Home / Articles / सरकार ने बताया, क्‍यों वैक्‍सीन से ज्‍यादा जरूरी है मास्‍क, आने वाले 2 महीने हैं अहम

सरकार ने बताया, क्‍यों वैक्‍सीन से ज्‍यादा जरूरी है मास्‍क, आने वाले 2 महीने हैं अहम

स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा है कि कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं है और आने वाले कई त्योहारों की वजह से सितंबर और अक्टूबर के महीने महामारी प्रबंधन को लेकर बेहद महत्वपूर्ण हैं। id="ram"> Last Updated: गुरुवार, 26 अगस्त 2021 (19:30 IST) केंद्र सरकार ने कहा है कि टीकाकरण के बावजूद

  • Posted on 04th Sep, 2021 07:46 AM
  • 1378 Views
सरकार ने बताया, क्‍यों वैक्‍सीन से ज्‍यादा जरूरी है मास्‍क, आने वाले 2 महीने हैं अहम   Image
Last Updated: गुरुवार, 26 अगस्त 2021 (19:30 IST)
केंद्र सरकार ने कहा है कि टीकाकरण के बावजूद मास्क लगाते रहना जरूरी है, क्योंकि वैक्सीन कोरोना से लड़ने में सहायता करता है, लेकिन यह संक्रमण से बचाव की गारंटी नहीं देता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा है कि कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं है और आने वाले कई त्योहारों की वजह से सितंबर और अक्टूबर के महीने महामारी प्रबंधन को लेकर बेहद महत्वपूर्ण हैं।

आईसीएमआर के डायरेक्टर जनरल बलराम भार्गव ने कहा कि वैक्सीन बीमारी को कम करने के लिए है, न कि यह बीमारी से बचाव है, इसलिए टीकाकरण के बाद भी मास्क का इस्तेमाल करते रहना बहुत अहम है।

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि कोरोना प्रबंधन के लिए सितंबर और अक्टूबर के महीने बेहद अहम होंगे और त्योहारों को कोरोना नियमों का पालन करते हुए मनाया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि देश में अभी भी कोरोना की दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है।

भूषण ने कहा, हम अभी भी अपने देश में के दूसरे उछाल के बीच में हैं। दूसरी लहर अभी भी खत्म नहीं हुई है। इसलिए हमें सभी जरूरी सवाधानियां बरतनी है, खासकर इस अनुभव को ध्यान में रखकर कि हर त्योहार के बाद संक्रमण में तेजी आई है।

उन्होंने आगे कहा, आने वाले महीनों सितंबर और अक्टूबर हमारे लिए अहम होंगे, क्योंकि हम कुछ त्योहार मनाने जा रहे हैं। इसलिए हमें त्योहार कोविड-उपयुक्त व्यवहार के साथ मनाना होगा।

Latest Web Story

Latest 20 Post