Corona safety tips: अगर आप नहीं होना चाहते ‘कोरोना संक्रमित’ तो ऐसे रहें ‘अलर्ट’

Corona safety tips: अगर आप नहीं होना चाहते ‘कोरोना संक्रमित’ तो ऐसे रहें ‘अलर्ट’   Image

कई बार घर के जरूरी सामान की खरीददारी के लिए बाहर निकलना भी मजबूरी हो जाती है। अगर आपको भी खरीददारी के लिए घर से बाहर निकलना पड़े या मॉल जाना पड़े, तो फिर आपको कुछ ख़ास बातों का ख्याल रखने की जरूरत है। id="ram"> Last Updated: सोमवार, 10 जनवरी 2022 (16:50 IST) कोरोना वायरस के नए वेरियंट ओमिक्रोन और डेल्टा को

Last Updated: सोमवार, 10 जनवरी 2022 (16:50 IST)
कोरोना वायरस के नए वेरियंट ओमिक्रोन और डेल्टा को लेकर देश और दुनिया में दहशत का माहौल है। कहीं नाइट कर्फ्यू है तो कहीं मिनी लॉकडाउन लगाए जा रहे हैं।

रोजाना संक्रमण के कई मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि घर में ही सुरक्षित तरह से रहा जाए। लेकिन कई बार घर के जरूरी सामान की खरीददारी के लिए बाहर निकलना भी मजबूरी हो जाती है। अगर आपको भी खरीददारी के लिए घर से बाहर निकलना पड़े या मॉल जाना पड़े, तो फिर आपको कुछ ख़ास बातों का ख्याल रखने की जरूरत है।

आइए, जानते हैं, बाहर निकलने की स्‍थि‍ति में किन बातों की रखें सावधानी।

ग्लव्स और डबल मास्क
संक्रमण से बचने के लिए आपको घर से निकलने से पहले गलव्स और डबल मास्क जरूर पहनना है। अगर आप गलती से भी इन चीजों को नहीं ले जा पाएं तो कहीं रास्ते से नया खरीदकर इसको सेनेटाइज करके इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। जिससे आप वायरस संक्रमित होने से बचे रहेंगे।

सैनिटाइजर
घर से निकलते समय अपने साथ सैनिटाइजर ले जाना बिल्कुल भी न भूलें। बल्‍कि‍ यह हमेशा अपने साथ रखें। भले ही मॉल में सैनेटाइजर स्प्रे रखा मिलता हो, लेकिन इसके बावजूद आप अपने साथ सैनेटाइजर जरूर लेकर जायें। रास्ते में और मॉल में कुछ भी छूने पर समय-समय पर हाथों को सैनिटाइज जरूर करते रहें।

शॉपिंग बैग


शॉपिंग के लिए जाते समय आप अपने साथ अपना पर्सनल शॉपिंग बैग भी जरूर ले जाएं। मॉल से शॉपिंग बैग या ट्रॉली लेने से बचें क्योंकि इसको कई लोग पहले भी इस्तेमाल कर चुके होते हैं। इतना ही नहीं घर पर वापस आकर सामान को और बैग को भी सैनेटाइज जरूर करें।

आरोग्य सेतु ऐप
अपने फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करें और इसको इस्तेमाल भी करते रहें। अगर आपके आस-पास कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति है तो इस एप के जरिये आपको इस बात की जानकारी आसानी से मिल सकेगी और आप उससे दूरी बना सकेंगे।

About author
You should write because you love the shape of stories and sentences and the creation of different words on a page.