसे राज्य के लिए यह और भी महत्वपूर्ण है जोकि आबादी के लिहाज से संवेदनशील है।' कोविड-19 महामारी के चलते जनगणना प्रक्रिया में देरी हुई है।

यहां जनगणना अभियान (असम) महानिदेशालय के कार्यालय भवन का उद्घाटन करने के बाद शाह ने देश की विकास योजनाओं के बेहतर नियोजन के लिए सटीक गणना के महत्व पर जोर दिया।
गृह मंत्री ने कहा कि जन्म के बाद, विवरण जनगणना रजिस्टर में जोड़ा जाएगा और 18 वर्ष की आयु के बाद नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि इससे नाम/पता बदलने में आसानी होगी, सभी जुड़ेंगे।

Latest Web Story

Latest 20 Post