Home / Articles / नगरीय निकाय चुनाव के लिए कांग्रेस ने तय किया टिकट बांटने का फॉर्मूला

नगरीय निकाय चुनाव के लिए कांग्रेस ने तय किया टिकट बांटने का फॉर्मूला

भोपाल। मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के लिए कांग्रेस ने टिकट बांटने का फॉर्मूला तय कर लिया है। इसके साथ पार्टी ने चुनाव में बेहतर प्रदर्शन की जिम्मेदारी जिला कांग्रेस अध्यक्षों को सौंप दी है। पार्टी ने प्रत्याशी चयन के लिए जिला स्तर पर चुनाव समितियों का गठन कर दिया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ की ओर से नगर निगम, नगर पालिका तथा नगर परिषद के चुनाव को लेकर निर्देश जारी कर दिए गए हैं। - Congress decided the ticket distribution formula for the urban body elections id="ram"> विकास सिंह| पुनः संशोधित मंगलवार, 17 मई 2022 (19:27 IST) भोपाल। मध्यप्रदेश में

  • Posted on 17th May, 2022 14:20 PM
  • 1275 Views
नगरीय निकाय चुनाव के लिए कांग्रेस ने तय किया टिकट बांटने का फॉर्मूला   Image
Author विकास सिंह| पुनः संशोधित मंगलवार, 17 मई 2022 (19:27 IST)
भोपाल। मध्यप्रदेश में के लिए ने बांटने का फॉर्मूला तय कर लिया है। इसके साथ पार्टी ने चुनाव में बेहतर प्रदर्शन की जिम्मेदारी जिला कांग्रेस अध्यक्षों को सौंप दी है। पार्टी ने प्रत्याशी चयन के लिए जिला स्तर पर चुनाव समितियों का गठन कर दिया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ की ओर से नगर निगम, नगर पालिका तथा नगर परिषद के चुनाव को लेकर निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष एवं संगठन प्रभारी चन्द्रप्रभाष शेखर के मुताबिक निकाय चुनाव में पार्षद प्रत्याशियों के नामों का चयन जिला स्तर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से गठित समिति करेगी। नगर निगम में प्रत्याशी चयन समिति में समिति के अध्यक्ष शहर एवं जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष होंगे। इसके साथ प्रत्येक जिले के लिए एक वरिष्ठ नेता को प्रभारी बनाने के साथ एक उपप्रभारी एवं एक समन्वयक भी नियुक्त किया जाएगा। समिति में जिला कांग्रेस अध्यक्ष,स्थानीय विधायक और संसाद के साथ-साथ 2018 के विधानसभा और 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी के उम्मीदवार रहे नेता भी शामिल होंगे।

निकाय चुनाव में उम्मीदवार के चयन में स्थानीय तौर पर उम्मीदवार की सक्रियता, चुनाव जीतने की क्षमता और पार्टी के प्रति समर्पण अहम पैरमीटर होगा। इसके साथ पार्टी प्रत्येक नगर-निगम,नगर पालिका और नगर परिषद में 27 प्रतिशत ओबीसी उम्मीदवारों को टिकट देकर मैदान में उतारेगी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने जिला स्तर पर गठित समितियों को निर्देश दिए गए है कि उम्मीदवार का नाम तय करने में सर्वे को भी प्राथमिकता दें। इसके बाद जिला कमेटी या सबंधी सभी समितियां आम सहमति से एक-एक प्रत्याशी का नाम तय कर सूची अनुमोदन हेतु प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भेजे। जिसके बाद पीसीसी की तरफ से टिकटों पर अंतिम मोहर लगेगी।


Latest Web Story

Latest 20 Post